scorecardresearch
Live

Maharashtra New CM: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे ने ली शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएम

Maharashtra Crisis Live: फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और अब राज्य के अगले सीएम शिव सेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे बन रहे हैं.

maharashtra crisis live updates uddhav thackeray bjp shiv sena eknath shinde sharad pawar kamalnath congress ncp devendra fadnavis
बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने ऐलान किया कि महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे होंगे. (Image- ANI)

Maharashtra Crisis Live: शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. वहीं, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम बन गए हैं. एकनाथ शिंदे के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने ऐलान किया कि महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे होंगे. इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि देवेंद्र फडणवीस तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की कमान संभाल सकते हैं. 288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी के सबसे अधिक विधायक हैं. फडणवीस दो बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं. पहली बार 2014 में शिव सेना के साथ गठबंधन की सरकार में और दूसरी बार 2019 में तीन दिनों के लिए. फ्लोर टेस्ट से एक दिन पहले राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thakeray) ने फेसबुक लाइव के जरिए अपने पद से इस्तीफे का ऐलान किया था.

Live Updates
19:52 (IST) 30 Jun 2022
एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की.

https://twitter.com/AHindinews/status/1542509822352179201

19:51 (IST) 30 Jun 2022
देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएम

भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.

https://twitter.com/AHindinews/status/1542511170011398144

17:54 (IST) 30 Jun 2022
शिंदे के सीएम बनने पर गोवा में ठहरे बागी विधायकों में जश्न

शिंदे ग्रुप के बागी विधायक गोवा के एक होटल में ठहरे हुए हैं. महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर शिंदे के नाम का ऐलान होते ही बागी विधायकों ने जश्न मनाया.

17:24 (IST) 30 Jun 2022
हिंदुत्व और सावरकर के खिलाफ था ठाकरे का गठबंधन- फडणवीस

बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवी ने कहा कि शिव सेना ने हिंदुत्व और सावरकर के खिलाफ विचारधारा वालों के साथ गठबंधन किया. 2019 में शिव सेना और बीजेपी गठबंधन को जनादेश मिला था लेकिन शिव सेना ने उन लोगों के साथ जाने का रास्ता चुना जिनका बालासाहेब ठाकरे ने जीवन भर विरोध किया. शिव सेना ने जनादेश का अपमान किया. शिव सेना के विधायकों ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन को तोड़ने की मांग की थी लेकिन उद्धव ठाकरे ने इन विधायकों नजरअंदाज किया और महाविकास अघाड़ी के सहयोगियों को प्रमुखता दिया. यही वजह है कि शिव सेना के विधायकं ने अपनी आवाज मजबूत की है.

17:18 (IST) 30 Jun 2022
शिव सेना के 40 विधायकों समेत 50 एमएलए के साथ होने का दावा

महाराष्ट्र के अगले सीएम एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि उनके साथ शिव सेना के 40 बागी विधायकों समेत 50 विधायकों का समर्थन है.

17:06 (IST) 30 Jun 2022
सावरकर का अपमान करने वालों के साथ शिव सेना का था गठबंधन- फडणवीस और शिंदे

एक तरफ शिव सेना दाउद का विरोध करती है और दूसरी तरफ ऐसे शख्स को कैबिनेट में रखती है जो दाउद की मदद के आरोप में जेल गया था. उन्होंने ऐसे लोगों के साथ गठबंधन किया जिन्होंने सावरकर का अपमान किया- देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे, संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में

16:43 (IST) 30 Jun 2022
शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री

एकनाथ शिंदे के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने ऐलान किया कि महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे होंगे और शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 07:30 बजे होगा.

15:42 (IST) 30 Jun 2022
अगर बागी विधायक भाजपा से समझौता करते हैं तो हम बीच में नहीं आएंगे : राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने बृहस्पतिवार को कहा कि बागियों ने स्वयं अपना रास्ता चुना है और पार्टी की ओर से उनके भाजपा से गठबंधन करने पर कोई बाधा उत्पन्न नहीं की जाएगी लेकिन बागी नेताओं को शिवसेना से अलग होने के अपने फैसले पर अफसोस होगा. उन्होंने यह भी कहा कि शिवसेना नई सरकार में सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी.

13:53 (IST) 30 Jun 2022
ठाकरे गठबंधन तोड़ते हैं तो अभी भी बातचीत को तैयार- शिव सेना बागी विधायक

शिव सेना के बागी विधायक दीपक केसरकर ने गोवा में कहा कि कल सीएम उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दिया लेकिन उन्होंने इसका जश्न नहीं मनाया क्योंकि ठाकरे को सीएम पद से हटाना लक्ष्य नहीं था. केसरकर ने कहा कि वे अभी भी शिव सेना में हैं और उनका इरादा उद्धव ठाकरे को नुकसान पहुंचाने या अपमान करने का नहीं है. केसरकर ने कहा कि शिंदे मुंबई के लिए निकल चुके हैं और जो भी फैसला होगा, वह राज्य के विकास के लिए होगा. हम लोगों ने किसी को धोखा नहीं दिया है और इस प्रकार का बयान संजय राउत सिर्फ लोगों के बीच नाखुशी फैलाने के लिए जारी कर रहे हैं. हम लोग ठाकरे परिवार के खिलाफ नहीं हैं. अगर उद्धव ठाकरे महाविकास अघाड़ी गठबंधन को तोड़ने के लिए राजी होते हैं तो हम सभी उनसे बातचीत के लिए तैयार हैं. हम लोग ठाकरे के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट नहीं गए थे और हम लोगों के मन में अभी भी उनके लिए सम्मान है. महाराष्ट्र के बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस शपग ग्रहण की तारीख तय करेंगे. हम लोगों की बातचीत शुरू हो चुकी हैं और हमारी सरकार बनेगी. अगर कल शपथ ग्रहण समारोह होता है तो हम सभी कल मुंबई जाएंगे.

12:38 (IST) 30 Jun 2022
शिंदे अकेले आ रहे मुंबई

बागी शिव सेना नेता एकनाथ शिंदे मुंबई के लिए निकल रहे हैं लेकिन बाकी विधायक अभी गोवा में रहेंगे.

11:15 (IST) 30 Jun 2022
ठाकरे को करना चाहिए था फ्लोर टेस्ट का सामना- कांग्रेस नेता

महाराष्ट्र कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि उन्हें लगता है कि ठाकरे को फ्लोर टेस्ट का सामना करना चाहिए था लेकिन उन्होंने खुद कैबिनेट बैठक की समाप्ति पर विदाई स्पीच दी. वह सिंपल नेचर के संवेदनशील इंसान हैं, कुछ चीजें उन्हें नहीं पसंद आई जिसके चलते उन्होंने इस्तीफा दिया.

11:14 (IST) 30 Jun 2022
कांग्रेस को औरंगाबाद का नाम बदलने पर कोई आपत्ति नहीं

महाराष्ट्र कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट का कहना है कि औरंगाबाद से नाम बदलकर संभाजीनगर किए जाने पर कांग्रेस में कोई मतभेद नहीं है. थोराट का कहना है कि कांग्रेस के सभी विधायक आज फ्लोर टेस्ट के लिए उपस्थित थे लेकिन अब जब यह नहीं होगा तो आज महाराष्ट्र विधान भवन में बैठक के दौरान आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

11:07 (IST) 30 Jun 2022
औरंगाबाद का नाम बदले जाने को लेकर सियासत तेज

औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र से एआईएमआईएम सांसद इम्तियाज जलील के मुताबिक सरकार जाने से पहले उन्होंने यह फैसला लिया. मैं उद्धव जी को यह बताना चाहता हूं कि इतिहास नहीं बदला जा सकता है. आप सस्ती राजनीति का एक बड़ा उदाहरण पेश कर रहे हैं. सिर्फ जनता ही यह फैसला कर सकती है कि औरंगाबाद का नाम क्या होना चाहिए.

Maharashtra: सियासी संकट के बीच महाराष्ट्र सरकार का फैसला, औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने को दी मंजूरी

11:05 (IST) 30 Jun 2022
शिव सेना पॉवर के लिए नहीं बल्कि पॉवर शिव सेना के लिए बनी है- राउत

शिव सेना के नेता संजय राउत का कहना है कि शिव सेना पॉवर के लिए नहीं पैदा हुई है, शक्ति शिव सेना के लिए पैदा हुई है. यह बालासाहेब ठाकरे का हमेशा से मंत्र रहा है. हम काम करेंगे और एक फिर वापस सत्ता में आएंगे.

11:04 (IST) 30 Jun 2022
कल ईडी के सामने पेश होंगे राउत

पात्रा चॉल लैंड स्कैम केस में राउत कल ईडी के ऑफिस जाएंगे. राउत को ईडी ने कुछ दिनों पहले समन भेजा था लेकिन राउत ऑफिस नहीं जा सके थे जिसके बाद राउत ने उन्हें एक जुलाई से पहले तक पेश होने के लिए दोबारा समन भेजा.

11:03 (IST) 30 Jun 2022
सोनिया गांधी और पवार ने जताया भरोसा- राउत

शिव सेना नेता ने कहा कि जब उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया तो हम सभी इमोशनल हो गए. सभी को उद्धव ठाकरे पर भरोसा है, हर जाति और धर्म के लोगों ने उन्हें सपोर्ट किया. सोनिया गांधी और शरद पवार उन पर भरोसा करते हैं.

11:01 (IST) 30 Jun 2022
बागी विधायकों को संबोधित करेंगे शिंदे

बागी शिव सेना नेता एकनाथ शिंदे गोवा में एक बागी विधायकों की एक बैठक को संबोधित करेंगे. एकनाथ शिंदे ग्रुप के प्रवक्ता दीपक केसरकर के मुताबिक यह बैठक मुंबई के लिए निकलने से पहले होगी.

11:01 (IST) 30 Jun 2022
फडणवीस तीसरी बार बन सकते हैं महाराष्ट्र के सीएम

महाराष्ट्र में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बन सकती है और देवेंद्र फडणवीस तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की कमान संभाल सकते हैं. 288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी के सबसे अधिक विधायक हैं. फडणवीस दो बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं. पहली बार 2014 में शिव सेना के साथ गठबंधन की सरकार में और दूसरी बार 2019 में तीन दिनों के लिए. फ्लोर टेस्ट से एक दिन पहले राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thakeray) ने फेसबुक लाइव के जरिए अपने पद से इस्तीफे का ऐलान किया था जिसके चलते राज्य की कमान अब फडणवीस के हाथों में फिर जा सकती है.

11:00 (IST) 30 Jun 2022
अब नहीं होगा फ्लोर टेस्ट

महाराष्ट्र विधानसभा के सचिव राजेंद्र भागवत ने सभी विधायकों को सूचित कर दिया है कि राज्यपाल के आदेश के मुताबिक अब फ्लोर टेस्ट की जरूरत नहीं है तो आज का विशेष सत्र नहीं बुलाया जा रहा है. ठाकरे के इस्तीफा के चलते फ्लोर टेस्ट की जरूरत नहीं है.

10:58 (IST) 30 Jun 2022
एक दिन पहले फेसबुक लाइव में उद्धव ठाकरे ने किया इस्तीफे का एलान, फ्लोर टेस्ट से पहले ही पद छोड़ा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्यपाल के फैसले पर मुहर के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फ्लोर टेस्ट से पहले ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे का एलान कर दिया. इतना ही नहीं, इसके साथ ही उन्होंने विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया उन्होंने फेसबुक लाइव में इसकी घोषणा की.

https://www.financialexpress.com/hindi/india-news/maharashtra-crisis-floor-test-cm-uddhav-thackeray-on-bjp-shiv-sena-reunite-eknath-shinde-sharad-pawar-kamalnath-congress-ncp-supreme-court/2576324/

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News