scorecardresearch
Live

Maharashtra Crisis Live: उद्धव ठाकरे ने बागियों से कहा, मैं इस्तीफा देने को तैयार, लेकिन सामने आकर बोलिए

Maharashtra Crisis Live: महाराष्ट्र के लोगों और शिवसैनिकों के नाम फेसबुक लाइव में बोले उद्धव ठाकरे, मेरे पद छोड़ने के बाद शिवसेना का ही मुख्यमंत्री बने तो खुशी होगी.

Maharashtra Crisis Live: उद्धव ठाकरे ने बागियों से कहा, मैं इस्तीफा देने को तैयार, लेकिन सामने आकर बोलिए
महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार का सियासी संकट गहराता जा रहा है. (File Photo)

Maharashtra Crisis Live: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज (22 जून) राज्य को संबोधित किया जिसमें उन्होंने कहा कि अगर बागी विधायक सामने आकर उनसे कहते हैं तो वे इस्तीफा देने को भी तैयार हैं. राज्य में गहराते सियासी संकट के बीच ठाकरे ने कहा कि जब अपने दुख पहुंचाते हैं तो अधिक दुख होता है. हिंदुत्व के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि शिव सेना कभी हिंदुत्व के रास्ते से नहीं हटी और शिव सेना व हिंदुत्व दोनों को अलग किया ही नहीं जा सकता है. ठाकरे के मुताबिक उन पर सोनिया गांधी, शरद पवार और कमलनाथ ने भरोसा जताया लेकिन अपनों ने सूरत जाकर विपरीत बातें कहीं. ठाकरे ने यह भी कहा कि वे जोड़-तोड़ करने वाले व्यक्ति नहीं है और अगर शिंदे को कुछ कहना था तो वे सूरत से कहने की बजाय सामने आकर कहते. उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के लोगों और शिवसैनिकों के नाम बेहद भावुक अंदाज़ में अपना संदेश दिया.

इस बीच शिव सेना के 34 बागी विधायकों ने एकनाथ शिंदे को शिव सेना लेजिस्लेचर पार्टी का नेता चुन लिया है. अपने रिजॉल्यूशन में उन्होंने मेंशन किया है कि पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच एनसीपी और कांग्रेस के सहयोग से सरकार बनाने को लेकर रोष है जिनकी राजनीतिक विचारधारा शिव सेना के ठीक विपरीत है. शिंदे आज 7 बजे यानी थोड़ी देर बाद प्रेस कांफ्रेंस करने वाले हैं.

Live Updates
19:02 (IST) 22 Jun 2022
यह शिवसेना का आंतरिक मामला: कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, “यह शिवसेना का आंतरिक मामला है और पार्टी नेतृत्व इसे आसानी से सुलझा सकता है. समस्या यह है कि भाजपा का विधायकों को अपने कब्जे में लेने के लिए धन और एजेंसियों का इस्तेमाल करने का रवैया है.”

18:13 (IST) 22 Jun 2022
शिव सैनिकों का प्रेम असली पूंजी- ठाकरे

नाराज विधायक सामने आकर कहें तो मैं ये घर भी छोड़ दूंगा. मेरी असली कमाई सत्ता और कुर्सी नहीं, बल्कि शिवसैनिकों का प्रेम ही मेरी असली पूंजी है.- सीएम उद्धव ठाकरे

18:12 (IST) 22 Jun 2022
लोगों से न मिलने के आरोपों पर दी सफाई

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, ये आरोप गलत कि मैं लोगों से मिलता नहीं. सिर्फ कोरोना की वजह से बीमार रहने के दौरान मैं लोगों से मिल नहीं पाया. लेकिन अस्पताल में रहकर भी लोगों के लिए काम करता रहा.

18:11 (IST) 22 Jun 2022
मराठी कहानी के जरिए सीएम ठाकरे ने जताया दुख

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक मराठी कहानी सुनाई, जिसका मतलब है कि पेड़ को इस बात से दुख होता है कि उसे काटने वाली कुल्हाड़ी में जो डंडा लगा है वो उसी की लकड़ी से बना है.उन्होंनेे महाराष्ट्र के लोगों और शिवसैनिकों के नाम बेहद भावुक अंदाज़ में अपना संदेश दिया.

18:04 (IST) 22 Jun 2022
पवार, सोनिया और कमलनाथ ने जताया भरोसा लेकिन अपनों ने नहीं- सीएम ठाकरे

मुझ पर शरद पवार, सोनिया गांधी, कमलनाथ ने भरोसा जताया. दुख इस बात का है कि अपनों ने सूरत जाकर ऐसी बातें कहीं.- सीएम ठाकरे

18:04 (IST) 22 Jun 2022
बालासाहेब को दिया हर वादा किया पूरा- सीएम ठाकरे

मैंने बालासाहेब को दिया हर वादा पूरा किया. देश के 5 सबसे बेहतर मुख्यमंत्रियों में माना गया. शिवसेना हिंदुत्व के रास्ते से बिलकुल नहीं हटी.- उद्धव ठाकरे

18:03 (IST) 22 Jun 2022
‘सत्ता के लिए जोड़-तोड़ करने वाला व्यक्ति नहीं’

मैं सत्ता में रहने के लिए किसी भी तरह जोड़तोड़ करने वाला व्यक्ति नहीं हूं : उद्धव ठाकरे

18:01 (IST) 22 Jun 2022
शिंदे सूरत की बजाय सामने आकर कहते- ठाकरे

एकनाथ शिंदे को सूरत जाकर बोलने की क्या जरूरत थी, सामने आकर कहते. सामने आकर बोलिए तो मैं शिवसेना अध्यक्ष का पद छोड़ने को भी तैयार हूं. : उद्धव ठाकरे

17:59 (IST) 22 Jun 2022
शिव सेना और हिंदुत्व को अलग करना संभव नहीं

शिव सेना और हिंदुत्व को अलग नहीं किया जा सकता है- उद्धव

17:58 (IST) 22 Jun 2022
सीएम का संबोधन शुरू

राजनीतिक संकट के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य को संबोधित कर रहे हैं.

17:43 (IST) 22 Jun 2022
7 बजे प्रेस कांफ्रेंस करेंगे शिंदे

शिव सेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे 7 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर सकते हैं.

16:58 (IST) 22 Jun 2022
एकनाथ शिंदे ने कहा, गोगावले हैं शिव सेना के नए चीफ व्हिप

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने ट्ववीट किया है कि सुनील प्रभु की पार्टी के चीफ व्हिप के तौर पर नियुक्ति वैध नहीं है, लिहाजा उनकी तरफ से विधायकों को बैठक में शामिल होने के लिए जो आदेश दिया गया है, वह भी गैरकानूनी है. शिंदे ने शिव सेना विधायक भरत गोगावले को शिव सेना का नया चीफ व्हिप बनाए जाने का दावा भी किया है.

16:35 (IST) 22 Jun 2022
शिव सेना ने 5 बजे बुलाई पार्टी बैठक, सभी विधायकों का उपस्थित होना अनिवार्य

आज शाम 5 बजे शिव सेना ने अपने सभी विधायकों को पार्टी बैठक में शामिल होने का निर्देश दिया है. इसमें वे सभी विधायक भी शामिल हैं, जो असम चले गए हैं. शिव सेना के मुख्य व्हिप सुनील प्रभु ने पत्र में लिखा है कि इस बैठक से बिना किसी वैध और पर्याप्त वजह के अनुपस्थित नहीं रह सकते हैं और अगर अनुपस्थित रहते हैं तो इसे पार्टी छोड़ने की गतिविधि मानी जाएगी और फिर इस पर कार्रवाई की जाएगी.

15:43 (IST) 22 Jun 2022
शिंदे का दावा, 46 विधायक साथ में

शिव सेना के बगावती विधायक एकनाथ शिंदे का दावा है कि 46 विधायक उनके साथ हैं जिसमें 6-7 निर्दलीय हैं. शिंदे का दावा है कि उनके साथ विधायकों की संख्या समय आने पर बढ़ेगी. हालांकि एएनआई से बातचीत में उन्होंने कहा कि बीजेपी से कोई प्रस्ताव मिला है और न ही कोई बातचीत चल रही है. इसके अलावा शिंदे का यह भी दावा है कि बगावत करने वाले विधायकों की भी शिवसेना और सीएम उद्धव ठाकरे से कोई बातचीत नहीं चल रही है. एक मराठी न्यूज चैनल से बातचीत में शिंदे ने कहा कि शाम को गुवाहटी में विधायकों से बातचीत के बाद आगे कदम बढ़ाया जाएगा.

15:37 (IST) 22 Jun 2022
कैबिनेट बैठक में मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा नहीं

राज्य के कैबिनेट मिनिस्टर असलम शेख के मुताबिक कैबिनेट बैठक में सिर्फ कैबिनेट एजेंडे पर बातचीत हुई, मौजूदा राजनीतिक स्थिति को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई.

14:49 (IST) 22 Jun 2022
नितिन देशमुख ने लगाया अपहरण का आरोप, बोले- मैं उद्धव ठाकरे का शिवसैनिक हूं

शिवसेना विधायक नितिन देशमुख ने गुजरात से लौटने के बाद अपनी आपबीती सुनाई है. उन्होंने दावा किया है कि उन्हें किडनैप करके गुजरात ले जाया गया और फिर वहां उन्हें जबरन रोक कर रखा गया. देशमुख ने यह भी कहा कि उन्हें दिल का कोई दौरा नहीं पड़ा था, लेकिन उन्हें गुजरात के 20-25 पुलिसवालों ने जबरन अस्पताल में रोककर रखा था. देशमुख ने यह आरोप भी लगाया कि अस्पताल में उन्हें बेवजह जबरदस्ती इंजेक्शन भी लगाए गए. पहले मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि देशमुख को दिल का दौरा पड़ने की वजह से सूरत के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. गुजरात से वापस लौटने के बाद नितिन देशमुख ने कहा कि मैं उद्धव ठाकरे का शिवसैनिक हूं और उनका साथ नहीं छोड़ूंगा. देशमुख की पत्नी ने अपने पति के लापता होने की शिकायत महाराष्ट्र पुलिस से की थी. साथ ही उनके किसी संकट में फंसे होने की आशंका भी जाहिर की थी.

14:32 (IST) 22 Jun 2022
कैबिनेट की बैठक जारी

महाराष्ट्र कैबिनट की बैठक चल रही है. कोविड पॉजिटिव होने के चलते सीएम उद्धव ठाकरे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग से जुड़े हुए हैं.

14:07 (IST) 22 Jun 2022
शिंदे के लोग धोखे से गुजरात ले जा रहे थे : कैलाश पाटिल, शिवसेना विधायक

शिवसेना विधायक कैलाश पाटिल ने दावा किया है कि बागी नेता एकनाथ शिंदे के लोग उन्हें धोखे से गुजरात ले जा रहे थे. लेकिन वे महाराष्ट्र की सीमा पार होने से पहले ही किसी तरह भाग निकले. महाराष्ट्र के ओस्मानाबाद से विधायक पाटिल का कहना है कि विधानपरिषद के चुनाव खत्म होने के बाद उन्हें एकनाथ शिंदे के साथ डिनर का न्योता दिया गया. पाटिल के मुताबिक वे शिंदे के लोगों के साथ ये सोचकर चले गए कि वे उन्हें डिनर के लिए ले जा रहे हैं. लेकिन जब उनकी कार ठाणे से 40 किलोमीटर आगे निकल गई तो उन्हें लगा कि माजरा कुछ और है. इसके बाद वे गुजरात-महाराष्ट्र सीमा से कुछ दूर पहले किसी तरह बहाना बनाकर उनके चंगुल से बच निकले. पाटिल का कहना है कि वे पहले तो कई किलोमीटर तक पैदल चले और फिर टू-व्हीलर और ट्रक में लिफ्ट लेकर मुंबई वापस आए. कैलाश पाटिल ने मुंबई पहुंचने के बाद शिवसेना के अपने सहयोगियों को अपनी आपबीती सुनाई.

13:58 (IST) 22 Jun 2022
फिलहाल विधानसभा भंग करने का प्रस्ताव नहीं : कमलनाथ

कांग्रेस हाईकमान की तरफ से मुंबई भेजे गए कमलनाथ ने कहा है कि फिलहाल महाराष्ट्र विधानसभा को भंग करने का कोई प्रस्ताव नहीं है. कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ये बात मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बातचीत के बाद कही. शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्विटर पर लिखा था कि महाराष्ट्र का सियासी संकट विधानसभा भंग किए जाने की तरफ बढ़ रहा है. उनके इस ट्वीट को विधानसभा भंग करने की सिफारिश किए जाने का संकेत माना जा रहा है.

13:55 (IST) 22 Jun 2022
महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक जारी

महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षा में हो रही है. उद्धव कोविड पॉजिटिव होने की वजह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं.

13:29 (IST) 22 Jun 2022
विधानसभा भंग करने की सिफारिश करेंगे उद्धव ठाकरे?

शिवसेना नेता संजय राउत ने महाराष्ट्र में विधानसभा भंग करने की सिफारिश किए जाने के संकेत दिए हैं. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर मराठी में लिखा है कि महाराष्ट्र का सियासी संकट विधानसभा भंग किए जाने की तरफ बढ़ रहा है.

12:59 (IST) 22 Jun 2022
सीएम ठाकरे कोविड पॉजिटिव, कांग्रेस ऑब्जर्वर कमलनाथ ने दी जानकारी

महाराष्ट्र में कांग्रेस ऑब्जवर्वर कमलनाथ ने जानकारी दी कि राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कोविड पॉजिटिव हैं. इससे पहले राज्य के राज्यपाल कोश्यारी भी कोविड पॉजिटिव पाए गए और उन्हें रिलांयस फाउंडेशन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

12:29 (IST) 22 Jun 2022
आदित्य ठाकरे ने ट्विटर प्रोफाइल से हटाया ‘मंत्री’

महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे ने ट्विटर हैंडल के अपने बॉयो से 'मंत्री' हटा दिया है. इस पर शिव सेना नेता अरविंद सावंत ने प्रतिक्रिया दी कि वे नहीं जानते प्रोफाइल से आदित्य ठाकरे ने 'मंत्री' क्यों हटाया, शायद मौजूदा घटनाओं से फ्रस्ट्रेड होकर यह फैसला लिया हो.

11:08 (IST) 22 Jun 2022
बीजेपी विधायकों को विदेश जाने से मना

बीजपी ने अपने विधायकों को विदेश जाने से मना किया है क्योंकि मुंबई में उनकी जरूरत पड़ेगी.

11:06 (IST) 22 Jun 2022
50 विधायक हो सकते हैं ठाकरे के खिलाफ

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और प्रहार जनशक्ति पार्टी के प्रमुख बच्चू काडू का कहना है कि उनके साथ 33 शिवसैनिक और तीन निर्दलीय विधायक हैं. काडू का कहना है कि वे विधानसभा में अलग ग्रुप बनाएंगे और अगले दो-तीन दिनों में उनके साथ जुड़ने वाले विधायकों की संख्या 50 पहुंच सकती है. इसमें शिव सेना, निर्दलीय और कांग्रेस के विधायक होंगे.

11:02 (IST) 22 Jun 2022
राज्यपाल कोश्यारी कोविड पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को कोरोना पॉजिटिव होने के चलते रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. राज्यपाल कोश्यारी ये जानकारी खुद ट्वीट के जरिए देते हुए कहा है कि उन्हें कोविड के सिर्फ मामूली लक्षण हैं और वे एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती हुए हैं.

11:00 (IST) 22 Jun 2022
बीजेपी से दोबारा गठबंधन की मांग

शिव सेना विधायक प्रताप सरनाइक का कहना है कि पार्टी को बीजेपी से फिर से गठबंधन करना चाहिए. सरनाइक ने पिछले साल मुख्यमंत्री ठाकरे को एक पत्र लिखकर शिव सेना को बीजेपी से गठबंधन करने को कहा था ताकि केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई से बचा जा सके.

10:52 (IST) 22 Jun 2022
असम सीएम सुबह गए थे होटल, जहां ठहरे हैं महाराष्ट्र के विधायक

महाराष्ट्र से विधायकों का दल असम के गुवाहाटी में स्थित रेडिसन ब्लू होटल में पहुंचा है. शिंदे के मुताबिक उनके साथ 40 विधायक आए हुए हैं. वहीं आज सुबह विधायकों के आने से पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा इसी होटल में सुबह आए हुए थे.

10:49 (IST) 22 Jun 2022
कांग्रेस नेता ने बताया शिव सेना का मसला, ठाकरे पर जताया भरोसा

कांग्रेस नेता नाना पटोले ने महाराष्ट्र के सियासी संकट पर कहा कि कांग्रेस के सभी विधायक पार्टी के साथ के बने हुए हैं और यह शिव सेना का मसला है जिसे वे खुद सुलझा सकते हैं. पटोले ने कहा कि उनके नेता उद्धव ठाकरे इस मसले को सुलझा रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य की महाविकासअघाड़ी सरकार को गिराने के लिए केंद्र सरकार साजिशें कर रही है लेकिन इस लड़ाई को गठबंधन जीत लेगी.

10:45 (IST) 22 Jun 2022
विधानसभा का ये है गणित

महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं जिसमें एक सदस्य की मौत के चलते एक सीट खाली है. बहुमत के लिए ठाकरे सरकार को 144 विधायकों के समर्थन की जरूरत है. शिंदे की बगावत से पहले सरकार को 152 विधायकों का समर्थन हासिल था लेकिन अब स्थिति बदलती दिख रही है.

10:41 (IST) 22 Jun 2022
बागी विधायकों के खिलाफ शिव सैनिकों का प्रदर्शन

मंगलवार को हजारों शिव सैनिकों ने मुंबई के आस-पास एकनाथ शिंदे और अन्य बागी विधायकों के खिलाफ प्रदर्शन किया.

10:40 (IST) 22 Jun 2022
एक दिन पहले हुई थी शिंदे को मनाने की कोशिश

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पर्सनल सेक्रेटरी मिलिंद नर्वेकर (Milind Narvekar) और एमएलसी रविंद्र फाटक ने मंगलवार की शाम को सूरत के ले मेरेडियन होटल में एकनाथ शिंदे से मुलाकात की थी. इस बैठक में उन्हें वापस लाने की कोशिश की गई.

10:40 (IST) 22 Jun 2022
1 बजे महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक

महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार के सामने संकट को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने आज (22 जून) दोपहर 1 बजे कैबिनेट बैठक बुलाया है.

10:40 (IST) 22 Jun 2022
शिंदे के साथ 40 विधायक पहुंचे गुवाहाटी

महाराष्ट्र में सियासी संकट गहराता जा रहा है. एकनाथ शिंदे गुवाहाटी पहुंच चुके हैं और वहां पहुंचते ही उन्होंने जानकारी दी कि उनके साथ महाराष्ट्र के 40 विधायक भी हैं जो बाला साहेब ठाकरे के हिंदुत्व को आगे लेकर जाएंगे.

First published on: 22-06-2022 at 10:37 IST

TRENDING NOW

Business News