scorecardresearch
Live

Maharashtra Crisis Live Update: फेसबुक लाइव में उद्धव ठाकरे ने किया इस्तीफे का एलान, फ्लोर टेस्ट से पहले ही पद छोड़ा

Maharashtra Crisis: उद्धव ठाकरे ने फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री पद के साथ ही विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा देने का एलान किया है.

maharashtra crisis floor test cm uddhav thackeray on bjp shiv sena reunite eknath shinde sharad pawar kamalnath congress ncp supreme court
Whips played a crucial role in the recent political crisis which culminated in the collapse of the Uddhav Thackeray-led MVA government and Eknath Shinde taking oath as the new chief minister.

Maharashtra Crisis: सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को लेकर अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट कल ही होगा. इस तरह, सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल के फैसले पर मुहर लगा दी है. इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फ्लोर टेस्ट से पहले ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे का एलान कर दिया है. इतना ही नहीं, इसके साथ ही उन्होंने विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने फेसबुक लाइव में इसकी घोषणा की.

Maharashtra Crisis: शिंदे ने बागी विधायकों का बनाया ‘बालासाहेब ग्रुप’, भड़के ठाकरे, कहा अपने पिता के नाम का करें इस्तेमाल

शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट कराने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. सुप्रीम कोर्ट में इस याचिका पर आज शाम 5 बजे से सुनवाई हो रही थी. राज्यपाल ने कल यानी 30 जून को सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया था.

Live Updates
21:55 (IST) 29 Jun 2022
फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे ने दिया इस्तीफा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फ्लोर टेस्ट से पहले ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे का एलान कर दिया है. इतना ही नहीं, इसके साथ ही उन्होंने विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने फेसबुक लाइव में इसकी घोषणा की.

21:44 (IST) 29 Jun 2022
उद्धव ने शरद पवार और सोनिया गांधी को दिया धन्यवाद

उद्धव ने समर्थन के लिए शरद पवार और सोनिया गांधी को धन्यवाद दिया और आज बुलाई गई कैबिनेट बैठक में शिवसेना के केवल चार मंत्रियों की मौजूदगी पर दुख जताया. उन्होंने कहा, “मैं यह कहना चाहूंगा कि न तो शिवसेना और न ही कांग्रेस ने नाम बदलने पर आपत्ति जताई.”

21:22 (IST) 29 Jun 2022
महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट कल ही होगा: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को लेकर अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट कल ही होगा. इस तरह, सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल के फैसले पर मुहर लगा दी है.

20:33 (IST) 29 Jun 2022
महाराष्ट्र सरकार ने दो शहरों और एक एयरपोर्ट का नाम बदलने का लिया फैसला

सियासी संकट के बीच महाराष्ट्र सरकार ने दो शहरों और एक एयरपोर्ट का नाम बदलने को मंजूरी दी है.

https://www.financialexpress.com/hindi/india-news/maharashtra-govt-approves-renaming-of-aurangabad-as-sambhajinagar-osmanabad-as-dharashiv/2577269/

20:14 (IST) 29 Jun 2022
फ्लोर टेस्ट का मकसद ‘राजनीतिक नैतिकता और जवाबदेही बनाए रखना’ : शिंदे के वकील

शिंदे के वकील का कहना है कि फ्लोर टेस्ट का मकसद 'राजनीतिक नैतिकता और जवाबदेही बनाए रखना' है. वकील कौल ने आगे कहा, 'कोई यह नहीं कह रहा है कि राज्यपाल के फैसले की न्यायिक समीक्षा नहीं की जा सकती. लेकिन सवाल यह है कि क्या यह ऐसी स्थिति है जहां अदालत राज्यपाल के फैसले को अपने फैसले से बदल देगी?'

20:11 (IST) 29 Jun 2022
शिंदे के साथ 39 विधायक: शिंदे गुट के वकील

शिंदे गुट के वकील कौल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ 39 विधायक हैं और उनमें से 16 को नोटिस दिया गया है. उन्होंने कहा कि असंतुष्ट विधायक 'शिवसेना नहीं छोड़ रहे हैं, लेकिन वे शिवसेना हैं.'

20:08 (IST) 29 Jun 2022
मुंबई पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

फ्लोर टेस्ट और शिवसेना के बागी विधायकों के आने से पहले मुंबई में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. मुंबई पुलिस ने गुरुवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले विधान भवन के पास और उस रास्ते पर जहां शिवसेना के बागी विधायकों को एयरपोर्ट से लाया जा सकता है, सुरक्षा बढ़ा दी है. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

इसके अलावा, पुलिस ने पांच या इससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर CRPC की धारा 144 लागू कर दी है. अधिकारी ने कहा कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों के मुंबई एयरपोर्ट से विधान भवन परिसर पहुंचने के रास्ते में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे.

19:58 (IST) 29 Jun 2022
फ्लोर टेस्ट में जितनी देरी होगी, संविधान को उतना नुकसान होगा: शिंदे के वकील

एकनाथ शिंदे के वकील कौल ने कहा, ''आज स्पीकर को हटाया जाए या नहीं, इसका टेस्ट से संबंध नहीं हो सकता. आप जितना अधिक फ्लोर टेस्ट में देरी करेंगे, संविधान को उतना ही अधिक नुकसान होगा.'' (Bar & Bench)

19:12 (IST) 29 Jun 2022
अगर आप कॉन्फिडेंट हैं तो फ्लोर टेस्ट के लिए आगे आएं: शिंदे के वकील

शिंदे के वकील ने SC में शिवसेना से कहा, “यदि आप इतने कॉन्फिडेंट हैं (बहुमत को लेकर), तो फ्लोर टेस्ट के लिए आगे आएं. मैंने देखा है कि लोग फ्लोर टेस्ट के लिए अदालत में आते हैं. कभी ऐसी पार्टी नहीं रही जो कोई टेस्ट न मांग रही हो.”

18:51 (IST) 29 Jun 2022
किसी शख्स की अयोग्यता की संभावना का फ्लोर टेस्ट से लेना-देना नहीं : शिंदे के वकील

एकनाथ शिंदे के वकील कौल ने सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला देते हुए कहा कि किसी शख्स के अयोग्य करार दिए जाने की संभावना का फ्लोर टेस्ट से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा कि फ्लोर टेस्ट में और देर नहीं होनी चाहिए. (Bar & Bench)

18:47 (IST) 29 Jun 2022
मुख्यमंत्री के बहुमत खो देने पर फ्लोर टेस्ट जरूरी : शिंदे के वकील

बागी नेता एकनाथ शिंदे के वकील नीरज कौल ने कहा कि मुख्यमंत्री के सदन का विश्वास खो देने की हालत में फ्लोर टेस्ट बेहद जरूरी हो जाता है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अगर फ्लोर टेस्ट से बचना चाहते हैं तो इसका यही मतलब है कि उन्हें पता है कि वे बहुमत खो चुके हैं. इन हालात में फ्लोर टेस्ट कराना और भी जरूरी हो जाता है. उन्होंने कहा कि जब तक यह साबित नहीं कर दिया जाता कि राज्यपाल का आदेश तार्किक रूप से सही नहीं है, उसमें दखल नहीं दिया जाना चाहिए. (Bar & Bench)

18:42 (IST) 29 Jun 2022
फ्लोर टेस्ट ही एकमात्र सही उपाय है : शिंदे के वकील

सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना के वकील अभिषेक मनु सिंघवी के पक्ष रखने के बाद बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे के वकील नीरज कौल अपनी दलीलें रख रहे हैं. कौल ने कहा कि फ्लोर टेस्ट में जरा भी देर नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अयोग्यता का मामला लंबित होना फ्लोर टेस्ट को टालने का पर्याप्त कारण नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि हॉर्स ट्रेडिंग यानी विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों का सही परीक्षण फ्लोर टेस्ट से ही हो सकता है. (Bar & Bench)

18:38 (IST) 29 Jun 2022
अपने फैसले से संतुलन स्थापित करे सुप्रीम कोर्ट : सिंघवी

सिंघवी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को अपने फैसले से संतुलन स्थापित करना चाहिए. अगर विधायकों की अयोग्यता का मसला फिलहाल लंबित है तो फ्लोर टेस्ट भी टलना चाहिए. अगर फ्लोर टेस्ट नहीं टाला जाता, तो डिप्टी स्पीकर को अयोग्यता पर फैसला करने से भी नहीं रोका जाना चाहिए. (Bar & Bench)

18:36 (IST) 29 Jun 2022
एमपी, उत्तराखंड में कोर्ट ने स्पीकर को नहीं रोका था : सिंघवी

शिवसेना के वकील सिंघवी ने कहा कि उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के मामले में कोर्ट ने स्पीकर को विधायकों की अयोग्यता पर फैसला लेने से नहीं रोका था. महाराष्ट्र में भी डिप्टी स्पीकर को फैसला लेने से नहीं रोका जाना चाहिए.

18:19 (IST) 29 Jun 2022
डिप्टी स्पीकर को फैसला लेने से नहीं रोका जाना चाहिए : सिंघवी

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि डिप्टी स्पीकर को विधायकों की अयोग्यता पर निर्णय लेने से नहीं रोका जाना चाहिए. और इस बारे में निर्णय होने तक फ्लोर टेस्ट नहीं होना चाहिए. सिंघवी ने अपनी दलील के समर्थन में अदालत के पिछले कई फैसलों का हवाला भी दिया.

18:14 (IST) 29 Jun 2022
सुप्रीम कोर्ट का अहम सवाल – क्या विपक्ष की सरकार बनवाना चाहते हैं बागी विधायक?

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि क्या शिवसेना के बागी विधायक विपक्ष की सरकार बनवाना चाहते हैं? इसके जवाब में सिंघवी ने कहा, बिल्कुल ऐसा ही है. अपनी चिट्ठी में उन्होंने यही लिखा है. सिंघवी ने यह भी कहा कि जिन विधायकों ने पाला बदल लिया वे लोगों की इच्छा का प्रतिनिधित्व नहीं करते. राज्यपाल को उनकी अयोग्यता के बारे में कोर्ट के आदेश का इंतजार करना चाहिए था. सिंघवी ने जोर देकर कहा कि अगर 30 जून को फ्लोर टेस्ट नहीं हुआ तो आसमान नहीं टूट पड़ेगा.

18:12 (IST) 29 Jun 2022
राज्यपाल ने विपक्ष के नेता से मिलने के बाद फैसला किया : सिंघवी

शिवसेना का पक्ष रखते हुए सिंघवी ने कहा कि राज्यपाल ने अस्पताल से आने के दो दिन के भीतर विपक्ष के नेता से मुलाकात की और फ्लोर टेस्ट का फैसला दे दिया. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि अगर राज्यपाल को लगता है, सरकार ने बहुमत खो दिया है और कुछ विधायकों को डिप्टी स्पीकर के ज़रिए अयोग्य करार देने की कोशिश की जा रही है, तो उन्हें क्या करना चाहिए?

18:04 (IST) 29 Jun 2022
राज्यपाल ने लिखा शिवसेना के 34 विधायक साथ छोड़ चुके हैं : सिंघवी

अभिषेक मनु सिंघवी ने राज्यपाल की चिट्ठी अदालत में पढ़कर सुनाई और कहा कि इसमें 7 विधायकों की तरफ से समर्थन वापसी की बात कही गई है. राज्यपाल ने यह भी कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि शिवसेना के 34 विधायक साथ छोड़ चुके हैं. सिंघवी ने कहा कि अगर 34 विधायकों ने ऐसा लिखा है, तो सुप्रीम कोर्ट के पुराने फैसले के मुताबिक उन्होंने पार्टी की सदस्यता छोड़ दी है.

18:01 (IST) 29 Jun 2022
बागी विधायकों को वोट डालने देना लोकतंत्र के खिलाफ होगा : सिंघवी

शिवसेना की तरफ से पेश वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि बागी विधायकों को वोट डालने की छूट देना लोकतंत्र की जड़ों को काटने के बराबर होगा. राज्यपाल ने जल्दबाज़ी में फैसला किया है. उन्हें इस बात पर गौर करना चाहिए था कि कोर्ट ने सुनवाई 11 जुलाई तक के लिए टाल दी है.

17:59 (IST) 29 Jun 2022
डिप्टी स्पीकर के पास बहुमत होने पर भी विवाद है : सुप्रीम कोर्ट

अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से कहा कि बागी विधायक 21 जून को ही अयोग्य हो चुके हैं. उनके वोट के आधार पर अगर सरकार को सत्ता से बाहर किया गया तो ये गलत होगा. इस पर कोर्ट ने कहा कि डिप्टी स्पीकर को बहुमत का समर्थन हासिल है या नहीं, यह अपने आप में विवादित है. इसीलिए अयोग्यता के मसले पर सुनवाई टाली गई है.

17:55 (IST) 29 Jun 2022
फ्लोर टेस्ट को लेकर क्या हैं नियम : सुप्रीम कोर्ट

सिंघवी की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने पूछा कि विधायकों की अयोग्यता के मसले का इससे क्या संबंध है? जवाब में सिंघवी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट कुछ दिनों के लिए टाल देना चाहिए. कोर्ट ने पूछा, फ्लोर टेस्ट कब करवा सकते हैं, क्या इसको लेकर कोई नियम है? सिंघवी ने कहा, आमतौर पर दो फ्लोर टेस्ट के बीच 6 महीने का अंतर होता है.

17:53 (IST) 29 Jun 2022
डिप्टी स्पीकर के फैसले से पहले न हो मतदान : सिंघवी

शिवसेना की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कोर्ट ने 16 विधायकों की अयोग्यता के मसले पर 11 जुलाई तक सुनवाई टाली है. लिहाजा उससे पहले फ्लोर टेस्ट करना पूरी तरह गलत होगा. फ्लोर टेस्ट पर मतदान डिप्टी स्पीकर के फैसले से पहले नहीं होना चाहिए, क्योंकि उनके फैसले के बाद सदन में सदस्यों की संख्या बदल सकती है.

17:51 (IST) 29 Jun 2022
शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में क्या दलीलें पेश की हैं?

शिवसेना के चीफ व्हिप सुनील प्रभु की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका के पक्ष में अभिषेक मनु सिंघवी ने ये दलीलें रखी हैं :

  • राज्यपाल ने फ्लोर टेस्ट का फैसला मंत्रिमंडल की सलाह के बिना किया.
  • राज्यपाल ने फैसला करने में जल्दबाज़ी से काम लिया.
  • यह फैसला नेता विपक्ष के कहने पर किया गया.
  • अपनी पार्टी यानी शिवसेना का आदेश नहीं मानने वाले 16 विधायकों के खिलाफ अयोग्य घोषित करने का आरोप लगा है.
  • 16 विधायकों की अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित रहने के दौरान फ्लोर टेस्ट कराना गलत होगा.
  • 17:49 (IST) 29 Jun 2022
    अभिषेक मनु सिंघवी रख रहे हैं शिवसेना का पक्ष

    सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर शिवसेना की तरफ से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी दलीलें पेश कर रहे हैं.

    17:35 (IST) 29 Jun 2022
    फ्लोर टेस्ट का क्या है मतलब?

    सुप्रीम कोर्ट फ्लोर टेस्ट को लेकर सुनवाई कर रही है. अगर सुप्रीम कोर्ट इस टेस्ट को कराने की मंजूरी दे देती है तो महाराष्ट्र सरकार का भविष्य कल तय होगा. जानिए इस टेस्ट का क्या मतलब है जिसे टालने के लिए ठाकरे सरकार देश की सबसे बड़ी अदालत में है-

    https://www.financialexpress.com/hindi/india-news/maharashtra-crisis-explained-who-will-win-floor-test-what-is-the-process-what-happens-now/2576736/

    17:29 (IST) 29 Jun 2022
    सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी

    महाराष्ट्र सरकार का कल फ्लोर टेस्ट होगा या नहीं, इस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है.

    17:22 (IST) 29 Jun 2022
    फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

    कल महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट कराने के राज्यपाल के आदेश के खिलाफ शिवसेना की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है. इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से ही साफ होगा कि कल महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार को फ्लोर टेस्ट देना होगा या नहीं?

    17:05 (IST) 29 Jun 2022
    बागी विधायकों ने छोड़ा होटल

    शिवसेना के बागी विधायकों ने गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल को छोड़ दिया है. वे पहले आज गोवा पहुंचेंगे और फिर वहां से कल मुंबई और फिर विधानसभा पहुंचेंगे.

    16:58 (IST) 29 Jun 2022
    विश्वासमत से पहले भाजपा ने की बागी विधायकों की सुरक्षा की मांग

    महाराष्ट्र भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने आज राज्य सचिवालय के प्रधान सचिव राजेंद्र भागवत से मुलाकात की और शिवसेना के बागी विधायकों को सुरक्षा देने का आग्रह किया जो 30 जून को विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए राज्य में आने वाले हैं. मुनगंटीवार का कहना है कि राज्य के कुछ विधायकों को स्पष्ट रूप से धमकी दी गई है जिसके चलते अधिकारियों से जरूरी कदम उठाने को कहा गया है.

    15:33 (IST) 29 Jun 2022
    बहुमत की परीक्षा पास कर पाएंगे ठाकरे? राज्यपाल ने क्यों दिया फ्लोर टेस्ट का आदेश? क्या है इसका मतलब?

    महाराष्ट्र के राज्यपाल ने 30 जून को फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया है. क्या ठाकरे सरकार इस टेस्ट में पास हो पाएगी?

    https://www.financialexpress.com/hindi/india-news/maharashtra-crisis-explained-who-will-win-floor-test-what-is-the-process-what-happens-now/2576736/

    15:28 (IST) 29 Jun 2022
    सीएम की अध्यक्षता में पांच बजे होगी कैबिनेट बैठक

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज शाम पांच बजे कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

    14:42 (IST) 29 Jun 2022
    जेल में बंद राकांपा नेता शक्ति परीक्षण में हिस्सा लेने के लिए दायर की याचिका

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के जेल में बंद विधायक नवाब मलिक और अनिल देशमुख ने महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण में भाग लेने की अनुमति मांगने के लिए बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर किया है. दोनों विधायकों पर धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत मामले दर्ज किए गए हैं और वे जेल में हैं.

    12:12 (IST) 29 Jun 2022
    पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस के आवास पर आज बैठक

    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने आज अपने आवास पर बीजेपी नेताओं की बैठक बुलाई है.

    12:10 (IST) 29 Jun 2022
    गोवा पहुंच रहे हैं बागी विधायक

    शिवसेना के बागी विधायकों को आज गुवाहाटी से गोवा लाया जा रहा है. उन्हें स्पाइसजेट के चार्टर्ड विमान से लाए जाने की खबर है. इससे पहले बागी विधायकों को स्पाइसजेट की स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट से ही सूरत से गुवाहाटी ले जाया गया था.

    12:06 (IST) 29 Jun 2022
    शाम को गोवा पहुंचेगा बागी विधायकों का दल

    न्यूज एजेंसी एएनआई को सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक बागी विधायकों का दल आज गोवा पहुंचेगा. गोवा के ताज रिजॉर्ट्स एंड कंवेंशन सेंटर में 70 कमरे बुक किए गए हैं. इसके बाद वे कल मुंबई पहुंचेंगे और फिर वहां से महाराष्ट्र विधानसभा पहुंचेंगे,

    12:00 (IST) 29 Jun 2022
    शिंदे मुंबई पहुंच सकते हैं गुरुवार को

    राज्यपाल के आदेश के बाद बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण के लिए गुरुवार को मुंबई में रहने की बात कही है.

    12:00 (IST) 29 Jun 2022
    सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिली तो लाइव टेलीकॉस्ट के साथ होगा शक्ति परीक्षण

    राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कल फ्लोर टेस्ट के लिए महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का निर्देश देते हुए विधानसभा सचिव को पत्र लिखा है. अगर सुप्रीम कोर्ट ने इस निर्देश पर रोक नहीं लगाई तो इसी फ्लोर टेस्ट में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार के बहुमत का फैसला होगा. यह विशेष सत्र 30 जून को दोपहर 11 बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आयोजित हो सकता है. इसका लाइव टेलीकॉस्ट भी होगा.

    11:58 (IST) 29 Jun 2022
    फ्लोर टेस्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर, शाम 5 बजे सुनवाई

    शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट कराने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है. सुप्रीम कोर्ट में इस याचिका पर आज शाम 5 बजे सुनवाई होगी. राज्यपाल ने कल यानी 30 जून को सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया है, लेकिन शिवसेना के चीफ व्हिप सुनील प्रभु ने उनके इस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी है.

    11:57 (IST) 29 Jun 2022
    राउत को ईडी जारी कर चुकी है दूसरा समन

    शिव सेना सांसद संजय राउत केंद्र सरकार पर ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियों के गलत इस्तेमाल के दम पर ठाकरे सरकार को अस्थिर करने की कोशिश का आरोप लगा चुके हैं. ईडी ने राउत को भी एक जुलाई को पेश होने का सम्मन भेजा है. ईडी ने उन्हें मनी लांड्रिंग के एक मामले में कुछ दिन पहले भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन वे तब पेश नहीं हो सके थे. इसके बाद उन्हें एक जुलाई को पेश होने के लिए समन जारी किया गया है.

    11:57 (IST) 29 Jun 2022
    शक्ति परीक्षण पर क्या रहा है सुप्रीम कोर्ट का रुख?

    कुछ दिनों पहले सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरि झिलवाल द्वारा जारी नोटिस का जवाब देने के लिए बागी नेताओं को 12 जुलाई तक का वक्त दिया था. हालांकि इसके साथ ही कोर्ट विधानसभा में शक्ति परीक्षण पर 11 जुलाई तक रोक लगाने की मांग ठुकरा भी चुका है.

    11:56 (IST) 29 Jun 2022
    राउत कर रहे सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी

    शिव सेना सांसद संजय राउत राज्यपाल के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं. राउत का कहना है कि जब 16 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है, तो राज्यपाल फ्लोर टेस्ट का आदेश कैसे दे सकते हैं. राउत ने कहा कि ऐसा लगता है, राज्यपाल सिर्फ इसी मौके का इंतजार कर रहे थे.

    11:55 (IST) 29 Jun 2022
    राज्यपाल ने शक्ति परीक्षण के दिए निर्देश

    महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य के विधानसभा सचिव के नाम अपने पत्र में लिखा है कि शिव सेना के 39 विधायकों ने राज्य की महा विकास अघाड़ी सरकार से बाहर आने का फैसंला किया है. इसके अलावा सात निर्दलीय विधायकों ने 28 जून को राजभवन को एक पत्र भेजा है, जिसमें ठाकरे सरकार के अल्पमत में होने का दावा किया गया. राज्यपाल कोश्यारी ने इन हालात में फ्लोर टेस्ट जल्द से जल्द कराए जाने की जरूरत बताई है. राज्यपाल ने विधानसभा सचिव को भेजे गए पत्र में कहा है कि 28 जून को विपक्ष के नेता ने उनसे मिलकर राज्य की राजनीतिक स्थिति के बारे में जानकारी दी और उन्होंने फ्लोर टेस्ट जल्द से जल्द कराए जाने की मांग की ताकि राजनीतिक सौदेबाजी पर रोक लगाई जा सके.

    Most Read In India News

    TRENDING NOW

    Business News