मुख्य समाचार:
  1. अब मध्य प्रदेश से भी डायरेक्ट इंटरनेशनल फ्लाइट्स, दुबई से जुड़ा इंदौर

अब मध्य प्रदेश से भी डायरेक्ट इंटरनेशनल फ्लाइट्स, दुबई से जुड़ा इंदौर

सीधी अंतरराष्ट्रीय यात्री विमान सेवा को लेकर मध्यप्रदेश का बरसों पुराना इंतजार सोमवार को खत्म हो गया.

July 15, 2019 7:54 PM

Madhya Pradesh: international flight starts from Indore airport to dubai

सीधी अंतरराष्ट्रीय यात्री विमान सेवा को लेकर मध्यप्रदेश का बरसों पुराना इंतजार सोमवार को खत्म हो गया. स्थानीय देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाईअड्डे से दुबई के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के लिये एअर इंडिया की पहली उड़ान रवाना हुई. अधिकारियों ने बताया कि एअर इंडिया की इंदौर-दुबई उड़ान (संख्या-एआई 903) में 150 यात्री सवार थे. इस उड़ान सेवा की कमान पायलट सुनीश कुमार भार्गव के हाथों में थी, जो मूलत: इंदौर के ही हैं.

भार्गव ने कहा, “मैं आज बेहद उत्साहित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. इंदौर हवाईअड्डे से सटे फ्लाइंग क्लब में ही मैंने प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग हासिल की है.” अधिकारियों के मुताबिक, इंदौर-दुबई उड़ान सप्ताह में सोमवार, बुधवार और शनिवार को होगी. उद्घाटन समारोह में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, इंदौर क्षेत्र के सांसद शंकर लालवानी और एअर इंडिया के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अश्वनी लोहानी मौजूद थे.

यात्रियों ने दिखाई रुचि तो रोज भी हो सकती हैं उड़ानें

लोहानी ने कहा कि अगर इस उड़ान को लेकर यात्रियों का रुझान बढ़ता है, तो इसे रोज चलाए जाने पर भी विचार किया जा सकता है. अधिकारियों ने बताया कि एअर इंडिया इंदौर-दुबई उड़ान को नए “ए-320 नियो” विमान से परिचालित कर रही है, जिसमें इकोनॉमी क्लास की 150 और बिजनेस क्लास की 12 सीटें हैं. जानकारों का कहना है कि इंदौर और दुबई के बीच उड़ान शुरू होने से मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और संयुक्त अरब अमीरात के सबसे बड़े शहर के बीच पर्यटन और कारोबार को बढ़ावा मिलेगा.

व्यस्त हवाईअड्डों में से एक है देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाईअड्डा

आव्रजन (इमिग्रेशन) चेक पोस्ट के लिए सिविल प्राधिकारी की नियुक्ति की गजट अधिसूचना मई में जारी होने के साथ ही इंदौर के देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डे से प्रदेश की पहली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान शुरू होने का रास्ता साफ हो गया था. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के आंकड़ों के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2018-19 में इस हवाई अड्डे से 31,58,938 लोगों ने यात्रा की. यह हवाई अड्डा देश के व्यस्त हवाईअड्डों में से एक है.

Go to Top