मुख्य समाचार:

अन्नपूर्णा योजना: 1 रु/किलो में मिलेगा गेहूं, नमक और चावल, हर महीने 5 किलो अनाज; इस राज्य के 37 लाख परिवारों को फायदा

इस योजना के तहत राज्य के 37 लाख परिवारों को फायदा होगा, जिनके पास राशन कार्ड मौजूद नहीं है.

Updated: Sep 17, 2020 10:32 AM
madhya pradesh annupurna yojana 37 lakh families will get wheat salt and rice at one rupee per kilogramइस योजना के तहत हर लाभार्थी को 5 किलो अनाज प्रति महीना भी उपलब्ध होगा.

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने प्रत्येक गरीब व्यक्ति को अनाज सुनिश्चित करने के लिए अन्नपूर्णा योजना के तहत अन्न उत्सव शुरू किया है. इस योजना के तहत राज्य के 37 लाख परिवारों को फायदा होगा, जिनके पास राशन कार्ड मौजूद नहीं है. योजना में लाभार्थियों को 1 रुपये प्रति किलो कीमत पर चावल, गेहूं और नमक मिलेगा. हर लाभार्थी को 5 किलो अनाज प्रति महीना भी उपलब्ध होगा.

इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब मेरे सभी भाईयों और बहनों को राशन मिलना शुरू हो जाएगा जो योग्य थे लेकिन राशन कार्ड की कमी की वजह से उन्हें नहीं मिल सकता था.

2008 के बाद मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना शुरू हुई

उन्होंने बताया कि उनके राज्य में तीसरी बार सत्ता में आने पर सरकार ने हर गरीब को 1 रुपये प्रति किलोग्राम पर गेहूं, चावल और नमक उपलब्ध कराने का फैसला किया था. चौहान ने कहा कि उन्होंने 2008 के बाद मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना शुरू की थी. जब वे 2013 में तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे, उन्होंने फैसला किया था कि राज्य में सभी गरीबों को एक रुपये प्रति किलो की कीमत पर गेहूं, चावल और नमक दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने पक्के मकान को लेकर भी आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि मेरे भाई और बहन जिसके पास अपना खुद का घर नहीं है, उन्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आने वाले तीन सालों में मध्य प्रदेश की भूमि पर कोई व्यक्ति बिना पक्के मकान के नहीं रहेगा. सभी लोगों को पक्का मकान दिया जाएगा. गरीब बच्चों की शिक्षा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि सरकार सभल योजना को शुरू करने जा रही है जिसके तहत वह गरीब परिवार से आने वाले छात्रों की एजुकेशन फीस का भुगतान करेंगे.

Petrol, Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती, फटाफट चेक करें अपने शहर का भाव

केंद्र सरकार भी देती है मुफ्त अनाज

बता दें कि कोविड19 महामारी के दौर में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का एलान किया था. गरीब परिवारों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार ने 80 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को अप्रैल, मई और जून के लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज (गेहूं अथवा चावल) और प्रति परिवार एक किलो दाल मुफ्त देने की घोषणा की थी. यह मुफ्त 5 किलो अनाज, राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है. बाद में, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक कर दिया गया.

(Input: ANI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अन्नपूर्णा योजना: 1 रु/किलो में मिलेगा गेहूं, नमक और चावल, हर महीने 5 किलो अनाज; इस राज्य के 37 लाख परिवारों को फायदा

Go to Top