मुख्य समाचार:

तमिलनाडु के 5 बार CM रहे करुणानिधि का निधन

कावेरी हॉस्पिटल के बाहर करुणानिधि के समर्थकों की भीड़ बढ़ती जा रही है. तमिलनाडु पुलिस ने लोगों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. 

August 7, 2018 6:59 PM
Karunanidhi News, Karunanidhi health, karunanidhi death, Karunanidhi latest, Karunanidhi latest News, Karunanidhi live, Kalaignar karunanidhi, Karunanidhi Live News, Karunanidhi dead, about karunanidhi, karunanidhi health newsकावेरी हॉस्पिटल के बाहर करुणानिधि के समर्थकों की भीड़ बढ़ती जा रही है. तमिलनाडु पुलिस ने लोगों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. (PTI)

94 वर्षीय द्रविड़ मुन्नेत्र कज़गम (DMK) अध्यक्ष एम करुणानिधि का निधन हो गया है. चेन्नई के कावेरी अस्पताल में पिछले 11 दिनों से इनका इलाज़ जारी था और हालत नाजुक बनी हुई है. कावेरी हॉस्पिटल ने आज शाम के मेडिकल बुलेटिन में बताया कि पिछले कुछ घंटो में करुणानिधि की तबीयत और बिगड़ गई है. अस्पताल ने आज शाम अपने बयान में कहा था कि, “करुणानिधि के स्वास्थ्य में गिरावट आई है. उनके जरूरी अंगों के कार्य को बनाए रखना उनकी उम्र की वजह से चुनौती बना हुआ है.”  कावेरी हॉस्पिटल के बाहर करुणानिधि के समर्थकों की भीड़ बढ़ती जा रही है. तमिलनाडु पुलिस ने लोगों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया.

DMK अध्यक्ष एम करुणानिधि तमिलनाडु के 5 बार मुख्यमंत्री रहे हैं. करुणानिधि 10 फ़रवरी 1969 को पहली बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. करुणानिधि पांचवी बार 13 मई 2006 से 15 मई 2015 तक तमिनाडु के मुख्यमंत्री रहे. करुणानिधि 1957 में पहली बार कुलीथलाई से विधायाक चुने गए थे. करुणानिधि 13 बार विधानसभा चुनाव लड़े और हरेक बार चुनाव जीते. 1984 तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में करुनानिधि ने चुनाव नहीं लड़ा था.

करुणानिधि ने करीब 14 साल की उम्र से ही राजनीति से जुड़े और हिंदी विरोधी आन्दोलन में भाग लिया. छात्र जीवन में ही करुणानिधि ने हस्तलिखित अखबार की शुरुआत की और आगे जाकर तमिलनाडु तमिल मनावर मंद्रम नामक एक छात्र संगठन की स्थापना की जो द्रविड़ आन्दोलन का पहला छात्र विंग था.

राजनीति के साथ करुणानिधि तमिल सिनेमा जगत के बड़े नाटककार और स्क्रिप्टराइटर के रूप में जाने जाते हैं. इसके साथ ही करुणानिधि ने कई किताबें भी लिखी हैं. इसलिए इनके समर्थक इन्हें कलाईनार अर्थात कला का विद्वान भी कहते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. तमिलनाडु के 5 बार CM रहे करुणानिधि का निधन

Go to Top