केन्द्र सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 2 साल के लिए बढ़ाई एलटीसी की अवधि | The Financial Express

LTC Extended: केन्द्र सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 2 साल के लिए बढ़ाई एलटीसी की अवधि

इस योजना की खास बात यह है कि सरकार द्वारा उन कर्मचारियों को भी हवाई यात्रा की अनुमति दी गई है, जो पहले इसके लिए एलिजिबल नहीं थे.

LTC Extended: केन्द्र सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 2 साल के लिए बढ़ाई एलटीसी की अवधि
फेस्टिव सीजन में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए एलटीसी सुविधा की अवधि को दो सालों के लिए बढ़ा दिया है.

LTC Extended: इस फेस्टिव सीजन में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए एलटीसी (Leave Travel Concession) सुविधा की अवधि को एक बार फिर से बढ़ा दिया है. इसे लेकर डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इसके मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर की यात्रा करने के लिए दी जा रही LTC की अवधि को 2 सालों के लिए बढ़ा दिया गया है. इस फैसले के बाद सुविधा के लिए एलिजिबल सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लॉय को एलटीसी पर रहने के दौरान सैलरी के साथ ही ट्रैवलिंग टिकटों पर होने वाले खर्च का भी भुगतान किया जाएगा.

यूपीआई, रुपे, भीम होने जा रहे हैं ग्लोबल, सिंगापुर और यूएई जल्द दे सकते हैं मान्यता, इन देशों से जारी है बातचीत

2020 में भी केंद्र ने एलटीसी की अवधि को बढ़ाया था

नोटिफिकेशन के मुताबिक बढ़ाई गई एसटीसी की अवधि 26 सितंबर 2022 से 25 सितंबर 2024 है. इस योजना की खास बात ये है कि इस बार सरकार द्वारा उन कर्मचारियों को भी हवाई यात्रा की अनुमति दी गई है, जो पहले इसके लिए पहले एलिजिबल नहीं माने जाते थे. अब ये कर्मचारी किसी भी एयरलाइन की इकोनामी क्लास में पूर्वोत्तर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की यात्रा कर सकते हैं. इससे पहले साल 2020 में केंद्र सरकार ने एलटीसी सुविधा की अवधि में दो सालों के लिए बढ़ा दिया था.

इंफोसिस का बायबैक प्‍लान, निवेशकों और स्‍टॉक के लिए क्‍या है मायने

एलटीसी के गलत इस्तेमाल पर होगी कार्रवाई

हालांकि सरकार की ओर से एलटीसी का गलत तरीके से इस्तेमाल करने को लेकर सख्त चेतावनी जारी की गई है. चेतावनी में कहा गया है कि एलटीसी के मिसयूज को गंभीरता से लिया जाएगा और दोषी कर्मचारी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. एलटीसी सुविधा के तहत केंद्र सरकार की ओर से अपने कर्मचारियों को घूमने के लिए सैलरी के साथ अवकाश और यात्रा के दौरान टिकटों पर होने वाले खर्च का भुगतान किया जाता है. इसके सुविधा का केंद्रीय कर्मचारियों को तो फायदा होता ही है, साथ ही प्राइवेट एयरलाइन को भी इन क्षेत्रों की यात्रा करने का फायदा मिलता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 12-10-2022 at 02:31:35 pm

TRENDING NOW

Business News