सर्वाधिक पढ़ी गईं

LPG पोर्टेबिलिटी को मिली मंजूरी, अब किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से भरवा सकेंगे रसोई गैस सिलेंडर

फिलहाल यह सुविधा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुडगांव, पुणे और रांची में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की जाएगी. बाद में इसे दूसरे राज्यों में भी शुरू किया जाएगा.

Updated: Jun 10, 2021 8:20 PM
सरकार ने एलपीजी रीफिल पोर्टेबिलिटी को मंजूरी दे दी है.

LPG Refill Portability : केंद्र सरकार ने एलपीजी रीफिल पोर्टेबिलिटी को मंजूरी दे दी है. अब रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ता किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर्स से सिलेंडर भरा सकेंगे. अगर आप आपके पास भारत गैस का सिलेंडर है तो आप इंडेन (Indane) या एचपीसीएल (HPCL) के गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स से सिलेंडर खरीद सकते हैं. अगर आप अपने मौजूदा तेल मार्केटिंग कंपनी की सर्विस से खुश नहीं है तो दूसरी कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर्स की सेवा ले सकते हैं

पायलट प्रोजेक्ट के तहत फिलहाल इन शहरों में स्कीम लॉन्च

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा है कि नए नियम के मुताबिक ग्राहक सर्विस पसंद न आने पर अपने पते पर दूसरी तेल मार्केटिंग कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूटर्स से रसोई गैस मंगा सकता है. फिलहाल यह स्कीम चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुडगांव, पुणे और रांची में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की जाएगी. इसके बाद दूसरे राज्यों में भी इसे शुरू किया जाएगा. डिजिटल एलपीजी पोर्टेबिलिटी के तहत कस्टमर मोबाइल ऐप या पोर्टल के जरिये लॉगइन करके अपने अनुसार डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव कर सकेंगे. आप चाहें तो सिलेंडर रिफिल की बुकिंग करा सकते हैं या अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में नहीं होगी कोई कटौती, लॉकडाउन के दौरान घर में रहने वालों को माना जाएगा ‘ऑन ड्यूटी’

ऐप या पोर्टल पर लॉग इन डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकते हैं

कस्टमर गैस सिलेंडर के लिए इसके लिए बने मोबाइल ऐप या कस्टमर पोर्टल में लॉग-इन करेगा तो उसे डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर्स की पूरी लिस्ट दिखाई देगी . यहां परफॉरमेंस के आधार उसकी रेटिंग भी दिखेगी. इससे ग्राहक अपनी पसंद के मुताबिक डिस्ट्रीब्यूटर पिक कर उससे गैस सिलेंडर मंगवा सकेगा. इससे डिस्ट्रीब्यूटर्स पर भी अपनी परफॉर्मेंस सुधारने का दबाव बनेगा.रसोई गैस सिलेंडर ग्राहक उमंग ऐप या भारत बिल पे सिस्टम के जरिये भी एलपीजी रिफिल की बु​किंग कर सकते हैं. पेमेंट के लिए भी ग्राहकों को ऑनलाइन विकल्प मिलेगा. अमेजन या पेटीएम जैसे ऑनलाइन पेमेंट कंपनी के जरिये पेमेंट कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. LPG पोर्टेबिलिटी को मिली मंजूरी, अब किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से भरवा सकेंगे रसोई गैस सिलेंडर

Go to Top