मुख्य समाचार:

वाहनों पर GST घटने से इकोनॉमी को मिलेगा बूस्ट, रोजगार बढ़ाने में मिलेगी मदद: आनंद महिंद्रा

अभी वाहनों पर 28 प्रतिशत की दर से GST लगता है.

June 26, 2019 5:31 PM
Lowered GST on automobiles can help economy, says Anand MahindraImage: Reuters

महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनन्द महिंद्रा ने बुधवार को कहा कि वाहनों पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) में कमी से अर्थव्यवस्था को लाभ होगा. उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग का बहुत अधिक असर छोटी कंपनियों एवं रोजगार पर पड़ता है. महिंद्रा ने वाहनों की बिक्री में मई में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बीच उद्योगों द्वारा GST में कमी की मांग का समर्थन किया.

आनन्द महिंद्रा ने ट्वीट किया, ‘हम समुद्र मंथन के लिए एक मंदार पर्वत की तलाश कर रहे हैं, जिससे अर्थव्यवस्था में कुछ हलचल हो. मैं निश्चित रूप से पूर्वाग्रह से ग्रस्त हो सकता हूं लेकिन कहना चाहता हूं कि वाहन उद्योग इसी तरह की मथनी का काम कर सकता है. इसका छोटी कंपनियों एवं रोजगार पर कई गुना असर होता है. वाहनों पर GST में कमी से फायदा होगा.’

फाडा व सियाम ने की थी 18% GST की मांग

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के पूर्व प्रमुख जॉन के पॉल ने भी वाहनों पर कम GST लेने की मांग की है. उनके मुताबिक, वाहनों पर GST दर में कमी से भारतीय वाहन उद्योग की वृद्धि को फिर से बल मिल सकता है. बता दें कि देश का वाहन उद्योग रोजगार देने के मामले में तीसरे स्थान पर है. इससे पहले सोसायटी ऑफ ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (सियाम) ने भी आगामी बजट में वाहनों पर GST को घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की थी. अभी वाहनों पर 28 प्रतिशत की दर से GST लगता है.

मई में लगातार 7वें महीने गिरी PV सेल्स

मई में लगातार सातवें महीने यात्री वाहनों की बिक्री में कमी आई है. एक साल पहले मई में जहां 3,01,238 वाहन बिके थे, वहीं इस साल मई में यह संख्या घटकर 2,39,347 रह गई. वास्तव में अक्टूबर को छोड़कर पिछले 11 में से दस महीने यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. वाहनों पर GST घटने से इकोनॉमी को मिलेगा बूस्ट, रोजगार बढ़ाने में मिलेगी मदद: आनंद महिंद्रा

Go to Top