मुख्य समाचार:

अम्फान के बाद आ रहा है एक और चक्रवाती तूफान, अगले 48 घंटों में गुजरात-महाराष्ट्र पहुंचने का अनुमान

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि उत्तर व दक्षिणी गुजरात के तटीय इलाकों और अरब सागर में गए मछुवारों को 31 मई तक लौट आना चाहिए और 4 जून तक समुद्र की ओर नहीं जाना चाहिए.

Updated: May 31, 2020 8:39 PM
Low pressure Area over Arabian Sea to intensify into Cyclonic Storm during next 48-hours, It would reach Maharashtra and Gujarat around 3rd June: IMD अरब सागर में हवा का कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. (Representational Image: PTI)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अरब सागर में हवा का कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. यह तूफान तीन जून तक दक्षिण गुजरात के तटीय इलाकों तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि उत्तर व दक्षिणी गुजरात के तटीय इलाकों और अरब सागर में गए मछुवारों को 31 मई तक लौट आना चाहिए और 4 जून तक समुद्र की ओर नहीं जाना चाहिए.

मछुवारों को पश्चिमी मध्य अरब सागर और साउथ ओमान व यमन तटों पर भी अगले 24 घंटों तक न जाने की सलाह है. गुजरात के साथ-साथ इस चक्रवाती तूफान के 3 जून तक उत्तर महाराष्ट्र पहुंचने की भी संभावना है.

100 kmph तक होगी हवा की रफ्तार

IMD के अहमदाबाद मीटियरोलॉजिकल सेंटर ने सलाह दी है कि उत्तर व दक्षिणी गुजरात के तटीय इलाकों पर डिस्टैंट कॉश​​नरी स्टॉर्म वार्निंग सिग्नल्स शुरू किए जाएं क्योंकि समंदर की स्थिति बुरी से बेहद बुरी होने की संभावना है. आईएमडी का कहना है कि 2 जून को हवा की गति 40-50 kmph पर पहुंच जाएगी और दक्षिण गुजरात तट पर 60 kmph की रफ्तार से हवा के झौंके आएंगे. 3 व 4 जून को गुजरात क तटों पर हवा 90-100 kmph की रफ्तार से चलेगी और झौंकों की गति 110 kmph होगी.

विभाग ने कहा कि दक्षिण पूर्वी और इससे लगे पूर्वी मध्य अरब सागर व लक्षद्वीप क्षेत्र में कम दबाव है. अगले 24 घंटों में इसके पूर्वी मध्य एवं इससे लगे दक्षिण पूर्वी अरब सागर के ऊपर और अधिक प्रबल होने की संभावना है, जिससे यह उसके बाद के अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. यह तूफान 3 जून तक उत्तरी महाराष्ट्र व गुजरात के तटीय क्षेत्र के निकट पहुंच सकता है.

लॉकडाउन 5.0: यूपी में Unlock 1 की गाइडलाइंस जारी, 8 जून से खुलेंगे होटल, रेस्टोरेंट व मॉल

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अम्फान के बाद आ रहा है एक और चक्रवाती तूफान, अगले 48 घंटों में गुजरात-महाराष्ट्र पहुंचने का अनुमान

Go to Top