मुख्य समाचार:

भारतीय पासपोर्ट हुआ ज्यादा सेफ, जुड़े नए सुरक्षा फीचर्स

भारतीय पासपोर्ट में कुछ नए सुरक्षा फीचर्स जोड़े गए हैं और उन्हीं में से एक कमल का निशान भी है.

December 13, 2019 10:02 AM
Lotus on passports as part of security features, other national symbols to be used on rotation: MEAImage: Reuters

भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport) में कुछ नए सुरक्षा फीचर्स जोड़े गए हैं और उन्हीं में से एक कमल का निशान भी है. लोकसभा में विपक्ष की ओर से नए पासपोर्ट पर कमल का निशान छापने को लेकर उठाए गए सवाल के बाद विदेश मंत्रालय ने इस बारे में स्पष्टीकरण दिया है. मंत्रालय ने कहा कि यह फर्जी पासपोर्ट का पता लगाने और सुरक्षा मजबूत करने की विशेषताओं का हिस्सा है. साथ ही यह भी कहा है अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों का भी बारी-बारी से भारतीय पासपोर्ट पर इस्तेमाल किया जाएगा.

बता दें कि बुधवार को कांग्रेस सदस्य एमके राघवन ने केरल के कोझिकोड में बांटने के लिए आए नए पासपोर्ट पर कमल का निशान होने का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि एक अखबार ने इस खबर को प्रकाशित किया है. उन्होंने आरोप लगाया था कि भाजपा के चुनावी चिह्न कमल के साथ यह सरकारी ऑर्गेनाइजेशंस का और भगवाकरण है.

नए फीचर्स ISO के दिशा निर्देशों का हिस्सा

इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है, ‘‘यह निशान हमारा राष्ट्रीय पुष्प है और यह फर्जी पासपोर्ट का पता लगाने के लिए लाई गई बेहतर सुरक्षा फीचर्स का हिस्सा है.’’ उन्होंने आगे कहा कि ये सिक्योरिटी फीचर्स अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (आईसीएओ) के दिशा निर्देशों का हिस्सा है. कमल के अलावा बारी-बारी से अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों का भी इस्तेमाल पासपोर्ट पर किया जाएगा. अभी कमल का इस्तेमाल किया गया था. अगले महीने कुछ और होगा. ये प्रतीक भारत से जुड़े हैं, जैसे राष्ट्रीय पुष्प या राष्ट्रीय पशु.

1, 2 या 4 साल की नौकरी पर ​नहीं मिलेगी ग्रैच्युटी, जल्द आ सकते हैं नए नियम

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारतीय पासपोर्ट हुआ ज्यादा सेफ, जुड़े नए सुरक्षा फीचर्स

Go to Top