मुख्य समाचार:

Yes Bank में ‘भगवान’ के भी 545 करोड़ हैं जमा, कराई गई थी FD

यसबैंक के जमाकर्ताओं के लिए अगले एक माह तक निकासी की सीमा 50,000 रुपये तय की गई है.

Updated: Mar 06, 2020 8:27 PM
Lord Jagannath's Rs 545 crore now stuck in Yes Bank, amount is in FD formImage: Pinterest

निजी क्षेत्र के यस बैंक (Yes Bank) के संकट में पड़ने से सदियों पुराने भगवान जगन्नाथ मंदिर के पुजारी और श्रद्धालु चिंतित हैं. बैंक में भगवान जगन्नाथ मंदिर के 545 करोड़ रुपये जमा हैं. रिजर्व बैंक ने यस बैंक पर कई तरह के अंकुश लगाए हैं. यसबैंक के जमाकर्ताओं के लिए अगले एक माह तक निकासी की सीमा 50,000 रुपये तय की गई है.

यस बैंक का जहां नई पूंजी जुटाने का प्रयास विफल रहा, वहीं बैंक से नियमित आधार पर पूंजी निकल रही थी, जिससे उसका संकट गहरा गया. पुरी के भगवान जगन्नाथ मंदिर के दैतापति (सेवक) विनायक दासमहापात्रा ने कहा कि रिजर्व बैंक द्वारा यस बैंक पर रोक से सेवक और भक्त आशंकित हैं.

जमा कराने वालों के खिलाफ जांच की मांग

उन्होंने कहा, ‘‘हम उन लोगों के खिलाफ जांच की मांग करते हैं, जिन्होंने थोड़े ज्यादा ब्याज के लालच में निजी क्षेत्र के बैंक में इतनी बड़ी राशि जमा कराई है.’’ जगन्नाथ सेना के संयोजक प्रियदर्शी पटनायक ने कहा, ‘‘भगवान के धन को निजी क्षेत्र के बैंक में जमा कराना न केवल गैर-कानूनी है बल्कि यह अनैतिक भी है. श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) और मंदिर की प्रबंधन समिति इसके लिए जिम्मेदार है.’’ उन्होंने बताया कि निजी बैंक में पैसा जमा कराने के मामले में पुरी के पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की गई थी लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.

संकटग्रस्त YES बैंक के लिए RBI का रिवाइल प्लान; SBI कर सकता है 2450 करोड़ निवेश, पूरी डिटेल

बचत खातों में नहीं है अमाउंट

इन आशंकाओं को खारिज करते हुए विधि मंत्री प्रताप जेना ने कहा कि यह पैसा बैंक में मियादी जमा (एफडी) के रूप में रखा गया है बचत खातों में नहीं. उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले ही एफडी की परिपक्वता अवधि इस महीने समाप्त होने के बाद इस कोष को यस बैंक से किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में स्थानांतरित करने का फैसला किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Yes Bank में ‘भगवान’ के भी 545 करोड़ हैं जमा, कराई गई थी FD

Go to Top