Survey Predicts Modi Comeback: 2024 में भी मोदी ही बनेंगे PM, नीतीश के साथ छोड़ने से होगा 21 सीटों का नुकसान-सर्वे | The Financial Express

Survey Predicts Modi Comeback: 2024 में भी मोदी ही बनेंगे PM, नीतीश के साथ छोड़ने से होगा 21 सीटों का नुकसान-सर्वे

C-Voter सर्वे रिपोर्ट का दावा किया है कि 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन फिर एक बार पूर्ण बहुमत से सरकार बना सकती है.

Survey Predicts Modi Comeback: 2024 में भी मोदी ही बनेंगे PM, नीतीश के साथ छोड़ने से होगा 21 सीटों का नुकसान-सर्वे
बीजेपी के अगुवाई में चल रही एनडीए गठबंधन 2024 लोकसभा चुनाव में फिर एक बार बहुमत हासिल कर तीसरी बार नरेन्द्र मोदी की सरकार बना सकती है.

Survey NDA Win in 2024: देश में दो साल बाद होने वाले अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए जीत की हैट्रिक लगा सकता है. ये दावा एक ताजा सर्वेक्षण में किया गया है. अगर ये सर्वे सही साबित हुआ तो नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. यह सर्वे 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव ध्यान में रखकर इंडिया टुडे और C-Voter की तरफ से कराया गया है. इस साल फरवरी से अगस्त महीने के बीच कराए गए इस सर्वेक्षण में देश के अलग-अलग हिस्सों के एक लाख 22 हजार 16 लोगों ने भाग लिया है.

53 फीसदी लोगों की पहली पसंद हैं- पीएम नरेन्द्र मोदी

सर्वे में शामिल 53 फीसदी लोग अगली बार भी प्रधानमंत्री की कुर्सी पर नरेन्द्र मोदी को ही देखना चाहते हैं. सर्वे के हिसाब से पीएम पद की होड़ में कोई और नेता नरेंद्र मोदी के आसपास भी नहीं है. दूसरे नंबर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी हैं, जिन्हें महज 9 फीसदी लोग ही प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. उनके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल का नंबर है, जिन्हें 7 फीसदी लोग देश के अगले पीएम के तौर पर देखना चाहते हैं.

सर्वे के मुताबिक अगला लोकसभा चुनाव अगर 1 अगस्त 2022 से पहले होता तो लोकसभा की 543 सीटों में 307 पर एनडीए गठबंधन की जीत होने के आसार थे. कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए को 125 सीटें और अन्य पार्टियों को 111 सीटें मिलने का अनुमान भी इस सर्वे में लगाया गया है. लेकिन यह अनुमान हाल में बिहार में हुए सियासी उलटफेर से पहले की स्थिति बयान करता है.

नीतीश के गठबंधन बदलने से NDA का नुकसान

सर्वे में यह भी बताया गया है कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के एनडीए से अलग होने के कारण 2024 में एनडीए की संभावित सीटें 307 से घटकर 286 हो सकती हैं. यानी 21 सीटों का नुकसान. दूसरी तरफ इस बदलाव का सीधा फायदा यूपीए को हो सकता है, जिसकी सीटें 125 से बढ़कर 146 हो सकती हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 12-08-2022 at 03:35:54 pm

TRENDING NOW

Business News