मुख्य समाचार:

दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ाने पर क्या बोली दिल्ली सरकार, राजधानी में तेजी से बढ़ रहे हैं मामले

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या 34687 हो गई है, वहीं इससे अबतक 1085 लोगों की मौत हो चुकी है.

Published: June 12, 2020 3:43 PM
Lockdown in Delhi Again! Delhi Govt says Not at Allराजधानी दिल्ली में कोविड-19 संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

lockdown in delhi Again! कोनोवायरस कोविड-19 (coronavirus covid19) के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर राजधानी में संपूर्ण लॉकडाउन की अटकलें लगाई जा रही हैं. कहा जा रहा है कि सरकार संक्रमण फैलने से रोकने के लिए दिल्ली में लॉकडाउन सख्ती के साथ आगे बढ़ा सकती है. हालांकि, इन अटकलों को दिल्ली सरकार ने खारिज किया है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को साफ तौर पर कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली में लगाए गए लॉकडाउन को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि उसे गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद से दिल्ली की यात्रा पर जरूरी सेवाओं को छोड़कर कर प्र​तिबंध जारी रखना होगा क्योंकि​ दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद से 40 गुना हैं.

इससे पहले, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि यदि लोग सोशल डिस्टैंसिंग और ​सरकारी निर्देशों का पालन नहीं करते हैं तो विवश होकर लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है. ठाकरे ने शुक्रवार को हालांकि कहा कि लॉकडाउन की घोषणा फिर से नहीं की जाएगी. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कहीं भी भीड़ न लगाएं और सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें.

दिल्ली नगर निगम के दिल्ली में कोविड-19 से होने वाली 2,098 मौतों के दावे पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल से जिन लोगों का अंतिम संस्कार किया जाता है उनमें दो तरह के लोग होते हैं. एक जिनकी कोविड से मौत हुई है और दूसरे वो जो कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज़ होते हैं. दोनों के लिए पर्ची एक ही जाती है कि कोविड प्रोटोकॉल से उनका अंतिम संस्कार किया जाए. साथ ही हमारे पास अस्पताल रिपोर्ट करते हैं तो कई बार रिपोर्टिंग 2-4 दिन आगे-पीछे भी होती है.

लॉकडाउन: दिल्ली HC से याचिका खारिज

कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए राजधानी दिल्ली में फिर से सख्ती के साथ लॉकडाउन लागू करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका भी दायर की गई. इसमें हाईकोर्ट से 30 जून तक लॉकडाउन करवाने की मांग की गई थी. हालांकि, दिल्ली हाई कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया.

दिल्ली में कोरोना केस 34 हजार के पार

राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस कोविड19 के मामले 34 हजार के पार हो चुके हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या 34687 हो गई है, वहीं इससे अबतक 1085 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में कोरोना से मौत के आंकड़ों को सही तरीके से न बताने के आरोप लगते रहे हैं. इस बीच, गुरुवार को दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा गलत बता रही है. अबतक दिल्ली में 2098 लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस के कारण हो चुकी है.

 

input: ani

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ाने पर क्या बोली दिल्ली सरकार, राजधानी में तेजी से बढ़ रहे हैं मामले

Go to Top