मुख्य समाचार:

लॉकडाउन 5.0: 1 जून से कहां मिलेगी छूट, किन चीजों पर रहेगी पाबंदी; नई गाइडलाइंस में हो सकती हैं ये बातें

लॉकडाउन 15 दिन तक बढ़ने की संभावना है. आइए जानते हैं कि लॉकडाउन के बढ़ने पर क्या रियायतें मिल सकती हैं और क्या नहीं.

Published: May 29, 2020 6:53 PM
lockdown 5.0 what could be the new guidelines what is expected to open and remain closed from 1 juneलॉकडाउन 15 दिन तक बढ़ने की संभावना है. आइए जानते हैं कि लॉकडाउन के बढ़ने पर क्या रियायतें मिल सकती हैं और क्या नहीं.

Lockdown 5.0: कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) पर काबू पाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है. माना जा रहा है, सरकार लॉकडाउन और दो हफ्ते यानी 15 जून तक के लिए बढ़ाने जा रही है. देश में पहला लॉकडाउन 24 मार्च को लगाया गया था, जिसमें लोगों की आवाजाही और गैर-जरूरी चीजों की बिक्री पर पाबंदियां लगाई गई थीं. उसके बाद से पाबंदियों में धीरे-धीरे ढ़ील दी गई, सिवाए कंटेंमेंट जोन के. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को मुख्यमंत्री से जमीन पर कोविड-19 की स्थिति को लेकर बात की और 31 मई के बाद लॉकडाउन को बढ़ाने को लेकर उनके विचार मांगे.

लॉकडाउन बढ़ने को लेकर पहला संकेत गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत ने दिया है. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि गृहमंत्री अमित शाह के साथ टेलिफोन पर बातचीत हुई है. लॉकडाउन 15 दिन तक बढ़ने की संभावना है. आइए जानते हैं कि लॉकडाउन 5.0 में क्या रियायतें मिल सकती हैं और सख्ती बनी रहेगी.

हवाई सेवाएं

लॉकडाउन 5.0 में और रूटों पर सफर शुरू किया जा सकता है. मौजूदा समय पर सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को देश में किसी भी एयरपोर्ट पर उड़ान की इजाजत दी है, फैसला ऑपरेटर्स पर मांग के आधार पर छोड़ दिया गया है. पिछले हफ्ते नॉन-मेट्रो रूट पर डिमांड मेट्रो से कहीं ज्यादा रही थी. सरकार ने उड़ानों की सीमा को तय शेड्यूल का एक तिहाई रखा है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संबंध में केंद्रीय नगर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले हफ्ते कहा था कि अगस्त से पहले उड़ानों का अच्छा प्रतिशत शुरू हो सकते हैं.

रेल सेवाएं

रेलवे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों में वापस ले जाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. 28 मई तक 3,736 ट्रेनों में लगभग 50 लाख फंसे कर्मी गए हैं. इनका लगभग 40 फीसदी गुजरात और महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश और बिहार गए हैं. 1 जून से रेलवे मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों की 100 जोड़ियों के संचालन की शुरुआत करने वाला है. इसके बाद ट्रेन सेवाओं में अगली एसी क्लास सर्विस हो सकती हैं.

इंट्रा-स्टेट बस और मेट्रो सेवाएं

कुछ राज्यों ने इंट्रा-स्टेट बसों को शुरू कर दिया है, जैसे ओडिशा और आंध्र प्रदेश. दूसरे राज्य भी इस तरह 1 जून के बाद कर सकते हैं. मेट्रो की बात करें, तो सेवाओं को सीमित तरीके से शुरू किया जा सकता है जिसके साथ कम क्षमता, सोशल डिस्टैंसिंग, हर स्टेशन पर लंबा स्टॉप आदि शामिल हैं.

दुकानें, बाजार, मॉल

गैर-जरूरी सामान बेचने वाली दुकानों को लॉकडाउन के चौथे चरण में खोलने की इजाजत दी गई थी. पांचवे चरण में और दुकानों को खोला जा सकता है, जिसमें बाजारों में स्थित भी शामिल होंगी. शॉपिंग मॉल पर कोई बात सामने नहीं है. बाजार के इलाकों में जो दुकानें दोबारा खुल गईं हैं, वे ऑड-ईवन बेसिस पर काम कर रही हैं.

Q4 GDP: मार्च तिमाही में 3.1% रही ग्रोथ रेट, वित्त वर्ष 2019-20 में 4.2% की दर से बढ़ी भारतीय अर्थव्यवस्था

जिम, सिनेमा घर, धार्मिक स्थान, सैलून

अब तक जिम, थियेटर और धार्मिक स्थानों को बंद रहने के लिए कहा गया है. कुछ शहरों ने सैलून और ब्यूटी पार्लर को नियमों के सख्त पालन के साथ इजाजत दी है जैसे सोशल डिस्टैंसिंग और प्रोटेक्टिव गियर पहनना. ये जारी रहने की संभावना है, कंटेंमेंट जोन को छोड़कर.

स्कूल

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्कूल कब खुलेंगे, इसे लेकर गाइलाइंस पर काम कर रहा है. इन गाइडलाइंस में कक्षा 9,10,11 और 12 को पहले स्कूल वापस भेजा जा सकता है. इसके साथ मास्क अनिवार्य और सोशल डिस्टैंसिंग के साथ क्लासरूम का बार-बार सैनिटाइजेशन और सुबर की असेंबली पर रोक शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. लॉकडाउन 5.0: 1 जून से कहां मिलेगी छूट, किन चीजों पर रहेगी पाबंदी; नई गाइडलाइंस में हो सकती हैं ये बातें

Go to Top