सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid Vaccination: दिल्ली में कोवीशील्ड की पहली डोज के लिए अब कोई स्लॉट नहीं, अगले महीने तक करना होगा इंतजार

Covid Vaccination: दिल्ली में अगर कोवीशील्ड वैक्सीन की पहली डोज के लिए स्लॉट खोज रहे हैं तो यह इस महीने के अंत तक नहीं मिल पाएगा.

July 22, 2021 2:26 PM
Limited vaccines available Delhi reserves its Covishield stock only for second dose till July 31अगर किसी को दिल्ली के सरकारी केंद्रों में कोवीशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगवानी है तो उसे अगले महीने तक का इंतजार करना पड़ेगा. (Image- IE)

Covid Vaccination: दिल्ली में अगर कोवीशील्ड वैक्सीन की पहली डोज के लिए स्लॉट खोज रहे हैं तो यह इस महीने के अंत तक नहीं मिल पाएगा. दिल्ली के सरकारी केंद्रो पर कोवीशील्ड वैक्सीन की जितने भी डोज बची हुई हैं, उन्हें 31 जुलाई तक दूसरी डोज के स्लॉट के रूप में आरक्षित कर दिया गया है. इसका मतलब हुआ कि अगर किसी को दिल्ली के सरकारी केंद्रों में कोवीशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगवानी है तो उसे अगले महीने तक का इंतजार करना पड़ेगा. फैमिली वेलफेयर डायरेक्ट्रोट के आदेश के मुताबिक यह फैसला वैक्सीन की किल्लत के चलते लिया गया है.

Indian Railway News: फिर पटरियों पर दौड़ने लगी देश की सबसे फास्ट ट्रेन, रेलवे ने शुरू की गतिमान एक्सप्रेस और वंदे भारत सर्विस

सीमित आपूर्ति के चलते लिया गया फैसला

देश भर में 18-44 वर्ष के लोगों को 1 मई 2021 से वैक्सीन की डोज लगाने की शुरुआत हुई. अब कोवीशील्ड के लिए 84 दिनों का इंटरवल पूरा होने वाला है तो आने वाले हफ्ते में उन्हें दूसरी डोज की जरूरत पड़ने वाली है. वैक्सीन की सीमित आपूर्ति को देखते हुए ऑनलाइन बुकिंग और वॉक-इन वैक्सीनेशन के सभी स्लॉट्स को दूसरी डोज के लिए आरक्षित कर दिया गया है. यह आदेश सिर्फ कोवीशील्ड वैक्सीन के लिए है और यह 31 जुलाई 2021 तक प्रभावी रहेगा.

कोवैक्सीन की भी सीमित आपूर्ति

बुधवार को जारी वैक्सीन बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली सरकार के पास कोवीशील्ड की 1,08,300 डोज बची हुई है. वहीं दूसरी वैक्सीन कोवैक्सीन की बात करें तो सीमित आपूर्ति के चलते पहली डोज के रूप में इसका स्टॉक हमेशा से सीमित रहा है और इसके स्टॉक का महज 20 फीसदी ही पहली डोज के रूप में इस्तेमाल हो रहा है. अब तक दिल्ली में 72,36,957 पहली डोज और 22,95,732 दूसरी डोज लग चुकी है. बुधवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक 18-44 वर्ष के लोगों की श्रेणी में अब तक 2,20,684 दूसरी डोज लग चुकी है.
(सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid Vaccination: दिल्ली में कोवीशील्ड की पहली डोज के लिए अब कोई स्लॉट नहीं, अगले महीने तक करना होगा इंतजार

Go to Top