मुख्य समाचार:

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को 1 साल में देखने पहुंचे लाखों लोग, 57 करोड़ की टिकट बिकीं

PM मोदी के महत्वाकांक्षी प्रोजक्ट स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को 31 अक्टूबर को 1 साल पूरा होने वाला है.

October 22, 2019 6:39 AM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) को 31 अक्टूबर को 1 साल पूरा होने वाला है. ये दुनिया का सबसे ऊंचा स्टैच्यू है. इसका उद्घाटन पीएम मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को किया था. एक साल के भीतर इस स्टैच्यू को देखने वाले लोगों की तादाद लाखों में पहुंच गई है. इसी के साथ यह जगह गुजरात के साथ-साथ भारत में सबसे मुख्य पर्यटन केंद्रों में से एक बन गया. ये स्टैच्यू भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती के दिन देश को समर्पित किया गया.

57 करोड़ की टिकट बिकीं

गुजरात के पर्यटन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आये लोगों की संख्या 26 लाख के आसपास रही. इस दौरान हुई टिकट की बिक्री से लगभग 57 करोड़ की कमाई हुई. ये आंकड़े 1 नवंबर 2018 से 12 सितंबर 2019 के बीच के हैं. पिछले साल गुजरात में आने वाले कुल पर्यटकों की संख्या 5.75 करोड़ रही. इसमें NRI और विदेशी पर्यटकों की संख्या 12.35 लाख थी.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की कुल लंबाई 182 मीटर है. इसे सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया था. पटेल ने आजादी के बाद 562 रियासतों को भारत के साथ शामिल करने में अहम भूमिका निभाई थी. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी नर्मदा नदी के पास सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

Bank Strike Alert: बैंकों की हड़ताल कल, ठप हो सकती है कई जरूरी सेवाएं

 पर्यटकों के लिए कई आकर्षण

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की दूसरी सभी प्रतिमाओं से ज्यादा ऊंची है. चीन का स्प्रिंग टेंपल, जापान का Ushiku Daibutsu, अमेरिका की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी सभी की ऊंचाई स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से कम है. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की ऊंचाई 93 मीटर है. जबकि Ushiku Daibutsu की ऊंचाई 120 मीटर है.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में पर्यटकों के लिए कई आकर्षण हैं. इनमें म्यूजियम, प्रदर्शनी, लेजर लाइट, साउंड शो, बोटिंग, हेलीकॉप्टर राइड आदि शामिल हैं. इसके साथ ही आप सरदार सरोवर बांध का टूर कर सकते हैं और ट्रैकिंग भी कर सकते हैं. यहां आए पर्यटकों को साइट सीइंग और बर्ड वॉचिंग भी करने को मिलती है.

Story: Debit Sinha

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को 1 साल में देखने पहुंचे लाखों लोग, 57 करोड़ की टिकट बिकीं

Go to Top