सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Lakhimpur Kheri Violence Live Updates: प्रियंका गांधी का कस्टडी में सत्याग्रह, यूपी पुलिस ने पंजाब के डिप्टी सीएम को भी हिरासत में लिया

Lakhimpur Kheri Violence Live Updates: प्रियंका गांधी का कस्टडी में सत्याग्रह, यूपी पुलिस ने पंजाब के डिप्टी सीएम को भी हिरासत में लिया

Lakhimpur Kheri Violence Live Updates: विपक्ष को अभी लखीमपुर जाने की इजाजत नहीं है लेकिन किसान संगठनों के सदस्य जा सकेंगे.

By: | Updated: October 4, 2021 7:50:26 pm
lakhimpur kheri farmers protest updates priyanka gandhi vadra uttar pradesh bjp congress rahul gandhi ajay mishra keshav prasad maurya yogi aadityanath farm bill agri law akhilesh yadavप्रियंका गांधी ने इस मसले पर कहा कि यह देश किसानों का है, भाजपा का नहीं और मृत किसानों के परिजनों से मुलाकात करने का फैसला कोई जुर्म नहीं है.

Lakhimpur Kheri Violence Live Updates: लखीमपुर-खीरी में मृतक किसानों के परिजनों से मिलने जा रही कांग्रेस सांसद प्रियंका गांधी के कस्टडी में भूख हड़ताल शुरू कर देने की खबर है. इस बीच, पंजाब के उप-मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को यूपी पुलिस ने सहारनपुर के पास हिरासत में ले लिया. रंधावा भी पीड़ित किसान परिवारों से मिलने के लिए लखीमपुर खीरी जाना चाहते थे.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी उत्तर प्रदेश पुलिस लखीमपुर खीरी जाने से रोकने के लिए नजरबंद कर चुकी है. ऐसी ही कोशिश करने पर आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह भी हिरासत में लिए गए हैं. बहरहाल, विपक्षी नेताओं के लगातार दबाव बनाने के बाद यूपी पुलिस ने आखिरकार केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के बेटे आशीष के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है. किसानों का आरोप है कि आशीष की गाड़ी से कुचलकर ही कई किसानों की मौत हुई है. हालांकि यूपी पुलिस ने इसी मामले में किसानों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है.

उत्तर प्रदेश के डीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने जानकारी दी कि लखीमपुर खीरी में जान गंवाने वाले चार किसानों के परिवारों को सरकार 45 लाख रुपये और सरकारी नौकरी देगी. इसके अलावा घायलों को 10 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी. किसानों की शिकायत की जांच हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज से कराने की बात भी सरकार ने कही है.

Pandora Papers: पनामा पेपर्स का अमीरों ने निकाला ये तोड़, अनिल अंबानी से लेकर सचिन तेंदुलकर भी हैं शामिल

प्रियंका गांधी का अनूठा विरोध प्रदर्शन

इन किसानों के परिजनों से मुलाकात करने जा रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) को उत्तर प्रदेश पुलिस ने नजरबंद कर लिया. उनकी रिहाई के लिए सीतापुर में कांग्रेस कार्यकर्ता आंदोलन कर रहे हैं. इस बीच खबर यह भी आ रही है कि प्रियंका गांधी ने पुलिस कस्टडी में भूख हड़ताल भी शुरू कर दी है. सीतापुर के पीएसी गेस्ट हाउस में प्रियंका के फर्श पर झाड़ू लगाकर विरोध जताने का वीडियो भी सामने आया है.

प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “प्रियंका, मैं जानता हूँ तुम पीछे नहीं हटोगी- तुम्हारी हिम्मत से वे डर गए हैं. न्याय की इस अहिंसक लड़ाई में हम देश के अन्नदाता को जिता कर रहेंगे. #NoFear #लखीमपुर_किसान_नरसंहार”

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा है कि यूपी की पुलिस ने लखीमपुर खीरी में पीड़ित परिवार से मिलने जा रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को हिरासत में लेने के बाद उन्हें कानूनी सहायता तक लेने नहीं दी. दिग्विजय सिंह ने ट्विटर पर लिखा है, “सीतापुर पुलिस हिरासत में प्रियंका गांधी। लखीमपुर में हिंसा के दौरान मारे गए किसानों के पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही थीं प्रियंका गांधी। हिरासत में सत्याग्रह शुरू किया।एक ही मांग: किसानों से मिले बिना नहीं जाऊंगी। पुलिस ने प्रियंका गांधी को कानूनी सहायता तक नहीं पहुंचने दी।”

अखिलेश यादव भी पुलिस हिरासत में

वहीं प्रियंका गांधी ने इस मसले पर कहा कि यह देश किसानों का है, भाजपा का नहीं और मृत किसानों के परिजनों से मुलाकात करने का फैसला कोई जुर्म नहीं है. प्रियंका ने कहा कि उन्हें रोकने के लिए पुलिस के पास वारंट होना चाहिए था. वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा और राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का इस्तीफा मांगा है. अखिलेश यादव लखनऊ स्थित अपने घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे जहां से उनको पुलिस कस्टडी में ले लिया गया है.

पंजाब के मुख्यमंत्री लखीमपुर के लिए रवाना

मृत किसानों के परिजनों के दुख में शामिल होने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो रहे हैं. उन्होंने लखीमपुर नें अपने चॉपर को उतारने के लिए यूपी सरकार से इजाजत मांगा है. इससे पहले यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने लखनऊ एयरपोर्ट से छत्तीसगढ़ के सीएम और पंजाब की डिप्टी सीएम सुखविंदर सी रंधावा को लैंड नहीं करने का निर्देश दे चुके हैं.

Read More

Live Blog

Lakhimpur Kheri Violence Live Updates in Hindi:

Highlights

    19:18 (IST)04 Oct 2021
    प्रियंका गांधी को कानूनी सहायता तक नहीं लेने दी गई: दिग्विजय सिंह

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा है कि यूपी की पुलिस ने लखीमपुर खीरी में पीड़ित परिवार से मिलने जा रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को हिरासत में लेने के बाद उन्हें कानूनी सहायता तक लेने नहीं दी. दिग्विजय सिंह ने ट्विटर पर लिखा है, "सीतापुर पुलिस हिरासत में प्रियंका गांधी। लखीमपुर में हिंसा के दौरान मारे गए किसानों के पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही थीं प्रियंका गांधी। हिरासत में सत्याग्रह शुरू किया।एक ही मांग: किसानों से मिले बिना नहीं जाऊंगी। पुलिस ने प्रियंका गांधी को कानूनी सहायता तक नहीं पहुंचने दी।"

    16:12 (IST)04 Oct 2021
    शिरोमणि अकाली दल ने कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की

    शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि वे पीएम मोदी से कहना चाहते हैं कि अपना अहंकार खत्म करिए और किसानों की मांगें मानते हुए तीनों कृषि कानूनों को रद्द करिए ताकि किसानों की जिंदगियां बचाईं जा सके.

    16:08 (IST)04 Oct 2021
    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेल ने बताया हत्या का मामला

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लखीमपुर खीरी हिंसा को लेकर कहा कि यह आम घटना नहीं है बल्कि हत्या है. उन्होंने केंद्रीय मंत्री को हटाए जाने की मांग की है.
     

    16:05 (IST)04 Oct 2021
    दिल्ली में यूपी भवन के सामने प्रदर्शन

    महिला कांग्रेस, ऑल इंडिया किसान सभा और ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक वीमेन्स एसोसिएशन के सदस्यों ने आज लखीमपुर खीरी में हुई घटना को लेकर दिल्ली स्थित यूपी भवन के सामने विरोध प्रदर्शन किया.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    16:03 (IST)04 Oct 2021
    राजस्थान: पायलट ने योगी सरकार पर साधा निशाना

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने पर राजस्थान के कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने योगी सरकार पर निशाना साधा है और कहा कि प्रियंका गांधी किसानों से सहानुभूति जताने जा रही थी लेकिन योगी सरकार भयभीत है और इसलिए उन्हें लखीमपुर जाने की मंजूरी नहीं दी गई. पायलट ने हरियाणा के मख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने लखीमपुर मामले के न्यायिक जांच की मांग की है.

    13:30 (IST)04 Oct 2021
    सरकार ने मुआवजे का किया ऐलान

    डीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने जानकारी दी कि लखीमपुर खीरी में रविवार को हादसे में जान गंवाने वाले चार किसानों के परिवार को सरकार 45 लाख रुपये और सरकारी नौकरी देगी. इसके अलावा घायलों को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे और किसानों की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की जाएगी. एडीजी ने बताया कि मामले की जांच हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज करेंगे. विपक्ष को अभी लखीमपुर जाने की इजाजत नहीं है लेकिन किसान संगठनों के सदस्य जा सकेंगे. 

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    12:48 (IST)04 Oct 2021
    तेजस्वी यादव ने यूपी में बताया गुंडाराज

    लखीमपुर खीरी की घटना पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "लोग चाहते हैं कि पीड़ितों को न्याय मिले लेकिन भाजपा के मंत्री का बेटा होने की वजह से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.उत्तर प्रदेश में पूरी तरह से गुंडा राज कायम हो चुका है:" 

    12:47 (IST)04 Oct 2021
    पंजाब के मुख्यमंत्री लखीमपुर के लिए रवाना

    मृत किसानों के परिजनों के दुख में शामिल होने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो रहे हैं. उन्होंने लखीमपुर नें अपने चॉपर को उतारने के लिए यूपी सरकार से इजाजत मांगा है. इससे पहले यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने लखनऊ एयरपोर्ट से छत्तीसगढ़ के सीएम और पंजाब की डिप्टी सीएम सुखविंदर सी रंधावा को लैंड नहीं करने का निर्देश दे चुके हैं.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    12:37 (IST)04 Oct 2021
    केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे और किसानों पर एफआईआर दर्ज

    किसान नेताओं की मांग पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष के खिलाफ लखीमपुर खीरी मामले में एफआईआर दर्ज की गई है. वहीं यूपी पुलिस ने किसानों के खिलाफ भी इस मामले में एफआईआर दर्ज किया है. आशीष के ऊपर आरोप है कि वह उन तीन एसयूवी में एक को चला रहे थे जिससे कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे चार किसानों समेत आठ लोगों की कुचलकर मौत हुई है. वहीं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि उनके बेटा इस घटना के समय उपस्थित ही नहीं था. अजय मिश्रा ने आरोप लगाया है कि किसानों के अलावा जिन चार लोगों की मौत हुई है वे भाजपा कार्यकर्ता हैं और इसके अलावा एक कार ड्राइवर की भी किसानों के बीच शामिल हथियारबंद लोगों के हमले से मौत हुई है. आशीष एक कारोबारी हैं.

    12:31 (IST)04 Oct 2021
    सीतापुर पीएसी गेस्ट हाउस में प्रियंका गांधी का अनूठा विरोध प्रदर्शन
    सीतापुर जिले में पीएसी गेस्ट हाउस में हिरासत में रखीं गई प्रियंका गांधी का वीडियो सामने आया है जिसमें वे फर्श पर झाड़ू लगा रही हैं.
     
     
    https://platform.twitter.com/widgets.js
    10:53 (IST)04 Oct 2021
    प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रियंका पर लगाया राजनीतिक पर्यटन का आरोप

    प्रदेश सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि लखीमपुर में हुई हिंसा को लेकर जांच चल रही है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने विपक्ष पर आगामी चुनाव के चलते इस मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया है. उन्होंने प्रियंका गांधी पर आरोप लगाया है कि वे पहले भी राजनीतिक पर्यटन करती रही हैं, उन्हें कम से 24 घंटे का इंतजार करना चाहिए था ताकि जांच परिणाम आ सके.

    10:48 (IST)04 Oct 2021
    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य सरकार पर उठाए सवाल

    विपक्ष को लखीमपुर जाने से रोकने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सवाल उठाए हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि धारा 144 लखीमपुर में लागू किया गया है तो लोगों को लखनऊ आने से क्यों रोका जा रहा है, क्या अब उत्तर प्रदेश में किसी के पास कोई अधिकार नहीं है? बता दें कि यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने लखनऊ एयरपोर्ट से छत्तीसगढ़ के सीएम और पंजाब की डिप्टी सीएम सुखविंदर सी रंधावा को लैंड नहीं करने का निर्देश दिया है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:45 (IST)04 Oct 2021
    पंजाब से किसी को लखीमपुर न आने देने के लिए यूपी सरकार ने लिखा पत्र

    उत्तर प्रदेश सरकार ने पंजाब के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर राज्य से किसी भी शख्स को लखीमपुर खीरी में न आने का आग्रह किया है. लखीमपुर खीरी में रविवार को 8 किसानों की मौत के बाद धारा 144 लगाया गया है.

    10:43 (IST)04 Oct 2021
    अखिलेश यादव पुलिस कस्टडी में

    अपने घर के बाहर  प्रदर्शन कर रहे अखिलेश यादव को पुलिस कस्टडी में ले लिया गया है.

    10:42 (IST)04 Oct 2021
    किसानों की न्यायिक जांच और मृतक किसानों के परिवार को मुआवजा व सरकारी नौकरी की मांग

    खीमपुर खीरी के डीएम एके चौरसिया ने कहा कि उन्हें किसानों से एक मेमोरेंडम मिला है जिसमें केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र को हटाने, उनकी शिकायत के आधार पर एफआईआर, मृतक किसानों के परिवार को मुआवजा व सरकारी नौकारी और मामले की न्यायिक जांच की मांग की गई है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:38 (IST)04 Oct 2021
    अखिलेश यादव ने मांगा केंद्रीय राज्य मंत्री और यूपी के डिप्टी सीएम का इस्तीफा

    त्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि ब्रिटिशों ने भी इस प्रकार का अत्याचार नहीं किया होता जैसा किसानों के साथ प्रदेश सरकार कर रही है. उन्होंने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र व उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के अलावा मृत किसानों के परिवारों को 2 करोड़ रुपये का मुआवजा देने की मांग की है. लखीमपुर जाने से रोके जाने पर वह लखनऊ स्थित अपने घर के सामने धरना प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने सवाल उठाया कि विपक्ष को वहां क्यों नहीं जाने दिया जा रहा है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:35 (IST)04 Oct 2021
    सीतापुर में प्रियंका गांधी की रिहाई के लिए प्रदर्शन

    प्रियंका गांधी की रिहाई के लिए सीतापुर में कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:34 (IST)04 Oct 2021
    कांग्रेस ने यूपी पुलिस पर लगाया आरोप

    कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि जब प्रियंका गांधी  के साथ यूपी पुलिस का यह व्यवहार है तो उत्तर प्रदेश के आम लोगों, आम महिलाओं के साथ इनका क्या व्यवहार होगा.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:32 (IST)04 Oct 2021
    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया ट्वीट

    राहुल गांधी ने ट्वीट किया है, “प्रियंका, मैं जानता हूँ तुम पीछे नहीं हटोगी- तुम्हारी हिम्मत से वे डर गए हैं. न्याय की इस अहिंसक लड़ाई में हम देश के अन्नदाता को जिता कर रहेंगे. #NoFear #लखीमपुर_किसान_नरसंहार”

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    Lakhimpur Kheri Violence Live Updates in Hindi:
    Tags:Akhilesh YadavBJPCongressPriyanka GandhiRahul Gandhi
    Next Stories
    1SEBI on Digital Gold: दिवाली से पहले सेबी का अहम निर्देश, डिजिटल गोल्ड में डील न करें निवेश सलाहकार
    2DA hike for central employees: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा
    3Amazon Prime Membership के जल्द बढ़ सकते हैं दाम, जानिए क्या होंगी नई कीमतें

    Go to Top