मुख्य समाचार:

facebook और इंस्टाग्राम पर दिखाई अमीरी तो पड़ सकती है IT की रेड, पढ़ें डिटेल

Project Insight: अब आपके सोशल मीडिया स्टेटस पर IT भी की नजर

April 8, 2019 12:23 PM
Project Insight, Facebook Status, Instagram, Twitter, IT Department, Income Tax Department, इनकम टैक्स विभाग, आईटी, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, data Minning, Big data AnalyticsProject Insight: अब आपके सोशल मीडिया स्टेटस पर IT भी की नजर

Project Insight: फेसबुक और इंस्टाग्राम व ट्विटर जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल देश में पॉपुलर होता जा रहा है. लेकिन अब इन्हीं प्लेटफॉर्म पर आपके द्वारा दी गई कई तरह की जानकारियां आपको मुसीबत में डाल सकती हैं. अगर आप भी सोशल मीडिया पर अपने विदेशी घूमने फिरने, नई कार या नया घर या अपनी शॉपिंग की फोटो डालते हैं तो इस पर आईटी डिपार्टमेंट की नजर रहेगी. असल में सरकार ने टैक्स चोरी और अवैध कमाई पर नजर रखने के लिए 1 April से प्रोजेक्ट इनसाइट लांच किया है. इसके जरिए यह देखा जाएगा कि आपने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) में अपनी जो इनकम डिक्लेयर की है, वह आपके खर्चों से मेल खाती है या नहीं.

क्या है मकसद

प्रोजेक्ट इनसाइट का मकसद कर चोरी करने वालों को पकड़ना और रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या बढ़ाना है. परियोजना में रिपोर्टिंग की आवश्यकता होगी जिसके लिए एक रिपोर्टिंग पोर्टल शुरू किया जा चुका है. इसकी रिपोर्टिंग अनुपालन प्रबंधन प्रणाली यह सुनिश्चित करेगी कि बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों जैसी थर्ड पार्टी संस्थाओं द्वारा अनुपालन समय पर और सटीक हो.

कैसे काम करेगा Project Insight

प्रोजेक्ट इनसाइट के तहत एक टीम सोशल मीडिया पर इस तरह की दी गई जानकारी पर नजर रखेगी. डाटा माइनिंग और बिग डाटा एनालिटिक्स के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि फेसबुक या इंस्टाग्राम पर आपके द्वारा खर्चों के बारे में दी गई जानकारी उस जानकारी से मेल खाती है या नहीं जो आपने आईटी विभाग (ITR) को दी है. अगर यह जानकारी मेल नहीं खाती है और आईटी को टैक्स चोरी या अवैध कमाई की शंका होती है तो वह रेड कर सकती है.

इन बातों में कारगर होगा प्रोजेक्ट

टॉप से बॉटम तक फंक्शनलिटीज उन लोगों की समग्र प्रोफाइल बनाने के लिए डेवलप की गई है जो कर टैक्स कॉम्लियांट के साथ-साथ नॉन-कॉम्लियांट वाले भी हैं. एक 360 डिग्री का व्यू फंड के फ्लो की निगरानी के लिए I-T विभाग की क्षमता को बढ़ाएगा. साथ ही हाई वैल्यू वाले ट्रांजैक्शन का ऑडिट ट्रेल प्रोवाइड करेगा, जिससे ब्लैकमनी पर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. यह न केवलटैक्स चोरी करने वालों की पहचान करेगा, बल्कि मौजूदा करदाताओं की जवाबदेही और प्रामाणिकता की जांच करेगा.

(लेखिका नेहा मल्होत्रा Nangia Advisors (Andersen Global) की एग्जीक्यूटिव डारेक्टर हैं. राधिका अरोरा की ओर से भी इनपुट दिया गया है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. facebook और इंस्टाग्राम पर दिखाई अमीरी तो पड़ सकती है IT की रेड, पढ़ें डिटेल

Go to Top