सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज, रेल नेटवर्क से सीधे जुड़ेगा रामेश्वरम; जानें डिटेल

नए पुल को इस तकनीक से बनाया जाएगा कि उसका एक हिस्सा बीच से लिफ्ट की भांती ऊपर उठ जाए और जहाजों के आने-जाने के लिए रास्ता दे सके.

December 27, 2018 12:39 PM
India's First Vertical lift Bridge, rail link Rameswaram with Mainland India, Rameswaram, Arabian Sea, Pamban bridge, Vertical lift Bridgeनए पुल को इस तकनीक से बनाया जाएगा कि उसका एक हिस्सा बीच से लिफ्ट की भांती ऊपर उठ जाए और जहाजों के आने-जाने के लिए रास्ता दे सके. (Image:ramanathapuram.nic.in)

रामेश्वरम को भारत की मुख्यभूमि से जोड़ने के लिए रेलवे नए पुल का निर्माण कर रहा है जो 104 वर्ष पुराने मौजूदा पम्बन पुल की जगह लेगा. नए पुल को इस तकनीक से बनाया जाएगा कि उसका एक हिस्सा बीच से लिफ्ट की भांती ऊपर उठ जाए और जहाजों के आने-जाने के लिए रास्ता दे सके. इसे वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज कहते हैं. यह भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज होगा. जहाजों के गुजर जाने के बाद पुल का वह हिस्सा फिर से अपनी जगह पर आ जाएगा और ट्रेनें वहां से गुजर सकेंगी.

250 करोड़ होंगे खर्च
ऑफिशियल जानाकरी के अनुसार, 2 किलोमीटर से ज्यादा लंबे पुल पर करीब 250 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इसका 63 मीटर लंबा हिस्सा लिफ्ट से जुड़ा होगा जो ऊपर-नीचे हो सकेगा.

4 साल में तैयार होगा ब्रिज
यह पुल अगले 4 साल में बनकर तैयार हो जाएगा. साथ ही पम्बन में रामेश्वरम और धनुषकोटी को जोड़ने वाली रेलवे की लिंक लाइन भी तैयार हो जाएगी. रेलवे ने सोमवार को पुल के निर्माण को मंजूरी दी.

चक्रवात ने तबाह कर दिया था रेल लिंक
इन दोनों जगहों को जोड़ने के लिए पहले रेल लिंक मौजूद था. लेकिन 1964 में आए एक चक्रवात ने इस रेल लिंक को तबाह कर दिया. इसके बाद से इस ​रेल लिंक को दोबारा बहाल करने का यह पहला प्रयास है.

अभी जो मौजूदा ब्रिज है उसकी कुल लंबाई 2058 मीटर है. जो करीब 104 साल अपनी सेवाएं दे चुका है. इसे अब बदलने की जरूरत है क्योंकि यह अब करीब-करीब ठप है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज, रेल नेटवर्क से सीधे जुड़ेगा रामेश्वरम; जानें डिटेल

Go to Top