सर्वाधिक पढ़ी गईं

SDG India Index 2020-21 में केरल ने एक बार फिर मारी बाजी, बिहार सबसे निचले पायदान पर

SDG Index: नीति आयोग द्वारा एसडीजी इंडिया इंडेक्स 2020-21 में केरल टॉप पोजिशन पर बरकार है जबकि बिहार इंडेक्स में सबसे निचले पायदान पर है.

June 3, 2021 1:35 PM
Kerala retains top rank in Niti Aayog SDG India Index 2020-21 Bihar worst performerएसडीजी इंडेक्स का तीसरा संस्करण नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने जारी किया.

नीति आयोग द्वारा एसडीजी इंडिया इंडेक्स 2020-21 में केरल टॉप पोजिशन पर बरकार है जबकि बिहार इंडेक्स में सबसे निचले पायदान पर है. सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDGs) का यह इंडेक्स गुरुवार 3 जून को नीति आयोग ने जारी किया. इसके तहत राज्यों व यूनियन टेरीटरीज का सामाजिक, आर्थिक व पर्यावरणीय पैरामीटर्स पर प्रगति का मूल्यांकन किया जाता है.
इस इंडेक्स में केरल को 75 अंकों के साथ टॉप पोजिशन पर है. केरल के बाद हिमाचल प्रदेश और तमिलानाडु को 74 अंकों के साथ सूची में दूसरे स्थान पर रखा गया है. बिहार, झारखण्ड और असमम इस साल के इंडेक्स में सबसे बुरा प्रदर्शन करने वालों में शुमार रहे.

सीबीएसई के बाद यूपी-महाराष्ट्र समेत कई स्टेट बोर्ड्स ने 12वीं की परीक्षा रद्द की, इन राज्यों में स्टूडेंट्स को मिली राहत

पहली बार दिसंबर 2018 में हुआ था लांच

इस इंडेक्स का तीसरा संस्करण जारी करते हुए नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने कहा कि एसडीजी इंडिया इंडेक्स और डैशबोर्ड के जरिए भारत की एसडीजीज को मॉनीटर करने की कोशिशों की दुनिया भर में प्रशंसा मिल रही है.
इंडेक्स को पहली बार दिसंबर 2018 में लांच किया गया था और अब यह देश में एसडीजी पर प्रगति को मॉनीटर करने के लिए प्रमुख टूल बन गया है इसवे राज्यों के बीच वैश्विक लक्ष्यों पर रैंकिंग में आगे आने के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा शुरू कर दी है. इस इंडेक्स को देश में यूनाइटेड नेशंस के सहयोग से डेवलप किया गया था..

दुनिया भर के नेताओं की महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धता

इसके तहत पहले इंडेक्स में 13 गोल्स, 39 टारगेट्स और 62 इंडिकेटर्स कवर किए गए थे जबकि दूसरे इंडेक्स में 17 गोल्स, 54 टारगेट्स और 100 इंडिकेटर्स को कवर किया गया था. इस साल जारी 2021-21 के इंडेक्स में 17 गोल्स, 70 टारगेट्स और 115 इंडिकेटर्स को कवर किया गया है. एसडीजी के तहत 2030 तक 17 गोल्स और 169 संबंधिट टारगेट्स हासिल किए जाने हैं. एसडीजी दुनिया भर के नेताओं की महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धता है जिसके तहत समाज की बेहतरी वाली आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक एस्पेक्ट्स को आगे बढ़ाना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. SDG India Index 2020-21 में केरल ने एक बार फिर मारी बाजी, बिहार सबसे निचले पायदान पर

Go to Top