मुख्य समाचार:

PM-KISAN: चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने चला दांव, पीएम किसान स्कीम पर किया बड़ा फैसला

केंद्र सरकार ने पीएम किसान स्कीम को फरवरी में लोकसभा चुनाव पहले से लॉन्च किया था.

October 21, 2019 4:43 PM
PM-Kisan, kejriwal government, Delhi assembly polls 2020, PM Modi, PM-KISAN scheme, direct farmers income, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi, West Bengalदिल्ली सरकार इस स्कीम को लागू करने पर सहमत हो गई है. उसने 11,000 किसानों के नाम भेज दिए हैं. (File)

PM-KISAN: विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा दांव चला है. आम आदमी पार्टी (AAP) की दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार की स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) को लागू करने की मंजूरी दे दी है. इसके अंतर्गत प्रत्येक पात्र किसान को 6,000 रुपये का इनकम सपोर्ट उपलब्ध कराया जाता है.

केंद्र सरकार ने पीएम किसान स्कीम को फरवरी में लोकसभा चुनाव पहले से लॉन्च किया था. इसके तहत, केंद्र सरकार तीन बराबर किस्तों में कुल 6000 रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा कराती है.

करीब सात करोड़ किसानों को इस स्कीम का फायदा मिल चुका है. लेकिन पश्चिम बंगाल और दिल्ली सरकार ने इस स्कीम को लागू करने से इनकार कर दिया था.

दिल्ली सरकार ने 11,000 किसानों के नाम भेजे

इस स्कीम प्रभारी और कृषि मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी विवेक अग्रवाल ने बताया कि काफी बातचीत के बाद दिल्ली सरकार इस स्कीम को लागू करने पर सहमत हो गई है. उसने 11,000 किसानों के नाम भेज दिए हैं.
उन्होंने बताया कि मंत्रालय पीएम किसान की रकम को ट्रांसफर करने के लिए राज्य सरकार की ऑटो-डेबिट मंजूरी का इंतजार कर रही है.

सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार आखिरकार पीएम किसान स्कीम को लागू करने पर सहमत हो गई. दिल्ली का सत्ताधारी दल दरअसल जनवरी 2020 के मध्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी रूप में किसानों के विरोध से बचने के लिए यह फैसला किया है.

योजना के लिए 32,000 करोड़ जारी

विवेक अग्रवाल ने कहा कि पूरे देश के किसान इस स्कीम से जुड़े हैं और 6000 रुपये का लाभ उठा रहे हैं. हमने पश्चिम बंगाल से भी कई किसानों के आवेदन मिले हैं. चूंकि राज्य सरकार ने इसकी मंजूरी नहीं दी है इसलिए हम इसे प्रॉसेस नहीं कर सकते हैं.

इस स्कीम के तहत 32,000 करोड़ रुपये से ज्यादा जारी किए जा चुके हैं. इसमें 7 करोड़ किसानों को पहली किस्त, 5.6 करोड़ को दूसरी और 3.2 करोड़ किसानों को तीसरी किस्त का लाभ मिला.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM-KISAN: चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने चला दांव, पीएम किसान स्कीम पर किया बड़ा फैसला

Go to Top