सर्वाधिक पढ़ी गईं

Karnataka Crisis Update: येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, लेकिन कर्नाटक की राजनीति छोड़ने से इनकार, राज्यपाल बनना भी मंजूर नहीं

Karnataka CM Yediyurappa Resigns: येदियुरप्पा ने इस्तीफा देने के बाद कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उन्हें अपनी कैबिनेट में शामिल होने को कहा था. लेकिन उन्होंने तब भी कर्नाटक में ही रहने का फैसला किया था.

Updated: Jul 26, 2021 11:14 PM
Karnataka CM BS Yediyurappa decides to resign announces at a programme of celebration of 2 years of his government will meet Governor after lunch

Karnataka Political crisis Live updates: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल थावरचंद गहलोत को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार करते हुए उन्हें नए मुख्यमंत्री के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने को कहा है. राज्य में नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए बीजेपी आलाकमान अपनी तरफ से ऑब्ज़र्वर भेजेगा. मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद गवर्नर बनाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कर्नाटक की राजनीति छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं उठता है और वह राज्य के कल्याण के लिए काम करते रहेंगे.

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को सबसे पहले कर्नाटक में अपनी सरकार की दूसरी सालगिरह के मौके पर आयोजित एक समारोह में इस्तीफा देने के फैसले का एलान किया. उन्होंने कहा कि दोपहर के खाने के बाद वे राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात करके उन्हें अपना इस्तीफा सौंपेंगे. थोड़ी देर बाद उन्होंने ऐसा ही किया.

राजभवन से बाहर आने के बाद येदियुरप्पा ने बताया कि राज्यपाल ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया है. येदियुरप्पा ने कहा कि वह हमेशा से अग्नि-परीक्षा देते रहे हैं और पिछले दो वर्षों से कोरोना ने उनकी परीक्षा ली है. उन्होंने कहा कि वह इस्तीफे का फैसला दो दिन पहले ही कर चुके थे. हालांकि उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर कोई नाम नहीं सुझाया है.

कर्नाटक छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं उठता : येदियुरप्पा

मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि क्या वे गवर्नर बनाए जाने का प्रस्ताव स्वीकार करेंगे तो उन्होंने कहा, कर्नाटक छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं उठता है. येदियुरप्पा ने कहा कि वे राज्य के कल्याण के लिए काम करते रहेंगे. उन्होंने भावुक अंदाज़ में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उन्हें अपने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने का प्रस्ताव दिया था. लेकिन उन्होंने कर्नाटक में ही रहने का फैसला किया.

येदियुरप्पा के बेटे ने पिता के फैसले पर हैरानी जताई

मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के बेटे और कर्नाटक सरकार में मंत्री के सुधाकर ने अपने पिता के फैसले पर हैरानी जाहिर करते हुए कहा है कि वे सिर्फ मुख्यमंत्री का पद छोड़ रहे हैं, सक्रिय राजनीति नहीं.

क्या जासूसी की मदद से गिरी थी कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस सरकार? गठबंधन के कई नेताओं के नंबर पेगासस की लिस्ट में होने का दावा

करीब 10 दिन पहले मोदी और शाह से की थी मुलाकात

पिछले कुछ दिनों से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि येदियुरप्पा अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. हालांकि एक दिन पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा था कि कर्नाटक में सरकार पर कोई संकट नहीं है औप उन्होंने येदियुरप्पा के कार्यो के लिए उनकी प्रशंसा की थी.

कल खुलेगा ग्लेनमार्क लाईफ साइंसेज का आईपीओ, ग्रे मार्केट में 20% प्रीमियम पर भाव, सब्सक्रिप्शन के लिए ये है एक्सपर्ट की राय

कर्नाटक के वर्तमान मुख्यमंत्री येदियुरप्पा करीब 10 दिन पहले 16-17 जुलाई दिल्ली गए थे. वहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह व बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. वहां से लौटने पर उन्होंने कहा था कि वह पार्टी के आदेशों का पालन करेंगे. हालांकि उन्होंने अपने उत्तराधिकारी का नाम बताने से इनकार कर दिया था और कहा था कि यह फैसला पार्टी के हाई कमांड पर है कि वह राज्य की जिम्मेदारी किसे सौंपते हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Karnataka Crisis Update: येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, लेकिन कर्नाटक की राजनीति छोड़ने से इनकार, राज्यपाल बनना भी मंजूर नहीं

Go to Top