मुख्य समाचार:

चौथे चरण के लोकसभा चुनाव में सबसे धनी उम्मीदवार कमलनाथ के पुत्र, एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा

चुनाव विश्लेषण से जुड़ी शोध संस्था एडीआर की चौथे चरण के चुनाव में किस्मत आजमा रहे 928 उम्मीदवारों के हलफनामों के विश्लेषण पर रिपोर्ट जारी किया है.

April 24, 2019 8:55 PM
LOKSABHA ELECTION, LOKSABHA, LOKSABHA ELECTION 2019, LOKSABHA ELECTION FOURTH PHASE, KAMAL NATH, KAMAL NATH SON, NAKUL NATH, कमल नाथ, नकुल नाथ, नकुल नाथ के पास 618 करोड़ रुपये की चल और 41 करोड़ रुपये अचल संपत्ति है.

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में नौ राज्यों के 71 संसदीय क्षेत्रों से किस्मत आजमा रहे 943 उम्मीदवारों में सबसे धनी उम्मीदवार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ के पुत्र नकुल नाथ हैं. चुनाव विश्लेषण से जुड़ी शोध संस्था एडीआर की चौथे चरण के चुनाव में किस्मत आजमा रहे 928 उम्मीदवारों के हलफनामों के विश्लेषण पर आधारित रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार नकुल नाथ ने अपने हलफनामे में 660 करोड़ रुपये से अधिक की चल अचल संपत्ति का खुलासा किया है.

रिपोर्ट के अनुसार नकुल नाथ के पास 618 करोड़ रुपये की चल और 41 करोड़ रुपये अचल संपत्ति है. उल्लेखनीय है कि चौथे चरण के लिये 29 अप्रैल को मतदान होगा. रिपोर्ट के अनुसार इस चरण में दूसरे सबसे धनी उम्मीदवार दक्षिण मध्य मुंबई सीट से वंचित बहुजन अगाडी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे संजय सुशील भोंसले हैं. उनके पास 125 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है. वहीं उत्तर प्रदेश की झांसी सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग शर्मा 124 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

तीन निर्दलीयों के पास कोई संपत्ति नहीं

इस चरण में तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने हलफनामे में बताया है कि उनके पास चल-अचल संपति के रूप में कुछ भी नहीं है. संपत्ति की कीमत शून्य बताने वाले उम्मीदवारों में महाराष्ट्र की नासिक से प्रियंका रामराव शिरोले, थाणे सीट से विट्ठल नाथ चव्हाण और राजस्थान की टोंक सवाई माधौपुर सीट से उम्मीदवार प्रेमलता बंशीलाल हैं.

चौथे चरण में महिला उम्मीदवार की अधिक संख्या

रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में पिछले तीन चरण की तुलना में महिला उम्मीदवारों की मौजूदगी ज्यादा है. चौथे चरण में दस प्रतिशत महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में है जबकि पहले तीन चरणों में महिला उम्मीदवारों की संख्या सात, आठ और नौ प्रतिशत थी. शैक्षिक योग्यता के मामले में चौथे चरण के लगभग आधे उम्मीदवार (49 प्रतिशत) स्रातक हैं और 44 प्रतिशत उम्मीदवार पांचवी से 12 कक्षा तक पढ़े हैं.

आपराधिक पृष्ठभूमि के सर्वाधिक उम्मीदवार

चौथे चरण में आपराधिक पृष्ठभूमि के सर्वाधिक उम्मीदवार हैं. रिपोर्ट के अनुसार इस चरण में 23 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों का खुलासा किया है जबकि 17 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले लंबित हैं. इनमें सर्वाधिक भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार शामिल हैं. चौथे चरण में भाजपा के 57 में से 45 और कांग्रेस के 57 में से 27 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में आपराधिक और गंभीर आपराधिक मामलों का खुलासा किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चौथे चरण के लोकसभा चुनाव में सबसे धनी उम्मीदवार कमलनाथ के पुत्र, एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा

Go to Top