मुख्य समाचार:

कम खर्च में देखिए ‘झरोखा’ से कालका-शिमला रेल रूट का नजारा, रेलवे की खास सर्विस

Kalka-Shimla rail: एक बार खरीदे गए टिकट को रिफंड नहीं किया जाएगा.

June 18, 2019 6:49 PM
kalka shimla rail indian railway offer charter seat Jharoka RA-100 Self Propelled Train Coach and Rail Motor Car may boost tourismकालका और शिमला रेलवे स्टेशनों पर बुकिंग काउंटर से सीट बुक की जा सकती है.

World Heritage Kalka-Shimla rail: UNESCO की विश्व धरोहर कालका-शिमला रेल सेक्शन पर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे के उत्तर रेलवे जोन ने गर्मियों के दौरान झरोखा RA-100, स्व-चलित ट्रेन कोच और रेल मोटर कार में व्यक्तिगत सीट की चार्टरिंग शुरू की है. इसका मतलब है कि अब इन कोच या में कोई व्यक्ति अपने लिए 1 सीट भी बुक कर सकता है. इस सुविधा का लुत्फ 13 जून 2019 से 10 सितंबर 2019 तक उठाया जा सकता है. अभी तक, Jharoka, RA-100 और RMC में व्यक्तिगत बुकिंग की सुविधा नहीं थी और पूरे कोच को ही बुक किया जा सकता था. जो लोग इच्छुक हैं वो कालका और शिमला रेलवे स्टेशनों पर बुकिंग काउंटर से चार्टर्ड सीट के आधार पर टिकट बुक कर सकते हैं.

टिकट बुक करने की नियम व शर्त

भारतीय रेलवे द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, RA -100 और झरोखा कोच में, अधिकांश आठ यात्री टिकट बुक कर सकते हैं. जबकि रेल मोटर कार में 12 से 14 यात्री टिकट बुक कर सकते हैं. इस सर्विस को डिमांड बेसिस पर मुहैया कराया जाएगा. इसलिए, ट्रेन की यह सेवा तब दी जाएगी जब कम से कम छह यात्रियों ने RA -100 और झरोका के लिए टिकट बुक किए हों.

रेल मोटर कार के मामले में, केवल आठ यात्रियों द्वारा टिकट खरीदने के बाद, सेवा दो घंटे के भीतर उपलब्ध कराई जाएगी. एक बार खरीदे गए टिकट को रिफंड नहीं किया जाएगा. हालांकि, RA -100, झरोका के मामले में, अगर कम से कम छह यात्री और रेल मोटर कार के मामले में, आठ यात्री उपलब्ध नहीं हैं, तो कालका और शिमला में टिकट काउंटरों से पूरा किराया वापस किया जाएगा.

फेयर स्ट्रक्चर के अनुसार, RA-100 में एक व्यक्तिगत सीट के लिए 2,200 रुपये का कुल किराया और RMC के लिए 1,600 रुपये का शुल्क लिया जाता है. जबकि झरोखा के लिए प्रति यात्री कुल 3,500 रुपये का टिकट है। RA -100 और RMC के लिए दोपहर में 1 बजे के बाद शिमला और कालका रेलवे स्टेशनों और इस मार्ग पर कोई भी सेवा उपलब्ध नहीं होगी. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि झरोखा सेवा सुबह 8:15 बजे यूपी मिक्स पैसेंजर ट्रेन और 8:15 बजे DN मिक्स पैसेंजर के साथ उपलब्ध होगी. यह यूपी और DN मिक्स पैसेंजर ट्रेन के अनुसार सभी स्टॉपेज पर रुकेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कम खर्च में देखिए ‘झरोखा’ से कालका-शिमला रेल रूट का नजारा, रेलवे की खास सर्विस

Go to Top