सर्वाधिक पढ़ी गईं

राहत की खबर! जेट फ्यूल के भाव में 3% कटौती का एलान, LPG गैस सिलेंडर 10 रुपये सस्ता

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कम होते क्रूड ऑयल की कीमतों के चलते आज गुरुवार 1 अप्रैल को एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में 3 फीसदी की कटौती का एलान किया गया.

April 1, 2021 1:37 PM
Jet fuel price cut by 3 pc after previous day pg price cut down and petrol diesel price constant on consecutive second dayसरकारी तेल कंपनियों द्वारा जारी प्राइस नोटिफिकेशन के मुताबिक एटीएफ के भाव अब 58,374.16 रुपये प्रति किलोलीटर है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कम होते क्रूड ऑयल की कीमतों के चलते आज गुरुवार 1 अप्रैल को एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में 3 फीसदी की कटौती का एलान किया गया. राजधानी दिल्ली में एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत में 1887 रुपये प्रति किलोलीटर की कटौती की गई जो करीब 3 फीसदी के बराबर है. सरकारी तेल कंपनियों द्वारा जारी प्राइस नोटिफिकेशन के मुताबिक एटीएफ के भाव अब 58,374.16 रुपये प्रति किलोलीटर है. फरवरी के बाद से चार बार एटीएफ के दाम में बढ़ोतरी के बाद पहली बार कटौती का एलान किया गाय है. इससे पहले 1 फरवरी को इसके भाव में 3,246.75 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी की गई थी. उसके बाद इसके भाव में 16 फरवरी को 3.6 फीसदी, 1 मार्च को 6.5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. 16 मार्च को एक बार इसके भाव में 860.25 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं दूसरी तरफ लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर रहे.

रिटेल ट्रेडर्स के लिए खुशखबरी! Nifty 50 डेरिवेटिव कांट्रैक्ट्स का लॉट साइज घटा, निवेशकों को क्या होगा फायदा?

पेट्रोल-डीजल के भाव लगातार दूसरे दिन स्थिर

इस हफ्ते तीन बार गिरावट के बाद लगातार दूसरे दिन आज पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर रहे. इससे पहले प्रति लीटर 60-61 पैसे तेल सस्ता हुआ था. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के भाव प्रति लीटर 90.56 रुपये और डीजल के भाव प्रति लीटर 80.87 रुपये है. पेट्रोल और डीजल के भाव हर दिन रिवाइज होते हैं जबकि एटीएफ और एलपीजी के भाव हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को रिवाइज्ड होती है. पेट्रोल और डीजल के भाव में अधिकतर हिस्सा सेंट्रल व स्टेट टैक्सेज का होता है. पेट्रोल के खुदरा भाव में 60 फीसदी हिस्सा टैक्सेज का होता है और डीजल में 54 फीसदी. केंद्र सरकार पेट्रोल पर 32.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी वसूलती है.

FY21 के अंतिम दिन 10 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलिंडर

एक दिन पहले घरेलू रसोई गैस एलपीजी की कीमतों में 10 रुपये प्रति सिलिंडर के राहत का एलान किया गया था. इस कटौती से पहले चार बार एलपीजी के दाम बढ़ाए गए थे और इन चार बार में 14.2 किग्रा का एक गैस सिलिंडर 135 रुपये महंगा हो गया था. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब 14.2 किग्रा का सब्सिडी और नॉन-सब्सिडी वाला एलपीजी सिलिंडर 809 रुपये का है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. राहत की खबर! जेट फ्यूल के भाव में 3% कटौती का एलान, LPG गैस सिलेंडर 10 रुपये सस्ता

Go to Top