मुख्य समाचार:

जेट एयरवेज को NCLT लेकर पहुंचे दो कर्जदाता, 8,000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के कर्ज में फंसी जेट एयरवेज

Jet Airways: जेट एयरवेज पर भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले बैंकों की समिति (सीओसी) का 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है.

June 10, 2019 8:40 PM
JET AIRWAYS TAKEN TO NCLT FOR BANKRUPTCY PROCESS BY Two Jet suppliers नरेश गोयल द्वारा शुरू की गई जेट एयरवेज ने ढाई दशक तक लाखों यात्रियों को विमान सेवायें उपलब्ध कराई.

Jet Airways: परिचालन बंद कर चुकी जेट एयरवेज के दो परिचालन कर्जदाताओं ने कंपनी के खिलाफ दिलावा प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह करते हुए सोमवार को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) का दरवाजा खटखटाया. इससे कंपनी की बिक्री योजना अथवा कर्जदाताओं की पुनरुद्धार योजना को तगड़ा झटका लग सकता है.
न्यायाधिकरण ने जेट एयरवेज और बैंकों को नोटिस जारी किए हैं और 13 जून को सुनवाई के लिए मामले को सूचीबद्ध किया है. सुनवाई के दौरान कंपनी से जुड़ी दिवाला याचिका को स्वीकार या खारिज किया जाए इस पर फैसला होगा. फिलहाल जेट एयरवेज का स्वामित्व बैंकों के पास है.
यह कदम ऐसे समय उठाया गया है कि जब बैंक दिवाला प्रक्रिया के बाहर कर्ज संकट से जूझ रही कंपनी के समाधान के विकल्प तलाश रहे हैं.
जेट एयरवेज पर भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले बैंकों की समिति (सीओसी) का 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है.

Jet Airways: अमृतसर से नई दिल्ली आखिरी उड़ान

लंबे समय से कैश क्राइसिस से गुजर रही निजी क्षेत्र की विमान कंपनी जेट एयरवेज ने 17 अप्रैल को अपनी विमान सेवाएं अस्थाई तौर पर बंद कर दी थी. बैंकों के समूह द्वारा 400 करोड़ रुपये की तुरंत सहायता उपलब्ध कराने से इनकार कर दिए जाने के बाद एयरलाइन ने यह घोषणा की थी. इसके पहले भी बोर्ड बैठक में जेट एयरवेज के मैनेजमेंट ने कहा था कि अगर तुरंत कंपनी को फंड नहीं मिला तो अस्थाई तौर पर काम काज बंद करना पड़ेगा.

करीब ढाई दशक तक लोगों को विमान सेवायें देने वाली एयरलाइन ने कहा कि 17 अप्रैल मध्यरात्रि को अमृतसर से नई दिल्ली के लिये उसकी आखिरी उड़ान थी. नरेश गोयल द्वारा शुरू की गई जेट एयरवेज ने ढाई दशक तक लाखों यात्रियों को विमान सेवायें उपलब्ध कराई लेकिन 2010 के संकट के बाद एयरलाइन का कर्ज संकट गहराने लगा. इस दौरान कंपनी को लगातार चार तिमाहियों में घाटा उठाना पड़ा. इसके बाद वह कर्ज के भुगतान में असफल होने लगी. पिछले साल दिसंबर में 123 विमानों के साथ परिचालन करने वाली कंपनी ने मंगलवार को केवल पांच विमानों के साथ परिचालन किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. जेट एयरवेज को NCLT लेकर पहुंचे दो कर्जदाता, 8,000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के कर्ज में फंसी जेट एयरवेज

Go to Top