मुख्य समाचार:

JEE-Mains, Advanced की नई तारीखों का एलान, 26 जुलाई को होगा मेडिकल में दाखिले के लिए NEET

JEE-Mains की परीक्षा 18 से 23 जुलाई और JEE-Advanced अगस्त में होगी.

May 5, 2020 2:11 PM
JEE Mains Advanced NEET exam dates announced know exam result dates as announced by HRD minister ramesh pokhriyal nishankJEE-Mains की परीक्षा 18 से 23 जुलाई और JEE-Advanced अगस्त में होगी. (Representational Image)

JEE Main, JEE Advanced, NEET 2020 Exam Date News, Updates: JEE-Mains की परीक्षा 18 से 23 जुलाई और JEE-Advanced अगस्त में होगी. मंत्री ने NEET की परीक्षा के लिए भी नई तारीख का एलान किया है. अब यह परीक्षा 26 जुलाई को होगी. मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर छात्रों के साथ लाइव बातचीत के दौरान किया. निशंक ने इससे पहले एलान किया था कि JEE Main और NEET की परीक्षाएं मई के आखिर में होंगी.

हालांकि, देशभर में लागू लॉकडाउन को कोरोना वायरस महामारी की वजह से 17 मई तक बढ़ाया गया, उसके बाद इसे स्थगित किया गया. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, JEE Main के लिए नौ लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है और दूसरी तरफ, 15.93 लाख से ज्यादा छात्रों के NEET 2020 की परीक्षा के लिए 15.93 लाख से ज्यादा छात्रों के बैठने की उम्मीद है.

इस सत्र में कम पाठ्यक्रम होगा

एक छात्र के सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि इस साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से शैक्षणिक सत्र देर से शुरू होगा. मंत्री ने कहा कि केंद्र, राज्य के बोर्ड को आने वाले सत्र के लिए पाठ्यक्रम को कम करने के लिए कहा गया है.

कोरोना संकट: DRDO ने बनाया UV बेस्ड डिवाइस, 10 मिनट में कमरे को करेगा सैनिटाइज

कॉलेज कब खुलेंगे

सरकार के लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाने के बाद, छात्रों में यह चिंता है कि कॉलेज कब खुलेंगे. एक सवाल का छात्रों को ऑनलाइन बातचीत के दौरान जवाब देते हुए HRD मंत्री पोखरियाल ने कहा कि कॉलेज स्तर की परीक्षाएं 1 जुलाई से होंगी और नतीजे उसी महीने के आखिर तक आ सकते हैं. कॉलेजों में नया सत्र अगस्त में शुरू होने की उम्मीद है. हालांकि, मंत्री ने यह भी बताया कि अगर अपने क्षेत्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से कॉलेज नहीं खुल पाते हैं, तो छात्रों को उनके पिछले रिकॉर्ड के आधार पर प्रमोट किया जाएगा.

ज्वॉइंट एनटरेंस एग्जाम- मेंस (JEE-MAINS) को देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट (NEET) की परीक्षा देशभर में मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए होती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. JEE-Mains, Advanced की नई तारीखों का एलान, 26 जुलाई को होगा मेडिकल में दाखिले के लिए NEET
Tags:JEENEET

Go to Top