सर्वाधिक पढ़ी गईं

JEE Mains 2021: इंजीनियरिंग में दाखिले की परीक्षा के बाकी दो सत्रों की तारीखों का एलान, कोरोना की दूसरी लहर के बीच टाल दिया गया था एग्जाम

इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेस एग्जाम (JEE)- मेन्स के बाकी बचे एडिशन 20 से 25 जुलाई और 27 जुलाई से 2 अगस्त आयोजित किए जाएंगे.

July 6, 2021 8:59 PM
JEE Mains 2021 dates announced for last two sessionsइंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेस एग्जाम (JEE)- मेन्स के बाकी बचे एडिशन 20 से 25 जुलाई और 27 जुलाई से 2 अगस्त आयोजित किए जाएंगे.

JEE Mains 2021 Dates: इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेस एग्जाम (JEE)- मेन्स के बाकी बचे एडिशन 20 से 25 जुलाई और 27 जुलाई से 2 अगस्त आयोजित किए जाएंगे. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह एलान किया है. इन दोनों सत्र को कोरोना महामारी को देखते हुए टाल दिया गया था. इनके नतीजों का एलान अगस्त में किए जाने की उम्मीद है.

इस साल से चार सत्रों में होगी परीक्षा

निशंक ने कहा कि JEE-मेन्स का तीसरा एडिशन 20 से 25 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा, जबकि चौथे एडिशन का संचालन 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होगा. उन्होंने कहा कि परीक्षाओं का संचालन सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन और सभी आवेदकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा. इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए जेईई मेन्स को इस शैक्षणिक सत्र से साल में चार बार आयोजित किया जा रहा है, जिससे छात्रों को देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच आसानी और अपने अंकों को बेहतर करने का मौका मिले.

इस एग्जाम का पहला फेज फरवरी और दूसरा चरण मार्च में आयोजित किया गया था. इसके अलावा अगले चरण को अप्रैल और मई में आयोजित किया जाना था. लेकिन महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद उन्हें टाल दिया गया था.

प्रतिष्ठित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NITs) में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा को भी स्थगित किया गया था. परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित की जानी थी.

CBSE Board Exams 2021-22: दो टर्म में होगी बोर्ड की परीक्षा; पाठ्यक्रम भी घटाया गया, जानें पूरी डिटेल

नई शिक्षा नीति को देखते हुए, जेईई (मेन्स) 2021 परीक्षा 13 भाषाओं में होगी. ये हिंदी, अंग्रेजी, Assamese, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू हैं. शिक्षा मंत्री निशंक ने बताया कि परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में होगा, जबकि B.Arch की परीक्षा ऑफलाइन मोड में ली जाएगी.

बता दें कि इसमें कुल 90 सवाल होंगे, जिनमें से छात्रों को किन्हीं 75 सवालों का हल करना होगा. यानी फिजिक्स, कैमेस्ट्री और गणित हर सेक्शन के 30 सवालों में से 25 को करना है. इस साल तक छात्रों के पास सवालों का विकल्प नहीं था. बाकी बचे 15 सवालों में से कोई नेगाटिव मार्किंग भी नहीं की जाएगी. मेरिट लिस्ट/ रैंकिंग छात्र के सबसे अच्छे स्कोर पर तैयार की जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. JEE Mains 2021: इंजीनियरिंग में दाखिले की परीक्षा के बाकी दो सत्रों की तारीखों का एलान, कोरोना की दूसरी लहर के बीच टाल दिया गया था एग्जाम

Go to Top