सर्वाधिक पढ़ी गईं

JEE Main Result 2020: थोड़ी देर में होगा नतीजों का एलान, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

JEE Main Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन 2020 के नतीजों को जारी करेगी.

Updated: Sep 11, 2020 10:13 PM
 JEE Main Result 2020 results know how to check full stepsनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन 2020 के नतीजों को जारी करेगी.

JEE Main Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन 2020 के नतीजों को जारी करेगी. नतीजों को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा. नतीजे को pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. रिजल्ट के साथ NTA JEE मेन की कट-ऑफ का एलान भी करेगा. JEE मेन के रिजल्ट में मुख्य डिटेल्स दी होंगी जिसमें कैंडिडेट की ऑल इंडिया रैंक (AIR), NTA पर्सेंटाइल स्कोर और कट ऑफ शामिल है.

परीक्षा साल में दो बार ली जाती है, इसलिए जिस छात्र ने दोनों परीक्षाएं दी हैं, उसकी रैंक को दोनों अंक में से बेहतर वाले के आधार पर कैलकुलेट किया जाएगा.

रिजल्ट को चेक करने के पूरे स्टेप्स

अपने रिजल्ट को चेक करने के लिए छात्र इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

स्टेप 1: सबसे पहले ntaresults.nic.in पर जाना है या आधिकारिक JEE मेन वेबसाइट को खोलना होगा.
स्टेप 2: फिर “view result/scorecard” लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: इसके बाद JEE मेन 2020 का ऐप्लीकेशन नंबर और जन्म की तारीख का इस्तेमाल करके लॉगइन करना होगा.
स्टेप 4: रिजल्ट को स्क्रीन पर दिखाया जाएगा.
स्टेप 5: JEE Main 2020 सितंबर के रिजल्ट को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट ले लें.

जो छात्र कट ऑफ के बाद परीक्षा को क्वालिफाई करेंगे, वे JEE एडवांस्ड में बैठने के लिए योग्य हो जाएंगे. इसके बाद वे NITs, IIITs, और CFTIs में दाखिला ले सकते हैं. JEE एडवांस्ड की परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित होगी. इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 12 सितंबर को शुरू होगा.

Moody’s ने भी दिखाया ‘रेड कार्ड’, इस वित्त वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था में 11.5% गिरावट का अनुमान

1 से 6 सितंबर तक हुई थी परीक्षा

ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कॉर्स में योग्य छात्रों के दाखिले के लिए काउंसलिंग को आयोजित करेगी. यह प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद है.

बता दें कि JEE मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक चली थी. कुल 8.58 लाख छात्रों ने परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. इस साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से इंजीनियरिंग में दाखिले की परीक्षा को खास उपायों और सावधानियों के साथ आयोजित किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. JEE Main Result 2020: थोड़ी देर में होगा नतीजों का एलान, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

Go to Top