सर्वाधिक पढ़ी गईं

जयनगर से जनकपुर रेल लाइन एक साल के अंदर शुरू हो जाएगी

रक्सौल से लेकर काठमांडो तक बनने वाली रेल लाइन के लिए प्रारंभिक इंजीनियरिंग सह यातायात सर्वेक्षण को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए भारत और नेपाल के बीच सहमति बन गई है.

Updated: Jul 11, 2018 4:56 PM
raxaul to kathmandu, raxaul kathmandu railway, nepal railways, jankapur railways, jaynagar janakpur railway, jaynagar janakpur rail line, jaynagar to janakpur train time tableरक्सौल से लेकर काठमांडो तक बनने वाली रेल लाइन के लिए प्रारंभिक इंजीनियरिंग सह यातायात सर्वेक्षण को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए भारत और नेपाल के बीच सहमति बन गई है. (Reuters)

बिहार के रक्सौल से लेकर काठमांडो तक बनने वाली रेल लाइन के लिए प्रारंभिक इंजीनियरिंग सह यातायात सर्वेक्षण को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए भारत और नेपाल के बीच सहमति बन गई है. तिब्बत को काठमांडो से जोड़ने वाली एक रेल लाइन के लिए व्यवहार्यता अध्ययन करने पर नेपाल और चीन के बीच सहमति बनने के कुछ ही हफ्तों के बाद यह घटनाक्रम हुआ है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली की भारत यात्रा के दौरान काठमांडो से रक्सौल को रेल लाइन से जोड़ने के लिए नेपाल और भारत के बीच सहमति बनी थी. रक्सौल-काठमांडो रेल लाइन के अलावा नेपाल और भारत के बीच सीमा के आर-पार पांच रेल लाइनों का निर्माण कार्य पहले ही शुरू कर दिया गया है. इसमें एक रेल लाइन जयनगर से जनकपुर-कुर्था के बीच एक साल के अंदर शुरू हो जाएगी.

नेपाल और भारत के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी सोमवार को रक्सौल-काठमांडो रेल लाइन के सहमति पत्र (एमओयू) को अंतिम रूप देने पर सहमत हो गये हैं. भारत ने रक्सौल-काठमांडो रेल लाइन के एमओयू की विषय वस्तु भेज दी है. काठमांडो पोस्ट की खबर के मुताबिक बैठक के दौरान दोनों देश ठोस प्रयास करने और सभी मुद्दों का फौरन हल करने पर सहमत हुए हैं ताकि जयनगर से जनकपुर-कुर्था के बीच और जोगबनी से बिराटनगर कस्टम यार्ड के बीच अक्तूबर 2018 तक पूरी हो जाए.

नेपाल की ओर से भौतिक आधारभूत संरचना एवं परिवहन (एमओपीआईटी) मंत्रालय के संयुक्त सचिव केशब कुमार शर्मा और भारत के विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (डीपीए -ककक) नमगया खामपा ने बैठक में हिस्सा लिया. बयान के मुताबिक कुर्था-बिजलपुर-बर्दीबास और बिराटनगर कस्टम यार्ड से बिराटनगर खंडों के शेष हिस्सों पर भी काम प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाने पर बैठक में सहमति बनी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. जयनगर से जनकपुर रेल लाइन एक साल के अंदर शुरू हो जाएगी

Go to Top