सर्वाधिक पढ़ी गईं

Janaushadhi Divas: PM मोदी ने 7,500वें जनऔषधि केंद्र का किया उद्घाटन, योजना से लोगों को मिलती है सस्ती दवाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत के 7,500वें जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन किया है.

March 7, 2021 1:26 PM
Janaushadhi Divas PM modi inaugurates 7,500th kendra will provide cheap medicines to peopleप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत के 7,500वें जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन किया है. (File Pic)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत के 7,500वें जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन किया है. इसका उद्घाटन सात दिनों के जनऔषधि दिवस 2021 उत्सव के आखिर में किया गया है. केंद्र सिक्कम में नॉर्थ ईस्टर्न इंदिरा गांधी रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल साइसेंज (NEIGRIHMS) में स्थित है और वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से उद्घाटन किया गया. उद्घाटन के दौरान, प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम भारतीय जनऔषधि परियोजना (PM-BJP) सीमित साधनों वाले लोगों के लिए मददगार रही है, वरना इन लोगों के लिए दवाइयां महंगी हैं.

लोगों से केंद्रों से दवाइयां खरीदने की अपील की

पीएम मोदी ने आगे लोगों से इन केंद्रों से दवाइयां खरीदने की अपील की, जिन्हें लोग अक्सर मोदी की दुकान बुलाते हैं, क्योंकि ये ज्यादा किफायती हैं.

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान, प्रधानमंत्री ने कहा कि स्कीम लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराती है. उन्होंने यह भी बताया कि स्कीम के तहत, महिलाओं और लड़कियों के लिए सैनिटरी पैड 2.5 रुपये की कीमत में उपलब्ध होते हैं. उन्होंने यह भी एलान किया कि यह फैसला हुआ कि देशभर में ये केंद्र 75 आयुष दवाइयों को भी उपलब्ध कराएंगे.

पूर्व राज्यसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी बीजेपी में हुए शामिल, पश्चिम बंगाल में हिंसा को लेकर TMC पर साधा निशाना

दवाएं बाजार मूल्य से 50 से 90 फीसदी सस्ती

बता दें कि प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना का उद्देश्य सस्ते दाम पर अच्छी दवाइयां उपलब्ध कराना है. साल 2014 में इन केंद्रों की संख्या 86 थी. इस योजना के तहत आज इन स्टोर की संख्या 7,500 पर पहुंच गई है. देश के सभी जिलों में इस तरह के स्टोर हैं. वित्त वर्ष 2020-21 में 4 मार्च तक इन केंद्रों द्वारा दवाओं की बिक्री से नागरिकों को करीब 3,600 करोड़ रुपये की बचत हुई है. इन केंद्रों पर दवाएं बाजार मूल्य से 50 से 90 फीसदी सस्ती मिलती हैं.

‘जन औषधि’ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक से सात मार्च तक देशभर में ‘जन औषधि’ सप्ताह मनाया जा रहा है. इसका विषय ‘जन औषधि-सेवा भी, रोजगार भी’ रखा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Janaushadhi Divas: PM मोदी ने 7,500वें जनऔषधि केंद्र का किया उद्घाटन, योजना से लोगों को मिलती है सस्ती दवाई

Go to Top