मुख्य समाचार:

Jan Dhan Yojana: देश में 40 करोड़ से ज्यादा खुले जन-धन अकाउंट, खाताधारक को मिलते हैं ये फायदे

अबतक 40.05 करोड़ लोगों के जनधन खाते खोले जा चुके हैं और इनमें जमा राशि 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है.

August 3, 2020 4:06 PM
Jan Dhan Bank accounts crocess 40 crore mark benefits of PMJDYPMJDY की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को हुई. इसका मकसद देश के तमाम लोगों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना है. (File Image: PTI)

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: मोदी सरकार के फाइनेंशियल इन्क्लूजन प्रोग्राम प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं. योजना की शुरुआत छह साल पहले की गई थी. ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब तक 40.05 करोड़ लोगों के जनधन खाते खोले जा चुके हैं और इन खातों में जमा राशि 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है. प्रधानमंत्री जनधन योजना का शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को किया गया था. योजना का मकसद देश के तमाम लोगों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना है.

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले वित्तीय सेवाओं के विभाग (DFS) ने एक ट्वीट में कहा है, ‘‘दुनिया के सबसे बड़ी वित्तीय समावेशी कार्यक्रम, PMJDY के तहत एक और अहम पड़ाव हासिल कर लिया गया है. इस योजना के तहत खोले गए कुल खातों की संख्या 40 करोड़ के पार निकल गई है. वित्तीय समावेश के इस कार्यक्रम को इसके अंतिम पड़ाव तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध.’’ जनधन खातों में यह सफलता योजना की छठी वर्षगांठ से कुछ दिन पहले ही हासिल हुई है.

PMJDY: जनधन अकाउंट के फायदे

  • PMJDY के तहत खोले जाने वाले जनधन खाते बुनियादी बचत बैंक खाते हैं. इनके साथ रुपे कार्ड और खाताधारक को ओवरड्राफ्ट देने की अतिरिक्त सुविधा दी जाती है.
  • ओवरड्राफ्ट सुविधा की 10,000 रुपये है. यानी खाते में पैसा नहीं होने पर भी वह 10 हजार रुपये निकाल सकता है. हालांकि यह सुविधा खाता खुलवाने के कुछ महीने बाद मिलती है.
  • इस खाते में खाताधारक को खाते में हर समय न्यूनतम राशि बनाये रखने की आवश्यकता नहीं होती है.
  • योजना की सफलता के लिए सरकार ने 28 अगस्त 2018 के बाद खोले जाने वाले ऐसे जनधन खातों के साथ दुर्घटना बीमा राशि को बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया जो कि पहले एक लाख रुपये रखी गई थी.
  • इसमें 30 हजार का बीमा भी होता है. खाताधारक के निधन पर उसके द्वारा नामित व्यक्ति को यह मिलता है.
  • खाताधारक इस खाते के जरिए आसानी से बीमा और पेंशन योजना की खरीद कर सकता है.
  • पूरे भारत में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है. सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत सीधे जनधन खातों में फंड ट्रांसफर होता हिै.

प्रत्येक वयस्क का बैंक खाता

सरकार ने योजना के तहत प्रत्येक घर से बैंक खाता खोलने के बजाय अपना ध्यान अब ‘‘प्रत्येक वयस्क’’ का बैंक खाता होने की तरफ कर दिया है. जनधान खाताधारकों में 50 फीसदी से अधिक महिलाएं हैं और सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कोविड- 19 संकट में गरीबों को मदद देने के वास्ते तीन समान मासिक किस्तों में 1,500 रुपये उनके खाते में डाले हैं. सरकार ने 26 मार्च 2020 को जनधन खाताधारकों के खाते में अप्रैल से तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये की सहायता राशि पहुंचाने की घोषणा की.

PMJDY का मकसद

PMJDY योजना का मकसद सभी की बैंकिंग तंत्र तक पहुंच सुनिश्चित करने के साथ ही समाज के कमजोर और निम्न आयवर्ग के हर वयस्क व्यक्ति का एक बुनियादी बचत बैंक खाता, जरूरत के मुताबिक कर्ज लेने की सुविधा तथा बीमा और पेंशन की सुविधा मुहैया कराना है. जनधन बैंक खातों के जरिए लोगों को मिलने वाले सरकारी लाभों को भी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डालने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. यह केन्द्र सरकार की प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) योजना को आगे बढ़ाने का बेहतर जरिया साबित हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Jan Dhan Yojana: देश में 40 करोड़ से ज्यादा खुले जन-धन अकाउंट, खाताधारक को मिलते हैं ये फायदे

Go to Top