मुख्य समाचार:

जेटली ने कहा-सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर कायम, लेकिन पेट्रोल-डीजल टैक्स कट पर नहीं दिया जवाब

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 3.3 फीसदी के राजकोषीय घाटे को लक्ष्य को सख्ती के साथ लागू किया जाएगा और भरोसा है कि ये लक्ष्य हासिल हो जाएगा.

September 15, 2018 10:45 PM
arun jaitely, pm modi, economic review, CAD, target, stick, GDP, economic growth, tax collectionवित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 3.3 फीसदी के राजकोषीय घाटे को लक्ष्य को सख्ती के साथ लागू किया जाएगा और भरोसा है कि ये लक्ष्य हासिल हो जाएगा. (Reuters)

पीएम मोदी के आर्थिक समीक्षा बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार को भरोसा है कि मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 3.3 फीसदी के राजकोषीय घाटे को लक्ष्य को सख्ती के साथ लागू किया जाएगा और भरोसा है कि ये लक्ष्य हासिल हो जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि भारत उम्मीद से बढ़कर विकास दर हासिल करेगा. हालांकि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कटौती को लेकर उन्होंने किसी तरह का आश्वासन नहीं दिया.

टैक्स रेवेन्यू बेहतर रहेगा

जेटली ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में टैक्स रेवेन्यू बेहतर रहेगा और उममीद है कि विनिवेश लक्ष्य को भी हम पार कर जाएंगे. बैठक के बाद वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री अर्थव्यवस्था की स्थिति से संतुष्ट हैं और सरकार देश की विकास दर तथा टैक्स कलेक्शन को लेकर आशावादी है.

बता दें कि चालू खाते के बढ़ते घाटे (कैड) को नियंत्रित रखने और रुपये में गिरावट को कंट्रोल करने के उपायों की घोषणा के एक दिन बाद शनिवार को भी पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था की समीक्षा जारी रखी। प्रधानमंत्री ने वित्त मंत्रालय के विभिन्न विभागों के कामकाज का जायजा लेते हुए टैक्स कलेक्शन और आर्थिक उपायों पर बात की.

नियंत्रण में है महंगाई

जेटली ने कहा कि सरकार को भरोसा है कि वित्त वर्ष 2018-19 के बजट में जीडीपी में 7.2 से 7.5 फीसदी की अनुमानित वृद्धि दर को पार कर लेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि महंगाई पूरी तरह नियंत्रण में है. जहां तक पूंजीगत व्यय की बात है, सरकार पहले ही 31 अगस्त तक बजट में दिए गए व्यय का 44 फीसदी खर्च कर चुकी है और हम साल के अंत तक बिना किसी कटौती के पूरा खर्च कर लेंगे. उन्होंने कहा कि हम 100 फीसदी पूंजीगत व्यय को हासिल करेंगे.

टैक्स का टारगेट होगा पूरा

जेटली ने कहा कि खपत में जिस तरह की तेजी आ रही है, उसका असर आने वाले महीनों में जीएसटी कलेक्शन पर होगा, डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स के लक्ष्य को हासिल कर लेना का पूरा भरोसा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. जेटली ने कहा-सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर कायम, लेकिन पेट्रोल-डीजल टैक्स कट पर नहीं दिया जवाब

Go to Top