मुख्य समाचार:
  1. इस शख्स ने 11 गुना बढ़ा दिया ITC का रेवेन्यू, बनाया 3 लाख करोड़ की कंपनी, जानें सफर

इस शख्स ने 11 गुना बढ़ा दिया ITC का रेवेन्यू, बनाया 3 लाख करोड़ की कंपनी, जानें सफर

ITC के पूर्व सीईओ वाईसी देवेश्वर का लंबी बीमारी के बाद निधन

May 11, 2019 1:11 PM
ITC, ITC Chairman Y C Deveshwar, ITC Chairman Passes Away, वाईसी देवेश्वर, ITC Revenue, ITC CEO, FMCG ITC, आईटीसीITC के पूर्व सीईओ वाईसी देवेश्वर का लंबी बीमारी के बाद निधन

ITC YC Deveshwar: इंडियन टोबैको कंपनी लिमिटेड (ITC) के पूर्व एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और सीईओ वाईसी देवेश्वर का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को 72 साल की उम्र में निधन हो गया. कंपनी सूत्रों ने इस बात की पुष्टि कर दी है. देवेश्वर के नाम किसी कंपनी में सबसे लंबे समय तक के लिए सीईओ रहने का भी रिकॉर्ड है. देवेश्वर ने कंपनी प्रमुख रहते हुए न सिर्फ आईटीसी को तमाम मुश्किलों से निकाला, बल्कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान आईटीसी का रेवेन्यू 11 गुना तक बढ़ा दिया. यही नहीं उस दौरान कंपनी 3 लाख करोड़ मार्केट कैप क्लब में भी शामिल हो गई.

आईआईटी के रहे हैं छात्र

देवेश्वर का जन्म 4 फरवरी 1947 को लाहौर में हुआ था. उन्होंने दिल्ली आईआईटी और उसके बाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की. 1968 में उन्होंने आईटीसी ज्वॉइन की. 1984 में वह कंपनी के बोर्ड में शामिल हुए. 1996 में वे कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बने और सबसे लंबे समय तक कंपनी प्रमुख बने रहे. 2017 में उन्होंने सीईओ का पद छोड़ा और 3 साल के लिए नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बनाए गए.

11 गुना बढ़ा दिया ITC का रेवेन्यू

देवेश्वर ने जब कंपनी के सीईओ का पद संभाला, उस दौरान कंपनी अपने बिजनेस को कई क्षेत्र में फैलाने का प्लान कर रही थी. हालांकि उस दौरान कंपनी कुछ मुश्किलों से भी गुजर रही थी. लेकिन देवेश्वर ने न सिर्फ कंपनी के बिजनेस को डाइवर्सिफाई बनाया और घर घर तक कंपनी की पहुंच बढाई, बल्कि कंपनी का रेवेन्यू भी 11 गुना बढ़ा दिया.

जब उन्होंने 1996 में कंपनी के प्रमुख का पद संभाला, उस दौरान आईटीसी का सालाना रेवेन्यू 5200 करोड़ रुपये था. वहीं जब 2017 में उन्होंने सीईओ का पद छोड़ा कंपनी का कुल रेवेन्यू 55002 करोड़ पहुंच चुका था. वहीं, आईटीसी 3 लाख करोड़ मार्केट कैप वाली कंपनियों में भी शामिल हुई.

इन बिजनेस में शामिल है कंपनी

आईटीसी लिमिटेड की पहुंच देश की बड़ी आबादी तक है. आईटीसी फूड, पर्सनल केयर, ब्रांडेड अपैरल, सिगरेट, होटल और एग्री-बिजनेस में है. आईटीसी का आज कुल मार्केट कैप 3,64,939.46 करोड़ रुपये है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop