सर्वाधिक पढ़ी गईं

इस साल का पहला स्पेस मिशन, इसरो ने 10 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में किया स्थापित

इसरो की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पोलर सैटेलाइट लांच वेहिकल (PSLV-C49) का यह 51वां मिशन होगा.

Updated: Nov 07, 2020 5:00 PM
isro will launch today 10 sattelite from Satish Dhawan Space Centre SHAR Sriharikota pslv c49 countdown startedखेती और डिजास्टर मैनेजमेंट में सैटेलाइट ईएस-01 मदद करेगी. (Image-ISRO)

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) इस साल का पहला सैटेलाइट आज लांच किया. इसरो ने शनिवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से PSLV C49 रॉकेट छोड़ा. यह वेहिकल अपने साथ EOS01 और 9 इंटरनेशनल सैटलाइट लेकर गया और सभी अपनी कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हो गए. हालांकि इसकी लांचिंग में कुछ देरी हुई. पहले इसका समय दोपहर 03:02 निर्धारित किया था लेकिन इसे 03:12 पर लांच किया गया. इसके सफलतापूर्वक लांचिंग के बाद इसरो प्रमुख के सीवान ने कहा कि कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए यह कार्यक्रम पूरा हुआ.

पीएम मोदी ने इसरो को बधाई दी है. उन्होंने इस बात के लिए वैज्ञानिकों की सराहना की है कि कोरोना महामारी के बावजूद उन्होंने डेडलाइन का ध्यान रखा और इस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया. मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वे इसरो और भारतीय अंतरिक्ष उद्योग को बधाई देते हैं. कोविड-19 के समय में हमारे वैज्ञानिकों ने डेडलाइन को हासिल करने के लिए कई बाधाओं को पार किया है.

पीएसएलवी का 51वां मिशन

इसरो की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पोलर सैटेलाइट लांच वेहिकल (PSLV-C49) का यह 51वां मिशन है. इसके जरिए EOS-01 प्राइमरी सैटेलाइट के तौर पर और 9 इंटरनेशनल कस्टमर सैटेलाइट श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लांच हुआ है.

यह भी पढ़ें- एनपीएस खाते से जुड़ी किसी समस्या को लेकर यहां करें शिकायत

खेती और डिजास्टर मैनेजमेंट में मदद करेगी सैटेलाइट ईएस-01

ईएस-01 एक अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट है. इसका प्रयोग खेती, फॉरेस्ट्री और डिजास्टर मैनेजमेंट सपोर्ट के लिए किया जाएगा. कस्टमर सैटेलाइट्स को कॉमर्शियल एग्रीमेंट के तहत लांच किया गया. यह एग्रीमेंट न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड, डिपॉर्टमेंट ऑफ स्पेस के साथ हुआ है.

यह भी पढ़ें- कोरोना के कारण एसआईपी बंद हो गई हो तो अपनाएं ये स्ट्रेटजी

यह भी पढ़ें- ब्याज पर ब्याज माफी योजना के तहत इतने पैसे मिलेंगे वापस

कोरोना महामारी को देखते हुए निर्देश जारी

लांचिंग पर कोरोना महामारी का भी बड़ा प्रभाव पड़ा है. इसके कारण इसरो ने खास दिशा-निर्देश जारी किए थे.

  • श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर पर मीडिया पर्सन्स के जुटने की कोई योजना नहीं बनाई गई.
  • लांच के दौरान व्यूइंग गैलरी (जहां से लांचिंग को देखा जाता है) को बंद रखा गया.
  • इस लांचिंग का लाइव टेलीकॉस्ट किया जाएगा जिसे इसरो के वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर चैनल पर किया गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. इस साल का पहला स्पेस मिशन, इसरो ने 10 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में किया स्थापित
Tags:ISRO

Go to Top