मुख्य समाचार:

15 जुलाई को लॉन्च होगा चंद्रयान-2, मिशन पर 603 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान

चंद्रयान-1 की सफलता के बाद अब करीब 11 साल बाद इसरो ने चंद्रयान-2 की लांचिंग की घोषणा की है.

Updated: Jun 12, 2019 4:41 PM
चंद्रयान-2 मिशन 15 जुलाई को तड़के सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर लांच किया जाएगा. (Image-ANI)

चंद्रयान-1 की सफलता के बाद अब करीब 11 साल बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चंद्रयान-2 की लांचिंग की घोषणा कर दी है. इसरो के चेयरमैन डॉ के. सिवान के मुताबिक चंद्रयान-2 मिशन 15 जुलाई को तड़के सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर लांच किया जाएगा. इसरो के चेयरमैन ने बताया कि चंद्रयान-2 मिशन, मुख्य रूप से सैटेलाइट वाले हिस्से, की कुल लागत करीब 603 करोड़ रुपये है. इस बजट में नेविगेशन के उद्देश्य के लिए विदेशी एजेंसियों से सपोर्ट भी शामिल है. इसरो के चेयरमैन ने जानकारी दी कि मिशन के तहत चंद्रयान-2 को GSLV MK-III में रखा गया है. चंद्रयान-2 सिस्टम का कुल वजन 3.8 टन है. इस 3.8 टन में 1.3 टन वजन तो सिर्फ प्रोपेलर का है.


6-7 सितंबर को लैंड करेगा चांद पर

इसरो के चेयरमैन ने जानकारी दी कि 15 जुलाई को चंद्रयान-2 लांच होने के बाद यह 6 या 7 सितंबर को लैंड करेगा. उन्होंने बताया कि यह चंद्र दिन की शुरुआत में लैंड करेगा. इसरो के चेयरमैन के मुताबिक यह एक पूरे चंद्र दिन तक लैंडर और रोवर काम करता रहेगा और साइंटिफिक एक्सपेरिमेंट्स किया जाएगा.

 पहला चंद्र मिशन चंद्रयान-1 2008 में सफल

देश का पहला चंद्र मिशन चंद्रयान-1 श्रीहरिकोटा से 22 अक्तूबर, 2008 को सफलतापूर्वक लांच किया गया था. इस मिशन में खोजे गए आंकड़ों के आधार पर नासा ने चंद्रमा पर बर्फ होने की पुष्टि की थी. नासा के मुताबिक चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों के अंधेरे और ठंडे हिस्सों में बर्फ मौजूद है. चंद्रयान-1 में यह सामने आया था कि चांद के दक्षिणी पोल पर मौजूद गड्ढों में बर्फ मौजूद है. इसके अलावा उत्तरी ध्रुव पर भी बर्फ की मौजूदगी का पता लगा था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 15 जुलाई को लॉन्च होगा चंद्रयान-2, मिशन पर 603 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान

Go to Top