मुख्य समाचार:

इसरो ने चंद्रयान-2 का लॉन्च जुलाई तक टाला, ये है वजह

Chandrayan 2 : इजराइल के ''बेरेशीतलॉन्च यान'' के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद चंद्रयान 2 के लॉन्च को टाल दिया गया

April 26, 2019 12:25 PM
isro postpones chandrayan 2 till july after Israel Beresheet spacecraft failed moon missionChandrayan 2 launch : जुलाई में हो सकता है चंद्रयान 2 लॉन्च

ISRO postpones Chandrayan 2 launch : चांद पर उतरने के इजराइल के प्रयास की विफलता के बाद इसरो (ISRO) ने चंद्रयान-2 मिशन (Chandrayan 2 mission) को जुलाई तक के लिए टाल दिया गया है. इसरो के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इसी बीच ऐसी खबरें भी आई हैं कि चंद्र मिशन से जुड़े यान को मामूली क्षति पहुंची है लेकिन अधिकारी ने इस पर टिप्पणी नहीं की.

Chandrayan 2 launch : जुलाई तक के लिए टला चंद्रयान 2 का लॉन्च

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने इजराइल का उदाहरण देखा और हम कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहते हैं. तकनीकी रूप से काफी एडवांस देश होने के बावजूद इजराइल का मिशन असफल रहा. हम अपना मिशन सफल होते हुए देखना चाहते हैं.’’

भारत के चंद्र मिशन का लॉन्च अप्रैल में ही होना था लेकिन इस महीने की शुरुआत में इजराइल के ”बेरेशीत प्रक्षेपण यान (Beresheet spacecraft)  के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इसे टाल दिया गया. यह निजी प्रयास वाला पहला महत्वाकांक्षी मिशन था.

अधिकारी ने बताया, ‘‘ चांद पर उतरना बहुत ही जटिल मिशन है.’’ उन्होंने कहा कि अब अगला लॉन्च मध्य जुलाई में हो सकता है.

चंद्रयान-2 के तीन हिस्से हैं-आर्बिटर (चंद्रमा की कक्षा में परिक्रमा करेगा), लैंडर-विक्रम(चंद्रमा की सतह पर उतरेगा) और रोवर (चंद्रमा पर अलग-अलग परीक्षण करेगा).

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. इसरो ने चंद्रयान-2 का लॉन्च जुलाई तक टाला, ये है वजह

Go to Top