सर्वाधिक पढ़ी गईं

ISRO ने लॉन्च किया PSLV-C51 रॉकेट, कुल 19 सैटलाइट शामिल

यह इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) का साल 2021 का पहला लॉन्च भी है.

Updated: Feb 28, 2021 1:25 PM
ISRO launches PSLV-C51 carrying total 19 satellitesयह इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) का साल 2021 का पहला लॉन्च भी है. (Image: ISRO Twitter)

श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से रविवार को पहली बार भारतीय रॉकेट से एक ब्राजील की सैटलाइट लॉन्च की गई. यह इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) का साल 2021 का पहला लॉन्च भी है. ब्राजील की टीम को लॉन्च के बाद बधाई देते हुए इसरो के प्रमुख के सिवान ने कहा कि इस मिशन में, भारत और इसको को ब्राजील द्वारा डिजाइन, इंटिग्रेट की गई पहली सैटलाइट को लॉन्च करते हुए काफी गर्व महसूस हो रहा है. उन्होंने कहा कि सैटलाइट बहुत अच्छी स्थिति में है. वे ब्राजील की टीम को बधाई देते हैं.

PSLV-C51 रॉकेट PSLV का 53वां मिशन

PSLV-C51 रॉकेट PSLV (पॉलर सैटलाइट लॉन्च व्हीकल) का 53वां मिशन है. इसने ब्राजील की Amazonia-1 को प्राइमेरी सैटलाइट के तौर पर और 18 को-पैसेंजर पेलोड को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट के पहले लॉन्चपैड से लॉन्च किया. PSLV-C51/Amazonia-1 मिशन के लिए, ब्लास्टऑफ सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) शार, श्रीहरिकोटा से 10.24 बजे शेड्यूल किया गया था, जिसका काउंटडाउन शनिवार को 08.54 बजे पर शुरू हुआ.

मन की बात: PM मोदी ने जल संरक्षण का दिया संदेश, आत्मनिर्भर भारत को बताया राष्ट्रीय भावना

पीएम मोदी की तस्वीर वाली सैटलाइट भी लॉन्च

इन को-पैसेंजर सैटलाइट में चैन्नई में आधारित स्पेस किड्ज इंडिया (SKI) से सतीश धवन Sat (SD SAT) शामिल है. इस स्पेसक्राफ्ट के टॉप पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर लगाई गई है. SKI के मुताबिक, यह प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान और स्पेस प्राइविटाइजेशन के लिए धन्यवाद दिखाने के लिए है और वे SD (सिक्योर्ड डिजिटल) कार्ड में भगवद् गीता को भी भेज रहे हैं.

PSLV-C51/Amazonia-1 बेंगलुरू में हेडक्वार्टर वाले इसरो की कमर्शियल इकाई न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) का पहला समर्पित कमर्शियल मिशन है, जो वह अमेरिका में आधारित सैटलाइट राइडशेयर और मिशन मैनेजमेंट प्रावाइडर स्पेसफ्लाइट इंक के साथ समझौते के तहत कर रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ISRO ने लॉन्च किया PSLV-C51 रॉकेट, कुल 19 सैटलाइट शामिल
Tags:ISRO

Go to Top