मुख्य समाचार:

ISRO की मिशन शक्ति के बाद एक और उपलब्धि, दुश्मन की रडार का पता लगाएगा ये सैटेलाइट

ISRO : पीएसएलवी C45 के जरिए इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस सैटेलाइट EMISAT को लॉन्च किया गया है.

Updated: Apr 01, 2019 10:33 AM
isro launches emisat through pslv in spaceISRO की मिशन शक्ति के बाद अंतरिक्ष के क्षेत्र में EMISAT एक और उपलब्धि

ISRO : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने मिशन शक्ति के बाद एक बार फिर अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. ISRO ने पीएसएलवी C-45 रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजा है. श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से PLSV-C45 रॉकेट को सुबह 9.27 मिनट पर अंतरिक्ष में भेजा गया. पीएसएलवी C45 के जरिए इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस उपग्रह EMISAT को लॉन्च किया गया है. 749 किलोग्राम का यह उपग्रह डीआरडीओ को डिफेंस रिसर्च में मदद करेगा. EMISAT के अलावा 28 विदेशी सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष की कक्षा में लॉन्च किया गया है. इनमें से अमेरिका के 24, लिथुआनिया के दो, स्पेन का एक और स्विट्जरलैंड का एक उपग्रह शामिल है.

ISRO का ट्वीट :

जानिए इस मिशन की खासियत…

– यह इसरो का 47वां पीएसएलवी प्रोग्राम है लेकिन पहली बार इसके जरिए इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सैटलाइट को लॉन्च किया गया है. पहले रॉकेट 749 किलोमीटर की कक्षा में EMISAT को स्थापित करेगा और फिर 504 किलोमीटर ऑर्बिट पर 28 अन्य सैटलाइट्स को लॉन्च करेगा.

– पीएसएलवी प्रोग्राम को खराब मौसम के चलते इसे 1 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था. इससे पहले ये 12 मार्च को लॉन्च होना था.

– इस सैटेलाइट मिशन पर इसरो और डीआरडीओ ने संयुक्त तौर पर काम किया है.

– ISRO यह पहला ऐसा मिशन होगा, जिसे आम लोगों की मौजूदगी में लॉन्च किया जाएगा. इसके लिए इसरो ने एक गैलरी तैयार की है, जिसमें 5,000 लोग बैठ सकेंगे और दो लॉन्चपैड दिखाई देंगे.

– इसरो का यह पहला ऐसा मिशन है, जो तीन अलग-अलग कक्षाओं में सैटेलाइट्स को स्थापित करेगा.

– इस पूरे मिशन में इसरो को 180 मिनट यानी 3 घंटे का वक्त लगा.

– पीएसएलवी C45 के जरिए लॉन्च हुए सैटेलाइट में EMISAT यानी इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सैटलाइट सबसे खास है. यह डीआरडीओ को डिफेंस रिसर्च में मदद करेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ISRO की मिशन शक्ति के बाद एक और उपलब्धि, दुश्मन की रडार का पता लगाएगा ये सैटेलाइट

Go to Top