मुख्य समाचार:

चंद्रयान-2: उम्मीद बरकरार; ISRO ने ट्रेस की लैंडर विक्रम की लोकेशन, ऑर्बिटर ने ली थर्मल इमेज

विक्रम को चांद की सतह पर 7 सितंबर को रात एक बजकर 52 मिनट 54 सेकेंड पर उतरना था. लेकिन इसके लैंड करने से पहले ही इसरो का विक्रम से संपर्क टूट गया.

September 8, 2019 2:15 PM
ISRO found the location of Vikram Lander on lunar surface, orbiter has clicked a thermal image of LanderImage: PTI

चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के लैंडर विक्रम से कॉन्टैक्ट करने की उम्मीदें अभी भी बरकरार हैं. इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) चीफ के सिवन ने कहा है कि चांद की सतह पर लैंडर विक्रम की लोकेशन का पता लगा लिया गया है. चांद की कक्षा में चक्कर लगा रहे ऑर्बिटर ने विक्रम की एक थर्मल इमेज भी क्लिक की है.

बता दें कि विक्रम को चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर 7 सितंबर को रात एक बजकर 52 मिनट 54 सेकेंड पर उतरना था. लेकिन इसके लैंड करने से पहले ही इसरो का विक्रम से संपर्क टूट गया. लैंडर विक्रम चांद की सतह से केवल 2.1 किलोमीटर दूर था, जब इससे संपर्क टूटा. यह विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग के सबसे मुश्किल 15 मिनट के दौरान हुआ. इससे ठीक पहले सब कुछ योजना के मुताबिक चल रहा था.

जारी है संपर्क की कोशिश

सिवन ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया है कि ऑर्बिटर के जरिए विक्रम लैंडर की थर्मल इमेज तो मिली है लेकिन अभी तक इससे कोई कम्युनिकेशन नहीं हो सका है. इसरो संपर्क करने की कोशिश कर रहा है. जल्द ही संपर्क हो जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चंद्रयान-2: उम्मीद बरकरार; ISRO ने ट्रेस की लैंडर विक्रम की लोकेशन, ऑर्बिटर ने ली थर्मल इमेज

Go to Top