सर्वाधिक पढ़ी गईं

15 साल बाद इज़राइली पीएम का भारत दौरा, हुए 9 समझौते

मंगलवार को इज़राइल के पीएम नेतन्याहू ताजमहल देखने आगरा जाएंगे. नेतन्याहू 6 दिनों के भारत दौरे पर आए हैं.

January 15, 2018 3:44 PM
बेंजामिन नेतन्याहू, नरेंद्र मोदी, इज़रायल, भारत, pm narendra modi, pm netanyahu, isreal, indiaमंगलवार को इज़राइल के पीएम नेतन्याहू ताजमहल देखने आगरा जाएंगे. नेतन्याहू 6 दिनों के भारत दौरे पर आए हैं. (Twitter/NarendraModi)

भारत की छह दिवसीय यात्रा पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का सोमवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. इस स्वागत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे. नेतन्याहू ने औपचारिक स्वागत के बाद कहा, “इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा से शुरू हुई, जिससे जबरदस्त उत्साह का माहौल बना, जो यहां मेरी यात्रा के साथ जारी है, जिसके बारे में मैं निश्चित रूप से कहूंगा कि यह मेरे लिए, मेरी पत्नी के लिए और इजरायल के सभी लोगों के लिए भावुक कर देने वाला है.”  उन्होंने कहा, “..और मुझे लगता है कि यह दोनों देशों के हमारे लोगों के लिए समृद्धि, शांति और प्रगति लाने में हमारी साझेदारी को बढ़ाने में मदद करता है.”

राजधानी दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजारयल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच फिल्म, होम्योपथी और ऑल्टरनेटिव मेडिसिन के साथ नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. ऑयल एंड गैस सेक्‍टर, एयर ट्रांसपोर्ट एग्रीमेंट, साइबर सिक्‍योरिटी, फिल्‍म कोप्रोडक्‍शन, स्‍पेस में सहयोग, भारत और इजरायल में निवेश, मैटल बैटरीज, सोलर थर्मल तकनीक और रिसर्च इन होम्‍योपैथिक मेडिसिन जैसे मुद्दों पर समझौते हुए. मौके पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, एस. जयशंकर, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहे.

बेंजामिन नेतन्याहू का यह दौरा 15 साल बाद किसी इज़राइली पीएम का भारत दौरा हो रहा है. इससे पहले 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे. संयुक्त राष्ट्र में यरूशलम मुद्दे पर भारत द्वारा इजरायल के खिलाफ वोट किए जाने को लेकर मीडिया से बात करते हुए पीएम नेतन्याहू ने कहा, ‘हां, स्वाभाविक तौर पर हम निराश हुए, लेकिन यह यात्रा इस बात का प्रमाण है कि हमारे रिश्ते कई मोर्चों पर आगे बढ़ रहे हैं.’

मंगलवार को इज़राइल के पीएम नेतन्याहू ताजमहल देखने आगरा जाएंगे. नेतन्याहू 6 दिनों के भारत दौरे पर आए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 15 साल बाद इज़राइली पीएम का भारत दौरा, हुए 9 समझौते

Go to Top