मुख्य समाचार:

Indian Railways: महंगी हो गई ट्रेन की ई-टिकट, IRCTC फिर से वसूलेगा सर्विस चार्ज

ई-टिकट पर GST अलग से लागू होगा.

September 1, 2019 8:58 AM
IRCTC to restore service charges on e-tickets from Sept 1; Rs 15 for non-AC, Rs 30 for AC classesImage: PTI

IRCTC से ई-टिकट खरीदना अब महंगा होगा. एक आदेश के तहत भारतीय रेलवे ने एक सितंबर से ई-टिकट पर सेवा शुल्क (सर्विस चार्ज) बहाल करने का फैसला किया है. IRCTC की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के मुताबिक, अब IRCTC नॉन-एसी श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये और फर्स्ट क्लास समेत एसी कैटेगरी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपये का सेवा शुल्क वसूल करेगा. GST अलग से लागू होगा.

तीन साल पहले ई-टिकट से हटा लिया गया था सर्विस चार्ज

बता दें कि तीन साल पहले भाजपा की नेतृत्व वाली मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ई-टिकट पर सेवा शुल्क वापस ले लिया था. पहले IRCTC नॉन-एसी श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपये और सभी एसी श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था.

अस्थायी थी सर्विस चार्ज से छूट

इस महीने के शुरू में रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) को ऑनलाइन टिकटों पर यात्रियों से सेवा शुल्क फिर से वसूलने की मंजूरी दी थी. 30 अगस्त को जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि वित्त मंत्रालय कह चुका है कि ई-टिकट पर से सर्विस चार्ज अस्थायी तौर पर हटाया गया था. रेल मंत्रालय इसे पुन: वसूलना शुरू कर सकता है. ई-टिकट पर से सर्विस चार्ज हटा लिए जाने के बाद वित्त वर्ष 2016-17 में IRCTC के इंटरनेट टिकटिंग रेवेन्यु में 26 फीसदी की गिरावट आई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Indian Railways: महंगी हो गई ट्रेन की ई-टिकट, IRCTC फिर से वसूलेगा सर्विस चार्ज

Go to Top