सर्वाधिक पढ़ी गईं

Lucknow-Delhi Tejas Express: यूपी CM ने दिखाई हरी झंडी; जानें पहली प्राइवेट ट्रेन का किराया, टाइम टेबल, रिफंड और बीमा की डिटेल

देश की पहली 'प्राइवेट' ट्रेन तेजस हफ्ते में 6 दिन चलेगी.

October 4, 2019 12:05 PM
lucknow delhi tejas express flag off, tejas express delhi to lucknow fare, tejas express delhi to lucknow fare price, tejas express delhi to lucknow ticket price, tejas express delhi to lucknow ticket booking, tejas express lucknow to delhi route, tejas express lucknow to delhi ticket price, tejas express private train, tejas express refund policy, tejas express passenger insurance policy, UP CM Yogi Adityanath, tejas express train numberदेश की पहली ‘प्राइवेट’ ट्रेन तेजस हफ्ते में 6 दिन चलेगी.

Lucknow-Delhi Tejas Express: देश की पहली ‘प्राइवेट’ ट्रेन तेजस का लखनऊ से दिल्ली का सफर शुक्रवार से शुरू हो गया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से Lucknow-Delhi Tejas Express को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी. इसके लिए बुकिंग शुरू हो गई है. इस ट्रेन को चलाने की पूरी जिम्मेदारी IRCTC के पास है. ट्रेन नंबर 82501 लखनऊ-नई दिल्ली 6 घंटे 15 मिनट में अपना सफर पूरा करेगी. वहीं, ट्रेन नंबर 82502 नई दिल्ली-लखनऊ की यात्रा 6 घंटे 30 मिनट की होगी.

लखनऊ-दिल्ली तेजस के शुभारंभ के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा,”यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है. इसके पहले बैच में यात्रा करने वाले यात्रियों को मैं बधाई देता हूं. साथ ही यह उम्मीद करता हूं कि इस तरह की पहल दूसरे शहरों को जोड़ने के लिए भी की जाएगी.”

बता दें, तेजस में यात्रियों का स्वागत फ्लाइट की तरह होगा. आईआरसीटीसी कर्मचारियों को यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करने और सहयोगी की तरह पेश आने की ट्रेनिंग दी गई है.

Tejas का किराया?

लखनऊ से दिल्ली

एसी चेयर कार के लिए प्रति यात्री टिकट 1,125 रुपये है. इसमें 895 रुपये बेस फेयर, 45 रुपये जीएसटी और 185 रुपये का कैटरिंग चार्ज शामिल है.
एग्जिक्युटिव चेयर कार के लिए प्रति यात्री किराया 2,310 रुपये है. इसमें 1,966 रुपये बेस फेयर, 99 रुपये जीएसटी और 245 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल हैं.

दिल्ली से लखनऊ

एसी चेयरकार का किराया 1,280 रुपये है. इसमें 895 रुपये बेस फेयर, 45 रुपये जीएसटी और 340 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल है.
एग्जिक्युटिव चेयर कार के लिए प्रति यात्री 2,450 रुपये चुकाने होंगे. इसमें 1,966 रुपये बेस फेयर, 99 रुपये जीएसटी और 385 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल है.

Tejas का टाइम टेबल

तेजस सिर्फ मंगलवार को नहीं चलेगी. 6 अक्टूबर से ट्रेन सुबह 6:10 बजे लखनऊ जंक्शन से रवाना होगी और दोपहर 12:25 बजे यह नई दिल्ली पहुंचेगी. इस बीच यह कानपुर और गाजियाबाद रुकेगी.

नई दिल्ली से ट्रेन शाम 4:30 बजे रवाना होगी और रात 10:45 पर लखनऊ पहुंचेगी. इस बीच वह गाजियाबाद और कानपुर रुकेगी.

ट्रेन लेन होने पर मिलेगा रिफंड

देश की पहली ‘प्राइवेट’ ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अगर 1 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो पैसेंजर्स को उनके पैसे रिफंड मिलेंगे. एक घंटे से अधिक लेट होने पर 100 रुपये और दो घंटे से अधिक की देरी पर 250 रुपये का रिफंड बतौर मुआवजा दिया जाएगा.

25 लाख का फ्री कवर

आईआरसीटीसी की ओर से संचालित इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का निशुल्क बीमा मिलेगा. वहीं, यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होने की स्थिति के लिए भी एक लाख रुपये के मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है.

Lucknow-Delhi Tejas Express cancellation charges

  • अगर किसी व्यक्ति की टिकट वेटिंग में है और वह ट्रेन छूटने के के 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करता है तो उससे सिर्फ 25 रुपये का शुल्क वसूला जाएगा. यह 25 रुपये IRCTC की टिकट की कीमत में से काट लिए जाएंगे और कस्टमर को बची हुई रकम ऑनलाइन रिफंड कर दी जाएगी. अन्य भारतीय ट्रेनों में एसी टिकट कैंसिल कराने पर 65 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.
  • चार्ट बनाते वक्त अगर सीट न होने की वजह से IRCTC खुद ही वेटिंग की टिकट कैंसिल करती है तो पैसेंजर को उसका पूरा पैसे वापस मिल जाएंगे बिना कोई अतिरिक्त शुल्क काटे. अन्य ट्रेन की एसी क्लास में 65 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.
  • अगर किसी व्यक्ति की टिकट पार्शियली कंफर्म है लेकिन IRCTC का चार्ट बनाने के बाद उसे कैंसिल कर दिया जाता है तो ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले तक उसकी पूरी टिकट के पैसे उसे रिफंड कर दिए जाएंगे. अन्य ट्रेन की एसी क्लास में 65 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.
  • अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो यात्री को अपनी टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी न ही उसे TDS के लिए फाइल करना होगा. IRCTC द्वारा उसके पैसे अपने आप रिफंड कर दिए जाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Lucknow-Delhi Tejas Express: यूपी CM ने दिखाई हरी झंडी; जानें पहली प्राइवेट ट्रेन का किराया, टाइम टेबल, रिफंड और बीमा की डिटेल

Go to Top