सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRCTC की ‘तेजस’ 17 अक्टूबर से फिर दौड़ेगी, टिकट बुकिंग से पहले जान लें यात्रा की गाइडलाइन

कोविड19 महामारी की वजह से 7 माह पहले तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी.

Updated: Oct 07, 2020 1:05 PM
IRCTC Tejas corporate trains to resume services from October 17, coronavirus, IRCTC private trains, covid19दो तेजस एक्सप्रेस IRCTC द्वारा चलाई जा रही प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट हैं.

IRCTC Tejas corporate trains: IRCTC ने कहा है कि 17 अक्टूबर से प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेनों की सेवा फिर शुरू होने जा रही है. कोविड19 महामारी की वजह से 7 माह पहले तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी. तेजस ट्रेनों के पुन: परिचालन को लेकर IRCTC ने यात्रियों व ट्रेन स्टाफ के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.

IRCTC ने कहा है कि दोनों ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए हर अल्टरनेट सीट (एक के बाद दूसरी) खाली रखी जाएगी. कोच में यात्रियों के प्रवेश से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी और एक बार बैठ जाने पर सीट को बदला नहीं जा सकेगा.

दिया जाएगा कोविड19 प्रोटेक्शन किट

IRCTC ने यह भी कहा है कि यात्रियों को कोविड19 प्रोटेक्शन किट उपलब्ध कराए जाएंगे. किट में हैंड सैनिटाइजर्स की एक बोतल, एक मास्क, एक फेस शील्ड और एक जोड़ी ग्लव्स (दस्ताने) होंगे. तेजस ट्रेनों में पैन्ट्री एरिया व शौचालयों समेत पूरे कोच को नियमित अंतराल पर डिसइन्फेक्ट किया जाएगा. यात्रियों का सामान भी डिसइन्फेक्ट होगा.

IRCTC का कहना है कि ट्रेन के यात्रियों व स्टाफ के लिए फेस कवर/मास्क अनिवार्य होंगे. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना होगा और इसे जब भी कहा जाए, दिखाना होगा. निर्देशों का विस्तृत ब्यौरा यात्रियों को टिकट बुकिंग के वक्त बता दिया जाएगा.

दशहरा, दिवाली में जाना है घर तो ध्यान दें; रेलवे ने रिजर्वेशन के नियमों में किया है बदलाव

जल्द चलेंगी 150 प्राइवेट ट्रेन

दो तेजस एक्सप्रेस IRCTC द्वारा चलाई जा रही प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट हैं. IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को 4 अक्टूबर 2019 और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस को 19 जनवरी 2020 को शुरू किया था. IRCTC की तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस है, जो इंदौर व वाराणसी के बीच चलाई जाने वाली है. अभी इसकी सेवा शुरू नहीं हुई है. रेलवे घोषणा कर चुकी है कि वह प्राइवेट कंपनियों को 150 ट्रेनें चलाने की अनुमति देगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IRCTC की ‘तेजस’ 17 अक्टूबर से फिर दौड़ेगी, टिकट बुकिंग से पहले जान लें यात्रा की गाइडलाइन

Go to Top