मुख्य समाचार:

200 Special Trains: ट्रेन में खाना, बेड शीट, कंबल, लॉगेज के नए नियम; यात्रा से पहले जान लें, नहीं होगी दिक्कत

एक सवाल यह है कि क्या इन ट्रेनों में रेलवे खाना देगा और क्या कंबल मिलेगा, आइए जानते हैं.

May 22, 2020 6:40 PM
IRCTC Special Trains what re the rules for food catering blankets in these trains know full detailsएक सवाल यह है कि क्या इन ट्रेनों में रेलवे खाना देगा और क्या कंबल मिलेगा, आइए जानते हैं.

Railways/IRCTC: 1 जून 2020 से भारतीय रेलवे 200 पैसेंजर ट्रेनों की शुरुआत करने जा रहा है. इन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर 21 मई से शुरू कर दी गई है. ये स्पेशल ट्रेनें भारतीय रेलवे नेटवर्क पर वर्तमान में मौजूद श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 30 स्पेशल एसी ट्रेनों के अतिरिक्त हैं. ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी जिसमें एसी और नॉन-एसी दोनों क्लास मौजूद होंगी. इसके अलावा जनरल कोचों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटें होंगी. इन ट्रेनों में कोई अनारक्षित कोच नहीं होगा. एक सवाल यह है कि क्या इन ट्रेनों में रेलवे खाना देगा और क्या कंबल मिलेगा, आइए जानते हैं.

खाने और कैटरिंग को लेकर नियम

  • ट्रेन के टिकट किराये में कोई कैटरिंग का शुल्क शामिल नहीं होगा. इसके साथ प्रीपेड मील बुकिंग और ई-बुकिंग को भी इन ट्रेनों के लिए रोक दिया गया है. हालांकि, भुगतान के आधार पर IRCTC सीमित थाने की चीजों और पैकेज्ड पीने के पानी को केवल कुछ ट्रेनों में देगा जिनमें साथ पैंट्री कार जुड़ी होगी. मुसाफिरों को टिकट बुक करते समय इसके बारे में सूचित कर दिया जाएगा.
  • सभी मुसाफिरों को रेलवे ने अपने साथ खाना और पीने का पानी लाने को कहा है.
  • स्टेशनों पर सभी स्थिर कैटरिंग और बेचने वाली दुकानें जैसे मल्टी-पर्पस स्टॉल, दवाई के स्टॉल, किताबों के स्टॉल आदि खुले रहेंगे.
  • बना हुई खाने की चीजें फूड प्लाजा और रिफ्रेशमेंट रूम आदि में दी जा सकती हैं, लेकिन केवल ले जाने के लिए जिसमें बैठकर खाने का प्रबंध नहीं होगा.

Cyclone Amphan Updates: PM मोदी ने बंगाल को दिए 1000 करोड़, मृतकों-घायलों के परिजनों के लिए मुआवजा का एलान

कंबल, चादर आदि को लेकर नियम

  • मुसाफिरों के लिए IRCTC स्पेशल ट्रेनों में लिनन, पर्दे, कंबल नहीं उपलब्ध कराएं जाएंगे. भारतीय रेलवे ने मुसाफिरों को अपने खुद के ये सामान लाने की सलाह दी है.
  • रेल मंत्रालय के मुताबिक इस उद्देश्य के लिए एसी कोच में तापमान को उचित तरीके से रेगुलेट किया जाएगा.
  • इसके अलावा रेलवे ने सभी मुसाफिरों को कम सामान के साथ सफर करने की सलाह दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 200 Special Trains: ट्रेन में खाना, बेड शीट, कंबल, लॉगेज के नए नियम; यात्रा से पहले जान लें, नहीं होगी दिक्कत

Go to Top