सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRCTC स्पेशल ट्रेन: अगले 7 दिन के लिए 45,533 टिकटों की बुकिंग, रेलवे को मिले 16.15 करोड़

अब तक अगले 7 दिन के लिए स्पेशल ट्रेनों में 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 बुकिंग (PNRs) कराई जा चुकी है. इन बुकिंग्स पर 82,317 यात्री यात्रा करेंगे.

Updated: May 12, 2020 3:01 PM
IRCTC special passengers train Over 45000 bookings worth Rs 16 crore so far for special trains says indian railways amid covid19 lockdownस्पेशल पैसेंजर्स ट्रेनों में यात्रा के संबंध में भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी किया है.

IRCTC special trains: देश में लॉकडाउन (Lockdown) के बीच स्पेशल पैसेंजर्स ट्रेन शुरू करने के फैसले के साथ ही भारतीय रेलवे (Indian Railways) की पैसेंजर्स ट्रेनों से आमदनी भी शुरू हो गई. रेलवे ने मंगलवार को बताया कि स्पेशल पैसेंजर्स ट्रेनों के लिए अब तक IRCTC के जरिए 80 हजार से ज्यादा यात्रियों ने 16 करोड़ से अधिक मूल्य के टिकट बुक कराए. पहली स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से बिलासपुर, छत्तीसगढ़ के लिए प्रस्थान करने वाली है. स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग सोमवार शाम 6 बजे से शुरू हुई है.

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, अब तक अगले 7 दिन के लिए स्पेशल ट्रेनों में 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 बुकिंग (PNRs) कराई जा चुकी है. इन बुकिंग्स पर 82,317 यात्री यात्रा करेंगे. रेलवे ने सोमवार को 15 स्पेशल ट्रेनों के लिए ​गाइडलाइन जारी की. इनका ट्रेनों का परिचालन मंगलवार से शुरू हो रहा है.

स्पेशल पैसेंजर्स ट्रेनों में यात्रा के संबंध में भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी किया है. इसके मुताबिक, यात्रियों को अपना खाना और लिनेन चादर खुद लेकर जाना होगा. ट्रेन में यह नहीं मिलेगा. यात्रियों को ट्रेन रवाना होने से पहले 90 मिनट पहले पहुंचना होगा, जिससे कि जरूरी स्क्रीनिंग की जा सके. रेल यात्रियों के लिए आरोग्य सेतू ऐप इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा.

आज 8 ट्रेनें होंगी रवाना, आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य

रेलवे की तरफ से मंगलवार को 8 ट्रेनें रवाना की जाएगी. इनमें से तीन नई दिल्ली से चलकर डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर तक जाएंगी. इसके अलावा, हावड़ा, राजेंद्र नगर, पटना, बेंगलुरु, मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद से 1-1 ट्रेनें रवाना होंगी, जिनका सफर दिल्ली में समाप्त होगा. स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ AC कोचेज ही हैं.

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच जबतक स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, उनके लिए टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से ही कराई जा सकेंगी. टिकट काउंटर से टिकट नहीं मिलेंगे. साथ ही ​स्टेशन पर केवल यात्रियों को ही जाने की अनुमति होगी.

IRCTC/Railways: कुछ घंटों में शुरू होंगी 8 स्पेशल ट्रेनें, यात्रा के पहले जान लें क्या करना है जरूरी

राजधानी ट्रेनों के बराबर टिकट का दाम

स्पेशल पैसेंजर्स ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट का दाम राजधानी ट्रेनों के बराबर रखा गया है. यात्री सात दिन एडवांस में टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. हालांकि, RAC, वेटलिस्ट टिकट नहीं मिलेंगे.

बता दें, भारतीय रेलवे ने कोरोनावायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया है. इस दौरान सिर्फ मालगाड़ियों के आवाजाही की ही अनुमति है.

1 मई से सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य में पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया. इसी की अगली कड़ी में रेलवे की तरफ से देश के 15 गंतव्यों के लिए स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन 12 मई से शुरू हो रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IRCTC स्पेशल ट्रेन: अगले 7 दिन के लिए 45,533 टिकटों की बुकिंग, रेलवे को मिले 16.15 करोड़

Go to Top