मुख्य समाचार:

IRCTC: 2 घंटे देरी से शुरू हुई स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग; 10 मिनट में बिक गए हावड़ा-दिल्ली AC-1, AC-3 के टिकट

IRCTC वेबसाइट पर 15 स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 6 बजे शाम से शुरू हुई.

May 11, 2020 7:09 PM
IRCTC opens booking for special trains two hours behind the scheduled Howrah-Delhi AC-1, AC-3 tickets sold within 10 minutesIRCTC वेबसाइट पर 15 स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 6 बजे शाम के बाद से से शुरू हुई. (Representational)

IRCTC special trains: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से देश के 15 शहरों के लिए 12 मई से चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए IRCTC वेबसाइट पर टिकटों की बुकिंग करीब 2 घंटे देरी से 6 बजे शाम को शुरू हुई. पहले ट्रेन टिकटों की बुकिंग 4 बजे से शुरू होने वाली थी. ​टिकटों की बुकिंग का आलम यह रहा कि हावड़ा-दिल्ली के बीच सभी AC-1 और AC-3 टिकटों की बुकिंग महज 10 मिन​ट में ही हो गई. बता दें, इन ट्रेनों में यात्रा के लिए सिर्फ IRCTC की वेबसाइट (irctc.co.in) या IRCTC मोबाइल ऐप के जरिए ही बुकिंग कराई जा सकती है. भारतीय रेलवे ने कहा है कि रेलवे टिकट काउंटर फिलहाल बंद रहेंगे.

IRCTC: 12 मई से शुरू हो रही स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों के स्टॉपेज, टाइम-टेबल की पूरी डिटेल

IRCTC की तरफ से स्पेशल पैसेंजर्स ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 11 मई यानी सोमवार को शाम 4 बजे से शुरू होने वाली थी. लेकिन, तकनीकी दिक्कतों के चलते इसमें तकरीबन दो घंटे की देरी हुई. हावड़ा-नई दिल्ली ट्रेन के लिए यात्रा हावड़ा से शाम 5:05 बजे शुरू होने वाली है. IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध टिकटों के अनुसार, भुनवेश्वर-नई दिल्ली के बीच सभी AC-1 और AC-3 टिकट शाम 6.30 बजे तक ​बुक हो गए.

IRCTC स्पेशल ट्रेन फेयर

रेलवे के अनुसार इन ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म सीट मिलेंगी और ट्रेन का किराया राजधानी ट्रेन की तरह होगा. यानी इन सभी ट्रेनों में सीट प्रीमियम फेयर पर ही उपलब्ध होंगी. इसमें किसी तरह के छूट का प्रावधान नहीं है. इन ट्रेनों के लिए लिमिटेड स्टॉपेज होगा. आने वाले दिनों में कोच की उपलब्धता के आधार पर ऐसी और भी ट्रेनें चलाई जा सकती हैं.

स्पेशल ट्रेनों के लिए पैसेंजर गाइडलाइंस

  • सभी यात्रियों को चेहरे पर फेसमास्क पहनना जरूरी होगा.
  • स्टेशन पर पहुंचने के बाद स्क्रीनिंग करवानी जरूरी होगी, इसलिए रेलवे ने सभी यात्रियों से 1 घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने को कहा है.
  • जिनके अंदर बीमारी के कोई लक्षण नहीं मिलेंगे, उन्हीं को बस ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति होगी.
  • वरिष्ठ नागरिक होने या छात्र होने की सिथति में किसी भी तरह की छूट यात्रा किराए में नहीं मिलेगी.
  • तत्काल और करंट टिकट बुकिंग नहीं की जाएगी.
  • कोरोना वायरस को देखते हुए ट्रेन में कंबल, तौलिया या चद्दर नहीं दिया जाएगा. इसका इंतजाम खुद करके चलना होगा.
  • अगर किसी को पास मिला है तो उसे टिकट के किराया का रीइंबर्समेंट नहीं मिलेगा.
  • सिर्फ प्वॉइंट टू प्वॉइंट बुकिंग ही होगी, क्लस्टर/BPT बुकिंग/बल्क बुकिंग की सुविधा नहीं दी जाएगी.

Railways/आज से ट्रेन टिकट बिक्री: चेक करें पैसेंजर गाइडलाइंस, किराया से लेकर IRCTC बुकिंग की डिटेल

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IRCTC: 2 घंटे देरी से शुरू हुई स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग; 10 मिनट में बिक गए हावड़ा-दिल्ली AC-1, AC-3 के टिकट

Go to Top