रेलवे: चार्ट बनने के बाद बाद भी पा सकते हैं कंफर्म सीट, ऐसे करें बुकिंग

Rail Ticket: रेलवे के नए नियम के मुताबिक चार्ट बनने के बाद भी यात्री खाली सीटों की जानकारी ऑनलाइन देख पाएंगे.

रेलवे: चार्ट बनने के बाद बाद भी पा सकते हैं कंफर्म सीट, ऐसे करें बुकिंग
Rail Ticket: रेलवे चार्ट भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले बनते हैं.

Rail Ticket Booking: अबतक के नियम के अनुसार ट्रेन का चार्ट बनने के बाद आमतौर पर कंफर्म सीट बुक करने का विकल्प खत्म हो जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. फाइनल चार्ट तैयार होने के बाद भी आपको ट्रेन में कंफर्म सीट मिल सकती है. इसके लिए रेलवे नया नियम लाया है. अब आप चार्ट बनने के बाद ऐन वक्त पर कैंसल हुए ​रिजर्वेशन यानी खाली बची सीट की जानकारी IRCTC की वेबसाइट पर देख सकेंगे. आप यह जान सकते हें कि स्लीपर या अलग अलग एसी क्लास में कितनी सीटें खाली हैं. इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर टिकट भी बुक करा सकेंगे. अबतक चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की जानकारी आम यात्री को नहीं मिल पाती थी. रेलवे के नए नियम से न सिर्फ आपको फायदा होगा, रेलवे को भी रेवेन्यू बढ़ाने में मदद हिमलेगी.

नया फीचर लॉन्च हुआ

IRCTC की वेबसाइट पर यह फीचर बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लॉन्च किया है. उन्होंने यह भी बताया कि IRCTC की वेबसाइट पर अब एक नया ऑप्शन दिया गया है. यह ऑप्शन ‘CHARTS/VACANCY’ के रूप में नजर आएगा. ट्रेन चलने से चार घंटे पहले जब पहला चार्ट तैयार हो जाता है और उसके बाद अगर कोई यात्री अपना टिकट रद्द कराता है, तो अब तक ऐसी व्यवस्था नहीं थी कि लोग वेबसाइट पर इसकी जानकारी ले सकें, लेकिन अब नए ऑप्शन में यही किया गया है. रेलवे ने फिल्टर की भी व्यवस्था की है जिससे यह पता चल सकेगा कि कौन-कौन सी सीटें आंशिक रूप से खाली हैं.

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने 22 ट्रेनों के रूट बढ़ाए, यात्रा से पहले चेक कर लें ये लिस्ट

Rail Ticket: इस तरह बुक कर सकते हैं सीट

-सीट बुक करने के लिए सबसे पहले IRCTC की बेवसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं

-स्क्रीन पर आपको ‘Book Your Ticket’ का विकल्प दिखेगा. इसी विकल्प पर नीचे दाएं तरफ ‘CHARTS/VACANCY’ के विकल्प पर क्लिक करें

-इसके बाद ‘JOURNEY DETAILS’ में आपको ट्रेन नंबर या नाम, और बोर्डिंग स्टेशन डालकर ‘GET TRAIN CHART’ पर क्लिक करना है.

-इसके बाद आपको किस क्लास यानी फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, थर्ड एसी या स्लीपर क्लास में खाली सीट पता करना चाहते हैं, यह चुनना होगा.

-विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अलग अलग कोच में खाली सीटों की जानकारी मिल जाएगी.

-इसके बाद वहीं आपको बुकिंग का विकल्प भी मिलेगा और आप अपनी मर्जी से कोई भी खाली सीट बुक कर सकते है.

-लेकिन नियम के अनुसार कुछ स्टेशन पर सिर्फ TTE टिकट बुक कर सकते हैं. और कुछ स्टेशन पर आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.

जल्द मिलेगी ये भी सुविधा

अक्सर ट्रेन में सीट कन्फर्म होने के बाद भी बहुत लोगों की ट्रेन छूट जाती है. जिससे कि वो सीट खाली रह जाती है. लेकिन अब तक ये जानकारी सिर्फ सिर्फ TTE को होती है. लेकिन अब रेल मंत्रालय ऐसी व्यवस्था लाने जा रहा है जिसकी वजह से यात्री भी ये जानकारी ऑनलाइन देख पाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News