सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRCTC ने शुरू की नई सर्विस: खाने-पीने की चीजों का पेमेंट हुआ आसान, ओवर चार्जिंग से भी मिलेगी निजात

IRCTC की ओर से भारतीय ट्रेनों में 2,000 से भी ज्यादा POS हैंडहेल्ड मशीनें लगाई जाएंगी.

Updated: Jan 27, 2019 11:59 AM
irctc fly, irctc.co.in sign up, irctc, irctc payment, atm card, debit card, credit card, ,irctc pnr, irctc account, irctc account login, pnr status irctc, irctc train, irctc ticket, indian railway point of sale machineIRCTC ने ट्रेन में शुरु की पॉइंट ऑफ सेल मशीन की सुविधा

भारतीय रेलवे की ओर से आपका सफर और सुविधाजनक बनाने के लिए एक और सेवा शुरू की गई है. अक्सर यात्रियों को ट्रेन में खानेपीने की चीजों के लिए ज्यादा दाम वसूलने की शिकायत रहती है, लेकिन अब IRCTC की इस नई सर्विस के जरिए यह शिकायत दूर हो सकती है. दरअसल, IRCTC ने ट्रेनों में प्वॉइंट ऑफ सेल (POS) हैंडहेल्ड मशीनों के जरिए पेमेंट की सुविधा शुरू की है. POS मशीन के जरिए क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर तुरंत बिल जनरेट हो जाएगा. इससे ओवर चार्जिंग की शिकायत बहुत हद तक दूर हो जाएगी.

2000 से ज्यादा प्वॉइंट ऑफ सेल मशीन

IRCTC की तरफ से भारतीय ट्रेनों में 2,000 से भी ज्यादा प्वाइंट ऑफ सेल (POS) हैंडहेल्ड मशीनें लगाई जाएंगी, जिससे की सामान खरीदने पर हाथ के हाथ यात्रियों को खरीदारी का बिल मिल सकेगा. दरअसल भारतीय रेलवे में हाल ही में वेंडरों द्वारा ज्यादा पैसे लेने की कई सारी शिकायतें आई थी. ऐसे में IRCTC के इस कदम से भारतीय रेल के केटरिंग सिस्टम में पारदर्शिता आएगी. साथ ही, यात्री भी अपने बिल को लेकर ज्यादा जागरूक होंगे.

एक रेक में कम से कम 8 POS मशीन

IRCTC ने हर ट्रेन की एक रेक में कम से कम 8 POS मशीन लगाने के निर्देश जारी किए हैं. भारतीय रेल की पैन्ट्री कार में फिलहाल 2,191 POS मशीन हैं. लेकिन ये सेवा हर ट्रेन में मिल सके इसलिए भारतीय रेल आने वाले दिनों में POS मशीन की संख्या बढ़ाएगी.

26 जनवरी से जांच शुरू

यह देखने के लिए कि यह नई योजना ठीक से काम कर रही है या नहीं सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों पर एक विशेष जांच भी शुरू की जाएगी. ये जांच 26 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगी. ऑन-बोर्ड ट्रेनों में खाने पीने का सामान खरीदने पर सभी यात्रियों को बिल जारी किया जाएगा. इसके अलावा अगर कमी का कोई मामला सामने आता है, तो कैटरर पर उपयुक्त जुर्माना लगाया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IRCTC ने शुरू की नई सर्विस: खाने-पीने की चीजों का पेमेंट हुआ आसान, ओवर चार्जिंग से भी मिलेगी निजात

Go to Top